अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन शुरू,पहले दिन एक भी नामांकन जमा नहीं हुए, 8 लोगों ने लिए नाम निर्देशन पत्र, ₹25000 के सिक्के लेकर नामांकन भरने पहुंचा निर्दलीय प्रत्याशी


बिलासपुर, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अवनीश शरण द्वारा तीसरे चरण की अधिसूचना जारी की गई। इसके साथ ही नामांकन लेने का दौर शुरू हो गया है। पहले दिन आज किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन पत्र जमा नहीं कराए। अलबत्ता 8 प्रत्याशियों ने निक्षेप राशि जमा करके नाम निर्देशन पत्र इश्यू कराए हैं। नाम निर्देशन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 19 अप्रैल है। निक्षेप राशि जमाकर नाम निर्देशन पत्र लेने वालों में श्री महेश कुमार सोनवानी, श्री लक्ष्मण पाठक, श्री देवेन्द्र सिंह यादव, श्री चंद्रप्रदीप बाजपेयी, श्री सालिकराम जोगी, श्री देवप्रसाद, श्री सुदीप श्रीवास्तव एवं श्री आनंद उरांव हैं। इस प्रकार बिलासपुर संसदीय क्षेत्र से कुल 8 उम्मीदवारों ने नाम निर्देशन पत्र लिया है।  


लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी गई। इसी के साथ 12 अप्रैल से नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई। तीसरे चरण में छत्तीसगढ़ की 7 सीटों रायपुर, कोरबा ,बिलासपुर, रायगढ़, जांजगीर चांपा, दुर्ग और सरगुजा में मतदान होने हैं। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अब नामांकन पत्र लेने और उन्हें जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रत्याशी सुबह 11:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक नामांकन की प्रक्रिया पूरी कर पाएंगे। बिलासपुर में भी उम्मीदवारों को जानकारी देने के लिए अलग से हेल्प डेस्क काउंटर खोला गया है, जहां अधिकारी उम्मीदवारों को नामांकन फार्म के लिए अनिवार्य दस्तावेजों की जानकारी दे रहे हैं। बिलासपुर में नामांकन प्रक्रिया के लिए कलेक्टरेट परिसर में सुरक्षा व्यवस्था बनाने हेतु बैरिकेडिंग की गई है।

नामांकन पत्र जमा करने वाले उम्मीदवार को केवल पांच लोगों के साथ ही भीतर प्रवेश दिया जाएगा। नामांकन जमा करने की अंतिम तारीख 19 अप्रैल है। ऐसे में अवकाश के दिनों को छोड़कर केवल पांच दिन ही नामांकन पत्र जमा किए जा सकेंगे , क्योंकि 13, 14 और 17 को छुट्टी है। नामांकन पत्रों की जांच 20 अप्रैल को की जाएगी। नाम वापसी की अंतिम तारीख 22 अप्रैल है। सामान्य प्रत्याशियों को जमानत राशि के तौर पर ₹25000 का शुल्क पटाना होगा जबकि अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को इसकी आधी राशि यानी 12,500 ही जमा करने होंगे। इसके लिए उन्हें हालांकि जाति प्रमाण पत्र देना होगा । पहले दिन शुक्रवार को कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव ने फार्म खरीदा। वहीं बसपा के संभावित उम्मीदवार और एडवोकेट सुदीप श्रीवास्तव ने भी फॉर्म लिया है, हालांकि अभी पार्टी ने उन्हें अधिकृत रूप से प्रत्याशी नहीं बनाया है। पहले ही दिन अनिलेश मिश्रा भी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर फॉर्म लेने पहुंचे जो अपने साथ नामांकन शुल्क के रूप में सिक्को की थैली लेकर पहुंचे थे। आपको बता दे कि अनिलेश मिश्रा पेशे से पुजारी है और विधानसभा चुनाव में भी उन्होंने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ा था और उन्हें केवल 166 वोट ही मिले थे और उनकी जमानत जप्त हो गई थी। नामांकन प्रक्रिया के लिए विधानसभा बार अपडेट मतदाता सूची का अवलोकन यहां किया जा सकता है। डिप्टी कलेक्टर शिव कुमार कंवर को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है ।नामांकन पत्र कलेक्टर के न्यायालय कक्ष क्रमांक 20 से लिया जा सकता है।

छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में मतदान होने हैं। पहले चरण के लिए 19 अप्रैल, दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को मतदान की प्रक्रिया है। तीसरे चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो गई ,जहां मतदान 7 मई को होने हैं और 4 जून को नतीजे घोषित होंगे। बिलासपुर में माना जा रहा है कि 18 अप्रैल को भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशी रैली निकालकर नामांकन दाखिल करेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!