फरवरी महीने में हो सकते हैं लोकसभा चुनाव के साथ छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव, वन नेशन वन इलेक्शन के तहत लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होने की संभावना पर कर रही भाजपा काम, एक- दो दिनों में दूसरी सूची हो सकती है जारी

कैलाश यादव

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल 4 जनवरी तक बढ़ सकता है । यहां जनवरी माह में आचार संहिता लगेगी और फरवरी में चुनाव होने की संभावना जताई जा रही है । लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने के लिए लोकसभा का विशेष सत्र बुलाकर इस बिल को पास करने की तैयारी की जा रही है । आज भाजपा के संगठन के बड़े नेताओं ने यहां बिलासपुर संभाग की 25 विधानसभा सीट में टिकट के दावेदारों तथा विधायकों को इसके संकेत दिए हैं । भाजपा दो-चार दिनों में कुछ उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है और 15 से 20 सितंबर के बीच सभी 90 विधानसभा सीटों में उम्मीदवार की घोषणा भाजपा कर देगी। आज भाजपा ने बिलासपुर संभाग की 25 विधानसभा सीट जीतने के लिए रणनीति बनाई है । चर्चा है कि जल्द ही उम्मीदवारों की घोषणा कर दी जाएगी । भाजपा के संगठन पदाधिकारी ने दावा किया है कि प्रदेश में भाजपा की सरकार ही बनेगी।

आज भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बी एल संतोष ने बिलासपुर जिले की 6 विधानसभा सीट लोरमी मुंगेली के अलावा गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले कोरबा एवं जांजगीर चापा रायगढ़ जिले के 25 सीटों पर जीत के लिए मंथन किया और संगठन के विधानसभा प्रभारी एवं विस्तारको, संयोजकों से चुनावी जीत को लेकर रायशुमारी की । राष्ट्रीय संगठन महामंत्री ने प्रभारी तथा विस्तारको से पूछा कि विधानसभा चुनाव के लिए क्या तैयारी की है । स्थानीय मुद्दों को लेकर धरना आंदोलन एवं संगठन की तैयारी को लेकर उन्होंने चर्चा की है। समाज के विभिन्न लोगों से चर्चा एवं केंद्र सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाने तथा आम जनता से लगातार संपर्क बनाने के निर्देश भी दिए । बिलासपुर विधानसभा क्षेत्र की भी चर्चा करते हुए उन्होंने यहां पर भाजपा के हार का कारण भी पूछा एक संगठन पदाधिकारी ने बीएल संतोष को बताया कि यहां ब्राह्मण समाज ने पिछले चुनाव में भाजपा के पक्ष में मतदान नहीं किया था इसलिए यहां भाजपा की हार हुई। तब राष्ट्रीय संगठन महामंत्री ने सभी विधानसभा सीट में जातिगत समीकरण के आधार पर सभी लोगों से मेल मुलाकात एवं चुनावी रणनीति बनाने के लिए टिप्स दिए और लोकल मुद्दों को लेकर जनता के बीच जाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि समाज के सभी लोगों से मुलाकात करें और जो आपसे नाराज हैं उनकी नाराजगी दूर करने का प्रयास करें। उनकी समस्याओं का समाधान भी करें। आज की बैठक में प्रमुख रूप से क्षेत्रीय संगठन मंत्री अजय जामवाल ,प्रांतीय संगठन मंत्री पवन साय, प्रदेश उपाध्यक्ष भूपेंद्र संवननी अनुराग सहदेव, पूर्व मंत्री विष्णु देव साय ने विस्तारको से चर्चा की। 25 विधानसभा क्षेत्र के विस्तारको से चुनाव के लिए संगठन की तैयारी को लेकर जानकारी दी। आज की बैठक में प्रमुख रूप से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक विधायक, रजनीश सिंह ,धर्मजीत सिंह,डा कृष्णमूर्ति बांधी हर्षिता पांडे ,लखन लाल साहू ,अभिषेक सिंह ,भूपेंद्र सिंह ठाकुर, केरा बाई मनहर गोमती साय, रामदेव कुमावत के अलावा प्रभारी सुशांत शुक्ला,वीराममा राव ,पंकज के अलावा 25 विधानसभा के संयोजक भी उपस्थित थे । चर्चा है कि भाजपा कुछ सीटों पर एक-दो दिन में उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है एवं 15 सितंबर तक सभी 90 विधानसभा सीट में भाजपा की उम्मीदवार घोषित कर दिए जाएंगे । बिलासपुर तखतपुर कोटा एवं मरवाही विधानसभा क्षेत्र में भाजपा की जीत को लेकर संगठन पदाधिकारी ने टिप्स भी दिए तथा जानकारी भी दी। तखतपुर विधानसभा क्षेत्र से ज्यादा संख्या में यहां दावेदार पहुंचे थे। वहीं कोटा विधानसभा में भी भाजपा नए चेहरे को उतारने की तैयारी कर रही है। आज की बैठक में प्रदेश अध्यक्ष अरुण साहू नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल तथा पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल नहीं पहुंचे, अमित शाह के कार्यक्रम में रायपुर में होने के कारण बैठक में शामिल नहीं हुए।

पहली बार भाजपा के प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए धर्मजीत सिंह भी

जोगी की पार्टी से भाजपा में शामिल हुए लोरमी के विधायक धर्मजीत सिंह आज पहली बार भाजपा कार्यालय पहुंचे और संगठन की बैठक में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि वह विधानसभा चुनाव कहां से लड़ेंगे इसका फैसला भाजपा को करना है मैंने कोई दावा नहीं किया है और ना ही कोई शर्त रखी है। भाजपा को निर्णय लेना है। विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी जहां से बोलेगी वे अपने जिम्मेदारी का निर्वहन करेंगे । आज बिलहा विधानसभा क्षेत्र में भी संगठन पदाधिकारी ने बिलहा विधानसभा क्षेत्र के संगठन पदाधिकारी की बैठक लेकर आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार को जीतने के लिए रणनीति बनाई है। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक के साथ भाजपा कार्यालय से संगठन पदाधिकारी बल संतोष अजय जामवाल पवन साय, तथा किरण देव उपाध्यक्ष भूपेंद्र संवनी, रामदेव कुमावत, बिलहा पहुंचे। यहां भूपेंद्र सवनी के निवास में बैठक हुई । बेलतरा विधायक रजनीश सिंह ने भी विधानसभा के प्रभारी तथा संयोजकों के साथ विधानसभा की पूरी जानकारी संगठन के सामने रखी। वहीं कोरबा विधानसभा के प्रभारी वी रामा राव भी लखन देवांगन के साथ यहां पहुंचे थे। राष्ट्रीय संगठन महामंत्री ने लखन देवांगन से पूरी जानकारी ली है वहीं मरवाही क्षेत्र के भी भाजपा उम्मीदवार आज की बैठक में पहुंचे थे। मसतूरी विधानसभा क्षेत्र में डॉक्टर कृष्णमूर्ति बांधी के खिलाफ आज आक्रोश दिखा आज मस्तूरी से अनेक दावेदार अपना बायोडाटा लेकर संगठन पदाधिकारी के पास पहुंचे थे दावेदारों का कहना है कि क्या यह भाजपा के एक ही नेता को बार-बार टिकट देंगे क्या । भाजपा में कोई और चेहरा नहीं है क्या। तखतपुर विधानसभा क्षेत्र से भी टिकट के अनेक दावेदार यहां पहुंचे थे ।भाजपा में तखतपुर में टिकट मांगने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!