केंद्रीय बजट और आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था पर बात करने भाजपा कार्यकर्ताओं से मुखातिब हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , बिलासपुर भाजपा कार्यालय में भी उन्हें सुनने जुटे बड़ी संख्या में कार्यकर्ता

आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को देश भर के भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया ।
भाजपा कार्यालय बिलासपुर में भी बड़ी स्क्रीन लगाकर बिलासपुर जिला में निवासरत् भाजपा पदाधिकारी, कार्यकर्ता प्रधानमंत्री का उद्बोधन सामुहिक रूप से सुनने पहुंचे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट और आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था पर विस्तार से बात की ।उन्होंने कहा कि इस समय देश 100 साल में आई सबसे बड़ी वैश्विक महामारी से लड़ रहा है। कोरोना विश्व के लिए चुनौती लेकर आया है। दुनिया उस चौराहे पर खड़ी है जहां टर्निंग प्वाइंट निश्चित है। आगे दुनिया उस तरह से नहीं होगी, जैसी कोरोना से पहले थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने बजट के सभी पहलुओं को बेहतर ढंग से सामने रखा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि बहुत जरूरी है कि भारत आत्मनिर्भर बने और आत्मनिर्भर भारत की नींव पर एक आधुनिक भारत का निर्माण हो।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अन्नदाता को ऊर्जा दाता बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि हर साल जो लाखों करोड़ों रुपए, हम खाद्य तेल खरीदने के लिए विदेश भेजते हैं, वह देश के किसानों को मिले, इसके लिए विशेष योजनाएं लागू की जा रही है। खेत में ही सोलर पैनल लगाने के लिए मदद दी जा रही है, ताकि अन्नदाता ऊर्जादाता बन सके। उन्होंने कहा कि आज समय की मांग है कि भारत की कृषि भी आधुनिक तौर-तरीके अपनाए। किसानों पर बोझ कम हो। देश की कृषि टेक्नोलॉजी आधारित बने। उन्होंने कहा कि अब किसान ड्रोन किसान का नया साथी होने वाला है। ड्रोन तकनीक से किसानों को मदद मिलेगी और उत्पादन का रियल टाइम डाटा भी उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि किसान सम्मान निधि के तहत ₹68 हज़ार करोड़ का प्रावधान किया गया है। यह राशि भी पिछले साल की तुलना में ज्यादा है, जिसका लाभ देश के करीब 11 करोड़ किसानों को मिलेगा।


उन्होंने कहा कि डिजिटल करेंसी से डिजिटल इकोनामी को बल मिलेगा, जिसको फिजिकल करेंसी से चेंज किया जा सकेगा। उन्होंने यह भी कहा कि अब पोस्ट ऑफिस के खातों में भी बैंकिंग की तरह सारी सुविधाएं होंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि बहुत जल्द सभी गांव तक ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी पूरी कर ली जाएगी और भारत में 5G सर्विस नया आयाम लेकर आएगा। पीएम ने कहा कि भाजपा ने महिलाओं को घर की मालकिन बनाया है। ज्यादातर घर महिलाओं के नाम पर है। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि भारत के निर्यात में लगभग 2 लाख करोड़ की बढ़ोतरी हुई है। अब भारत का निर्यात 4 लाख 70 हज़ार करोड़ तक जा पहुंचा है। अन्य मुद्दों पर भी उन्होंने खुलकर कहा , जिसे सुनने बिलासपुर में भी बड़ी संख्या में भाजपा नेता और कार्यकर्ता पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!