अच्छी बारिश से खूंटाघाट बांध हुआ लबालब, शनिवार से वेस्ट वेयर आरंभ, बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे इस नजारे को देखने

यूनुस मेमन

पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश के चलते 15 अगस्त से पहले ही बिलासपुर का खुटाघाट बांध ओवर फ्लो हो गया है। शनिवार को बांध का वेस्ट वेयर रिसने लगा। सूचना मिलते ही बड़ी संख्या में पर्यटक इसे देखने पहुंच गए। इस साल झमाझम हो रही बारिश की वजह से अंचल के सभी बांध लबालब हो रहे हैं ।जीवनदायिनी खुटाघाट बांध भी पूरी तरह भर चुका है, जिसके बाद वेस्ट वेयर से पानी ओवरफ्लो होने लगा। हमेशा ही यह नजारा पर्यटकों को लुभाता रहा है , इसलिए इसकी खबर मिलते ही पर्यटक बड़ी संख्या में खुटाघाट इस नजारे को देखने पहुंचने लगे हैं।

2020 में हालांकि यह बांध जुलाई महीने में ही लबालब हो गया था , इस बार अच्छी बारिश के बावजूद यहां इस बांध को भरने में 15 दिन अधिक लग गए। खुटाघाट बांध का पानी आसपास के तकरीबन 1.15 लाख एकड़ खेती में सिंचाई के लिए उपयोग में लाया जाता है। पिछले कुछ सालों से लगातार यह बांध पूरी तरह से भर रहा है, जिस वजह से आसपास सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध हो रही है। जब बांध में पूरी तरह से पानी भर जाता है तो बांध की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त पानी वेस्ट वेयर के जरिए अन्य नहर से बहने लगता है। बांध की ऊंचाई से गिरने वाला यह पानी एक झरने जैसा नजारा उत्पन्न करता है , इसलिए लोग इसे देखने बड़ी संख्या में पहुंचते हैं। हालांकि इस वजह से कुछ साल पहले यहां दुर्घटना हुई थी जिसके बाद वेस्ट वेयर के करीब पहुंचने पर पाबंदी लगा दी गई है। इस वर्ष भी खूंटाघाट बांध का लबालब भर जाना खारंग सिंचाई विभाग के लिए खुशखबरी है। 192.32 मिलियन घन मीटर क्षमता वाले इस बांध के भर जाने से अब साल भर टेल एरिया तक आसानी से किसानों तक पानी पहुंच सकेगा।
आपको बता दें कि साल 2020 के अगस्त महीने में ही यहां वेस्ट वियर में एक युवक फस गया था जिसे वायुसेना के हेलीकॉप्टर की मदद से बचाया गया था। इस वजह से बांध के बेस्ट वेयर आरंभ होते ही यहां सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और किसी को उलट के करीब नहीं जाने दिया जा रहा है, फिर भी बड़ी संख्या में पर्यटक इस नजारे को देखने खुटाघाट पहुंच रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!