खुटाघाट में सौ फीसदी जल भराव के बाद छलकने लगा बांध का पानी, वेस्ट वेयर आरंभ होते ही पहुंचने लगे पर्यटक

यूनुस मेमन

जिले में बुधवार से लगातार हो रही बारिश का प्रभाव दिखने लगा है। जिले के सबसे बड़े बांध खुटाघाट का वेस्ट वेयर रविवार को छलकने लगा । इस बांध से करीब 1.15 एकड़ क्षेत्रफल में सिंचाई होती है। पिछले कुछ सालों से लगातार अच्छी बारिश होने से बांध लबालब भर रहा है । अच्छी वर्षा होने से कारण खारंग नदी में पर्याप्त पानी है । वहीं पहाड़ों से बारिश बांध में पहुंच रही है।
बांध की सुरक्षा के लिए बांध में जल क्षमता पूरी होते ही अतिरिक्त पानी को नहर के माध्यम से बहा दिया जाता है। इस विशालकाय बांध में जब यही अतिरिक्त पानी बहकर नहर में गिरता है तो इसके नजारे किसी प्राकृतिक झरने की तरह होते हैं, जिसे देखने पर्यटक उमड़ते हैं ।

रविवार को ही वेस्ट वियर आरम्भ होने से यहां पर्यटकों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। वैसे तो यह नजारा अगस्त के महीने में ही देखा जाता है, लेकिन इस बार देर से हुई बारिश के कारण सितंबर के अंतिम दिनों में वेस्ट वियर आरंभ हुआ है।
रतनपुर के पास खुटाघाट में 1930 में अंग्रेजों ने वर्षा जल के संचय के लिए इस बांध का निर्माण किया था। 192.32 मिलियन घन मीटर क्षमता वाले बांध का पेट इस साल भी पूरा भर गया है।

कब कितना हुआ था ओवरफ्लो

पिछले कुछ सालों से अच्छी बारिश होने से लगातार बांध का ओवरफ्लो होता रहा है। साल 2017 में 7 सितंबर को वेस्टवेयर शुरू हुआ था और उस बार 31 दिन तक बांध छलका था। वही 2012 में 22 अगस्त को वेस्ट वियर से पानी बहना शुरू हुआ था और 30 दिन तक ओवरफ्लो देखा गया था । 2013 में 7 सितंबर से इसकी शुरुआत हुई थी और मात्र 7 दिन ही बांध छलका था। 2014 में 6 अगस्त को बांध भर गया था और 25 दिन तक बेस्ट वियर की स्थिति रही ।2015-16 और 17 में कम वर्षा से बांध से ओवरफ्लो नहीं हुआ। 2018 में 10 सितंबर को बेस्ट वियर से धारा बहने लगी लेकिन लोग केवल 6 दिन ही यह नजारा देख पाए। 2019 में 27 सितंबर को ओवरफ्लो हुआ था ।

खूंटाघाट बांध खारंग डिवीजन के अंतर्गत आता है जहां से मस्तूरी तक सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया जाता है। इस बार बांध का पूरा भरना इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी बांध के पानी से बिलासपुर में अमृत मिशन के तहत पेयजल उपलब्ध कराने की योजना है । इधर बांध के ओवरफ्लो होते ही सुरक्षा के मद्देनजर भी सवाल उठने लगे हैं, क्योंकि कुछ बरस पहले एक युवक ओवरफ्लो में फंस गया था, जिसे हेलीकॉप्टर की मदद से बचाया जा सका था, तब से वेस्ट वियर के आसपास लोगों को पहुंचने से रोका जाता है । रविवार को ओवर द्वारा होने के बाद से यहां पुलिस की चौकसी बढ़ाई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!