अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर छत्तीसगढ़ बंगाली समाज भवन में भी होगा आयोजन , सुबह 6:00 बजे ड्रेस कोड में उपस्थित होने की अपील

बुधवार 21 जून को पूरी दुनिया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाएगी। 21 जून को वैश्विक स्तर पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वपूर्ण भूमिका है, जिन्होंने भारतीय ध्यान, योग को पूरी दुनिया में अलग स्वरूप दिया। आज हमारे देश भारत के साथ पूरी दुनिया योग की ताकत को मान रही है। योग ना सिर्फ शारीरिक बल्कि हमें मानसिक मजबूती भी देता है।

योग ,ध्यान, डिबेट और विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक प्रदर्शनों पर आधारित इस साल के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की अगुवाई न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। यह भी अपने आप में गर्व की बात है। वसुधैव कुटुंबकम के सिद्धांत को विस्तार देते हुए एक बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का थीम वन वर्ल्ड- वन हेल्थ रखी गई है, जिसे केंद्रीय आयुष मंत्रालय द्वारा चुना गया है। इसकी जानकारी पिछले दिनों प्रधानमंत्री ने मन की बात के दौरान दी थी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल से ही 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रस्ताव पारित किया गया, उनके ही प्रयास से 21 जून 2015 को संयुक्त राष्ट्र महासभा की मंजूरी के बाद पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। अब तो पूरी दुनिया यह दिवस मनाती है।

बुधवार 21 जून 2023 को छत्तीसगढ़ बंगाली समाज भी योग दिवस मनाएगा। सुबह 6:00 बजे तोरवा स्थित बंगाली समाज भवन में उपस्थित जन योगासन कर योग के महत्व पर प्रकाश डालेंगे । इसके लिए सफेद टी-शर्ट और ब्लैक ट्राउजर्स का ड्रेस कोड तय किया गया है। अधिक से अधिक संख्या में स्वजातीय बंधुओं को योग दिवस के आयोजन में शामिल होने की अपील प्रदेश महासचिव पल्लव धर ने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!