बिलासपुर में आज तक स्थापित नही हो पाई महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी राजा राव तुलाराम सिंह की प्रतिमा,
नगर निगम बिलासपुर घोषणा कर भूली

बिलासपुर जिला यादव समाज के संरक्षक और अमर शहीद राव तुलाराम स्मारक समिति छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष डा सोमनाथ यादव ने रोष प्रकट करते हुए कहा कि प्रथम भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के प्रमुख नेताओं में से एक रहे राजा राव तुलाराम सिंह जिन्हें हरियाणा राज्य में ” राज नायक” माना जाता है। विद्रोह काल मे, हरियाणा के दक्षिण-पश्चिम इलाके से सम्पूर्ण बिटिश हुकूमत को अस्थायी रूप से उखाड़ फेंकने तथा दिल्ली के ऐतिहासिक शहर में विद्रोही सैनिको की, सैन्य बल, धन व युद्ध सामाग्री से सहता प्रदान करने का श्रेय राव तुलाराम को जाता है।अंग्रेजों से भारत को मुक्त कराने के उद्देश्य से एक युद्ध लड़ने के लिए मदद लेने के लिए उन्होंने भारत छोड़ा तथा ईरान और अफगानिस्तान के शासकों से मुलाकात की, रूस के ज़ार के साथ सम्पर्क स्थापित करने की उनकी योजनाएँ थीं। इसी मध्य 37 वर्ष की आयु में 23 सितंबर 1863 को काबुल में उनकी मृत्यु हो गई थी, के लिए नगर निगम बिलासपुर कब ध्यान देगी?
ऐसे सेनानी की मूर्ति स्थापित करने और राजकिशोर नगर स्थित स्मृति वन के पास के चौक के नामकरण हेतु बिलासपुर यादव समाज ने एक वर्ष पूर्व से नगर निगम को आवेदन दिया था,जिसे निगम ने एम आई सी में पास भी किया था पर आज पर्यंत इस दिशा में कोई भी कार्य नही हुआ है,निगम अधिकारियों से संपर्क करने पर गोलमोल जवाब ही मिलता है। जबकि बिलासपुर जिला यादव समाज ने स्वयं के खर्च से मूर्ति लगाने की बात की थी जो बन कर तैयार भी है।
बिलासपुर जिला यादव समाज के संरक्षक और अमर शहीद राव तुलाराम स्मारक समिति छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष डा सोमनाथ यादव ने मुख्य मंत्री जी और विधानसभा अध्यक्ष जी से इस ओर गौर करने तथा उचित कार्यवाही करने की मांग की है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!