निजात अभियान के तहत् बिलासपुर जिले के 6 थानों में नशे मे संलिप्त लोगों का किया गया काउंसलिंग, सक्षम संस्था एवं पुलिस टीम के द्वारा लगभग 150 लोगों का किया गया काउंसलिंग,निजात अभियान के तहत् काउंसलिंग कार्यक्रम में नशे में संलिप्त लोगों द्वारा नशा छोड़ने का लिया गया संकल्प, काउंसलिंग में नशा छोड़ने पर होने वाले बदलाव से स्वयं को बचाने के बताये गये उपाय

पुलिस अधीक्षक बिलासपुर संतोष कुमार सिंह (भा.पु.से.) द्वारा नशे के विरूद्ध बिलासपुर जिले में चलाये जा रहे निजात अभियान के तहत् नशे के अवैध करोबार पर अधिक से अधिक कार्यवाही करने के साथ ही जिले में नशा सेवन करने वाले व्यक्तियों को चिन्हांकित कर कांउसलिंग कराने निर्देशित किया गया है। इसी तारतम्य में अति०पुलिस अधीक्षक (शहर) बिलासपुर राजेन्द्र जायसवाल एवं सी.एस.पी. (सरकंडा ) पूजा कुमार, सी. एस.पी. सिविल लाईन संदीप पटेल के मार्गदर्शन एवं दिशा निर्देशन में जिले के 6 थाना जिसमें थाना सिरगिट्टी तोरवा, सरकण्डा, सिविल लाईन, सकरी, कोनी थाना क्षेत्रों के नशीले पदार्थ सेवन करने वाले व्यक्तियों को कांउसलिंग कराने हेतु वार्ड पार्षद एवं समाज सेवी संस्था सक्षम के माध्यम से चिन्हांकित कर आज अलग-अलग सभी 6 थानों में वार्ड पार्षद एवं समाज सेवी संस्था सक्षम के सदस्यों के माध्यम से चिन्हांकित लगभग 150 व्यक्तियों को थाना परिसर तलब किया गया, जिन्हे टीम के द्वारा नशा करने से होने वाले व्यक्तिगत सामाजिक, आर्थिक एवं पारिवारिक नुकसान के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुये नशा छोड़ने पर होने वाले बदलाव जैसे अनिद्रा, उच्च रक्तचाप, चिड़चिड़ापन, अवसाद इत्यादि से बचने के उपाय बताया गया। साथ ही नशे की लत को छोड़ने के लिए स्वयं को खेल, योग या अन्य मनोरंजन के साधनों में व्यस्त रहने का सुझाव देते हुये नशा जैसे सामाजिक बुराई से छुटकारा पाने के संबंध में जानकारी दी गई, जिस पर कांउसलिंग में उपस्थित सभी लोगों के द्वारा नशा नहीं करने का संकल्प लेते हुये जल्द ही समाज के मुख्य धारा के साथ जुड़कर नशा नहीं करने एवं आसपास के अन्य लोगो को जागरूक करने का आश्वासन देते हुये नशा छोड़ने का संकल्प लिया गया।

काउंसलिंग कार्यक्रम में सक्षम संस्था के सभी पदाधिकारी एवं सभी 6 थानों के प्रभारी एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। जिले में नशे के विरूद्ध संचालित निजात कार्यक्रम के अंतर्गत अन्य जागरूकता कार्यक्रम बिलासपुर पुलिस टीम के द्वारा आगे भी लगातार जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!