छत्तीसगढ़ वन कमर्चारी संघ के बैनर तले प्रदेश भर के वनरक्षक, वनपाल तथा उप वन क्षेत्रपाल 15 दिनों सेअनिश्चित कालीन हड़ताल पर।

पखांजुर से बिप्लब कुण्डू–

पखांजूर।
छत्तीसगढ़ वन कमर्चारी संघ के बैनर तले प्रदेश भर के वनरक्षक, वनपाल तथा उप वन क्षेत्रपाल 15 दिनों से अनिश्चित कालीन हड़ताल पर है। कापसी वन परिक्षेत्र के समस्त हड़ताली वनकर्मी भी इस हड़ताल के समथर्न तथा अपनी 12 सूत्रिय मांगों के समथर्न में विगत 15 दिनों से पखांजूर के डाॅ श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में हडताल पर बैठ है। वन कमिर्यों की मांग है की सरकार वनकमिर्यों की वेतन विसंगती को दूर करे साथ ही संघ द्वारा प्रस्तावित वेतन मान का लाभ दे। इसके अलावा वनकर्मी नऐ सेटअप के पुनरीक्षण, काष्ठ तथा वनोपज प्रदाय के दौरान कमी मात्रा की बसूली निरस्त करने, विभागीय पयर्टन स्थल में वन कमिर्यों को निःशुल्क प्रवेश देने, वनपाल प्रशिक्षण अवधी 60 दिन से घटा कर 45 दिन करने, भृत्य चैकीदार का समायोजन करने तथा दैनिक वेतन भोगी कमर्चारियों को नियमित करने की मांग की है।

वनकमिर्यों की हड़ताल में चले जाने से वन विभाग में हो रहे नरवा घुरवा के काम प्रभावित हो रहे है साथ ही वनों की सुरक्षा भी दाव पर लग गई है। इसके अलावा बांदे तथा कापसी परिक्षेत्र में कई वर्षो बाद बांस कटाई का काम शुरू हुआ है पर वनकमिर्यों के हड़ताल में जाने से यह काम भी प्रभावित हो रहा है। धरने पर बैठे परिक्षेत्र कापसी के वनकर्मी कहा है की हम सब शासन की उपेक्षा का शिकार हो रहे है वेतन विंसगती के चलते प्रत्तेक कमर्चारियों को हर माह नुकसान हो रहा है। वन विभाग शासन को सवार्धिक लाभ देने वाला विभाग है। इससे अलावा इस विभाग के माध्यम से प्रदेश के कई लोगों को रोजगार मिलता है पर शासन द्वारा ही इस विभाग के कमर्चारियों की उपेक्षा की जा रही है अब वनकर्मी अपना हक ले कर ही रहेगे। वन कर्मियों के इस हड़ताल को विपक्ष पार्टिया भाजपा/आम आदमी पार्टी ने धरना स्थल पर पहुच कर समर्थन दिया और सुर से सुर मिलाकर कहा कि वन कर्मियों की मांग जायज है राज्य सरकार को चाहिए कि जल्द से जल्द इनकी मांग को पूरा कर हड़ताल समाप्त किया जाय जिससे कि वन की सुरक्षा में कोई बाधा न आये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!