एक बार फिर सच्चे प्रेम के आड़े आ गई जाति और समाज, निराश प्रेमी जोड़े ने मौत को गले लगाना समझा बेहतर, फांसी पर लटकती मिली प्रेमी युगल की लाश

आकाश दत्त मिश्रा

आज भी बच्चों की जिंदगी से अधिक महत्वपूर्ण समाज की सोच है, जिसकी परिणति बेहद दुखद रूप से सामने आई है। मुंगेली जिले के लोरमी में प्रेमी जोड़े ने एक साथ खुदकुशी कर ली। पंखे से फांसी पर लटकते उनकी लाश मिली है। घटना लालपुर थाना क्षेत्र के ग्राम बिजराकांपा कला की है ।मृतक दुकालू धीवर बिलासपुर में रहता था। वही युवती धनेश्वरी ध्रुव रायपुर की रहने वाली है। धनेश्वरी और दुकालू के बीच काफी समय से प्रेम संबंध था। दोनों ही एक दूसरे से विवाह करना चाहते थे। एक महीने पहले युवती अपनी दादी के घर मुंगेली जिले के बीजराकांपा कला गांव आयी थी। बताते हैं कि युवक और युवती ने अपने परिवार वालों को शादी के लिए मनाने की काफी कोशिश की, लेकिन दोनों ही परिवार वाले इसके लिए राजी नहीं हुए । यहां भी जाति और समाज आड़े आ गया। अलग-अलग जाति और समाज के होने की वजह से दोनों परिवार इनके विवाह के लिए राजी नहीं हुए। युवक ने अपने माता-पिता से भी इस बारे में हर संभव बात की लेकिन वह दूसरे समाज की युवती से शादी करने के लिए राजी नहीं हुए। शायद इस डर में कि गांव में समाज उनका बहिष्कार कर देगा और जुर्माना लगाया जाएगा।

सोमवार शाम को बिजरा कापा कला गांव में युवती ने अपने प्रेमी को दादी के घर में मिलने बुलाया था। यहां भी दोनों के बीच लंबी बातचीत हुई । अपने अपने परिवार के रुख से दोनों ही निराश थे जिसके बाद दोनों ने खुदकुशी का इरादा किया। प्रेमी जोड़े ने पंखे से फंदा बनाकर फांसी लगाकर जान दे दी। सबसे पहले युवती की दादी ने दोनों की लाश देखी, जिसकी खबर गांव वालों को दी गई ।ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी। दोनों ही के परिजनों के पहुंचने के बाद उनके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!