रतनपुर भेड़ी मुड़ा के शासकीय स्कूल में बच्चों को किया गया निशुल्क स्वेटर का वितरण, अग्रवाल समाज के आयोजन में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए नगर पालिका अध्यक्ष घनश्याम रात्रे

 रवि ठाकुर

वैसे तो अब ठंड ढलान पर है लेकिन फिर भी सुबह सुबह स्कूल जाने वाले साधन हीन बच्चे गर्म कपड़ों के अभाव में कांपते ठिठुरते हुए स्कूल जा रहे है। कुछ बच्चे तो संसाधनों की कमी के चलते स्कूल जाना ही बंद कर चुके थे, ऐसे ही बच्चों के सहायतार्थ रतनपुर अग्रवाल समाज द्वारा भेड़ी मुड़ा क्रमांक 2 के शासकीय स्कूल में पढ़ने वाले 105 स्कूली छात्र छात्राओं को निशुल्क गर्म कपड़ों का वितरण किया गया। ग्रामीण क्षेत्र में स्कूल में पढ़ने वाले गरीब छात्र-छात्राओं को निशुल्क स्वेटर वितरण कार्यक्रम के में बतौर मुख्य अतिथि नगर पालिका रतनपुर के अध्यक्ष घनश्याम रात्रे भी शामिल हुए। वही कार्यक्रम में उनके अलावा सत्यनारायण अग्रवाल, ललित अग्रवाल, लक्ष्मी साहू ,दीपक अग्रवाल, सुमित अग्रवाल, सुनीता धीवर, मंजुला यादव, मनोज पटेल के अलावा बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक और विशिष्ट जन शामिल हुए। समाज सेवी संस्था अग्रवाल समाज द्वारा समय-समय पर लोकहित के कार्य किए जाते हैं, जिसके तहत शुक्रवार को भेड़ी मुड़ा के शासकीय स्कूल में आयोजित स्वेटर वितरण कार्यक्रम के तहत 57 छात्र और 48 छात्राओं को निशुल्क स्वेटर का वितरण किया गया। कार्यक्रम के आरंभ में सभी अतिथियों ने मां सरस्वती के छायाचित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलित किया। औपचारिक शुभारंभ के बाद अतिथियों के हाथों 105 स्कूली छात्र-छात्राओं को स्वेटर का वितरण किया गया। इस मौके पर अपने उद्बोधन में नगर पालिका अध्यक्ष घनश्याम रात्रे ने कहा कि आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में अभाव के बीच बच्चे शिक्षा यापन कर रहे हैं। कम आय  के चलते माता-पिता बच्चों  की जरूरत पूरी नहीं कर पाते और ठंड के मौसम में गर्म कपड़ों के अभाव में बच्चे स्कूल नहीं आते, जिससे शैक्षणिक कार्यों में बाधा उत्पन्न होती है । वहीं उन्होंने इस कदम के लिए अग्रवाल समाज की भी भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए कहा कि अग्रवाल समाज के इस अनुकरणीय पहल से जहां स्कूली बच्चों को मदद मिल रही है वहीं दिगर समाज सेवी संस्थाएं भी इन से प्रेरित होकर इसी तरह के आयोजन कर जरूरतमंदों की मदद कर सकती है।

उन्होंने आगे कहा कि इसी तरह जरूरतमंद बच्चों की आवश्यकता पूरी हो सकती है। इस मौके पर  स्कूल के शिक्षक गण और रतनपुर और भेड़ी मुड़ा के विशिष्ट जन भी शामिल रहे। यहाँ स्वेटर प्राप्त करने वाले स्कूली बच्चों के चेहरे पर प्रसन्नता के भाव नजर आए । आयोजन के दौरान यह दिखा कि किसी भी बच्चे ने गर्म कपड़े नहीं पहन रखे थे। प्राइमरी स्कूल के बच्चे हाफ पैंट में स्कूल आए थे । सुबह सुबह इस तरह से स्कूल आना कष्टदायक है, लिहाजा अग्रवाल समाज की इस पहल से उनकी परेशानियों में कुछ कमी आने की उम्मीद की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!