पखांजुर में आरंभ हुआ मकर संक्रांति मेला, आयोजन का यह 56वा साल, दूर-दूर से मेले का लुत्फ लेने पहुंच रहे लोग

पखांजुर 
बिप्लब कुण्डू
मेला आज से,मकर सक्रांति के दिन शुरू होता है मेला, 1964 से लग रहा है प्रतिवर्ष मेला का यह 56 वा वर्ष
मिनी बंगाल कहे जाने वाले पखांजूर क्षेत्र में प्रतिवर्ष मकर संक्रांति से आरंभ होने वाला पखांजूर क्षेत्र का मेला आज से प्रारंभ होगा इस मेले का शुभारंभ विधायक अनूप नाग एवं सांसद मोहन मंडावी तथा नगर पंचायत के नवनिर्वाचित अध्यक्ष बप्पा गांगुली के द्वारा किया गया है।
बता दें कि प्रतिवर्ष यह मेला 15 जनवरी से 23 जनवरी तक आयोजित किया जाता है पर इस वर्ष मेले की अवधि बढ़ाकर 15 जनवरी से 25 जनवरी तक कर दी गई है सन 1964 से लगने वाले इस मेले को इस वर्ष 56 वर्ष हो चुके है जो ठाकुर सत्यानंद स्वामी द्वारा आरंभ किया गया था ।
मेले में दूर-दूर से हजारों की संख्या में दुकानदार आते हैं और क्षेत्र की बड़ी संख्या में लोग इस मेले का लाभ लेते हैं।यह तक कि अलग अलग प्रदेशो से भारी संख्या में भक्तों जनो का आगमन होता है। पहले सीमित संसाधनों के बीच हुए इस मेले में आज हर तरह की सुविधाएं प्रशासन द्वारा एवं स्थानीय निकाय उपलब्ध कराए जाने लगी है जैसे पानी बिजली सुरक्षा आदि की व्यवस्था की जाती है।
वर्ष 2011 से मेला आयोजन समिति द्वारा मेला परिसर में शराब और मांस आदि का विक्रय तथा उसके सेवन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है।

 मेले के दौरान मंदिर परिसर में कई धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन भी होता है और देखने के लिए दूर-दूर से स्वामी सत्यानंद के भक्तों ग्रामीण पहुंचते हैं इस वर्ष मेला में स्वास्थ विभाग की ओर से स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया गया साथ मे सुरक्षा के ऊपर कड़ी नजर के लिए पुलिस द्वारा कैम्प बनाकर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!