ठेका कंपनी के मैनेजर के खिलाफ लामबंद महिला सफाई कर्मचारियों ने किया एसपी कार्यालय का घेराव, आरोपी की गिरफ्तारी की मांग पर हैं डटी

मो नासीर

बिलासपुर नगर निगम की ठेका सफाई कंपनी लायन सर्विसेज के प्रबंधक शैलेंद्र सिंह द्वारा महिला सफाई कर्मचारियों के साथ अभद्र व्यवहार किए जाने के खिलाफ अब भी सैकड़ों महिला सफाई कर्मचारी डटी हुई है । एक दिन पहले मगरपारा में सफाई के दौरान कुछ महिला सफाई कर्मचारियों के साथ शैलेंद्र सिंह द्वारा कथित अश्लील हरकत किए जाने के बाद सफाई कर्मचारियों का गुस्सा फूट पड़ा। इन सफाई कर्मचारियों ने पहले कोतवाली थाना और फिर अजाक थाने में शैलेंद्र सिंह के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने की मांग की। इसी मांग को लेकर मंगलवार को शहर की महिला सफाई कर्मचारियों ने एसपी कार्यालय का घेराव कर दिया ।

यह महिला सफाई कर्मचारी लायन सर्विसेज के प्रबंधक शैलेंद्र सिंह के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग कर रही है। महिलाओं के साथ छेड़छाड़ के अलावा उस पर जातिगत अपशब्द कहे जाने का भी आरोप है । इस मांग पर शहर की सफाई व्यवस्था ठप कर दी गई है। महिला सफाई कर्मचारियों का साथ पुरुष सफाई कर्मचारी भी दे रहे हैं जिनका आरोप है कि ठेका कंपनी द्वारा समय पर वेतन नहीं दिया जाता और तरह तरह से उन्हें प्रताड़ित किया जाता है। खासकर महिला सफाई कर्मचारी यौन उत्पीड़न का शिकार हो रही हैं। उनके शारीरिक बनावट पर टिप्पणी की जाती है। उन पर दबाव बनाया जाता है कि वह मास्क को उतार कर अपना चेहरा प्रदर्शित करें ।ऐसा न करने पर उन्हें जातिगत गाली दी जाती है।

इसलिए शैलेंद्र सिंह के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की मांग करते हुए महिला सफाई कर्मचारियों ने महिला एसपी से मुलाकात की और कहा कि जब तक उनकी मांग नहीं पूरी हो जाती वो आंदोलन समाप्त करने वाली नहीं है । इधर महिला सफाई कर्मचारियों की हड़ताल से शहर की सफाई व्यवस्था चरमर आराने लगी है। क्योंकि इन्ही महिलाओं के कंधे पर शहर की सफाई निर्भर करती है। इस मामले में सफाई ठेका फर्म का पक्ष सामने नहीं आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!