नवरात्र आरंभ होने से पहले रतनपुर में प्रशासनिक अधिकारियों ने शहर भ्रमण कर व्यापारियों और नागरिकों से की अपील, सड़क जाम कर कोई ना करें व्यापार, अन्यथा होगी सख्त कार्यवाही

यूनुस मेमन

सोमवार 26 सितंबर प्रतिपदा से शारदीय नवरात्र का आरंभ हो रहा है। कोरोना प्रभावित 2 साल के बाद इस बार सिद्ध शक्तिपीठ रतनपुर महामाया मंदिर में सामान्य रूप से नवरात्र का पर्व मनाया जाएगा। यही कारण है कि इस बार विशेष तैयारी की जा रही है। यहां आने वाले 9 दिनों में लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन और पूजा आराधना के लिए पहुंचेंगे। नवरात्र को लेकर यहां विशेष तैयारी की जा रही है । बड़ी संख्या में लोगों के पहुंचने, खासकर उनके वाहनों में सवार होकर पहुंचने के मद्देनजर यहां सड़क और यातायात व्यवस्था को भी दुरुस्त किया जा रहा है। रतनपुर चूंकि एक कस्बा नुमा शहर है, इसलिए यहां की सड़कें संकरी है और यहां पार्किंग की भी पर्याप्त व्यवस्था नहीं है ।उस पर अधिकांश दुकानदार दुकान के बाहर सामान रखकर व्यापार करते हैं । सामान्य दिनों में तो इससे खास परेशानी नहीं होती लेकिन नवरात्र पर बड़ी संख्या में वाहनों और लोगों के पहुंचने पर इससे दिक्कत हो सकती है ।

इसलिए रतनपुर में व्यवस्था बहाली के लिए रतनपुर तहसीलदार प्रकाश साहू, रतनपुर थाना प्रभारी शांता कुमार साहू, नगर पालिका अधिकारी सतीश साहू अपने मातहत कर्मचारियों के साथ समझाइश देने रविवार को निकले। यह लोग रतनपुर थाना से महामाया मंदिर चौक और नया बस स्टैंड और हाईस्कूल तक भ्रमण कर रास्ते में पड़ने वाले दुकानदारों को समझाइश देते रहे कि वे नवरात्र तक सड़क पर बेजा कब्जा कर व्यापार न करें । सामान दुकान के भीतर रखकर ही व्यापार करें, जिससे आने जाने वालों को किसी तरह की तकलीफ ना हो। लोगों को समझाइश दी गई कि वे सड़क पर बेतरतीब वाहन खड़ा कर यातायात को बाधित ना करें ।

यह टीम रतनपुर महामाया मंदिर में भी पहुंची थी। महामाया चौक से मंदिर तक सड़क के दोनों ओर बड़ी संख्या में दुकानें लगती है, जिनके द्वारा सड़क पर अतिक्रमण कर दुकानें लगाने से आवाजाही में दिक्कत होती है। इन्हें भी समझाइश दी गई है कि वे सड़क छोड़कर व्यापार करें ताकि बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी ना हो और ट्रैफिक जाम न लगे। व्यापारियों और आम नागरिकों को समझाइश देने के साथ तहसीलदार एवं थाना प्रभारी ने उन्हें चेतावनी भी दी है कि अगर कोई भी नियम उल्लंघन करता पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी।
रतनपुर महामाया मंदिर ट्रस्ट शारदीय नवरात्रि की तैयारी कर रहा है लेकिन ट्रस्ट अकेला मेजबान नहीं है, बल्कि रतनपुर का एक-एक नागरिक मेजबान की भूमिका में है । अतिथि देवो भव की परंपरा के अनुसार रतनपुर दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को कोई असुविधा न हो इसकी जिम्मेदारी भी रतनपुर के हर एक नागरिक की है। उम्मीद की जा रही है कि वे इसका पालन कर एक बेहतर नागरिक होने का परिचय देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!