कमलपुर पी.व्ही 6 के प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूल में शिक्षक में कमी से बच्चो के भविष्य अंधकार, परिजन चिंतित बच्चो को अन्यत्र देंगे दाखिला

पखांजुर से बिप्लब कुण्डू

पखांजुर–
कमलपुर पी.व्ही 6 के प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूल में शिक्षक के कमी से आज स्कूल के बच्चो के भविष्य को लेकर हो रहे है खिलवार कुछ ही दिनों में होगी वार्षिक परीक्षा स्थिति बेहाल ।
आप को बता दे कि कुछ एक साल पहले इस स्कूल में 5 शिक्षक थे धीरे धीरे शिक्षकों को दूसरे स्कूल में पदस्तापना होने के बाद से अब मात्र 3 ही शिक्षक शेष बचे थे उसमे से भी एक शिक्षक के पदोन्नति कर दूसरे स्कूल में भेजा गया अब स्कूल में बच्चो को पढ़ाने के लिये मात्र दो ही शिक्षक बचे हैं।स्कूल में करीबन 100 बच्चे प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूल में पड़ते है जहां मात्र दो शिक्षक से क्या होगा।स्कूल में पढ़ रहे बच्चो के परिजन चिंतित है कि अब बच्चो को सही शिक्षा नही मिल पायेगा।
क्षेत्र में कुछ ही स्कूल ऐसा है जहा के बच्चे हर वर्ष वार्षिक परीक्षा में अच्छा परिणाम लाते है जिसमे से एक स्कूल का नाम कमलपुर पी.व्ही 6 का भी था। अब जब स्कूल में शिक्षक ही नही बचा तो बच्चे का भविष्य अंधकार है।बच्चो के परिजनो का कहना है कि आखरी बचा गणेश दास शिक्षक उनको भी अन्यत्र भेजा गया जबकि ये शिक्षक में एक ऐसा गुण है कि यदि स्कूल में सारे शिक्षक नही भी आते तो इनके द्वारा सभी कक्षा के बच्चो को पढ़ाया जाता था पूरे स्कूल को संभाल लेते थे अब उनको भी दूसरे स्कूल में भेजा गया ये सरासर हमारे गांव के पढ़ने वाले बच्चो के साथ भविष्य को लेकर शासन प्रशासन खिलवाड़ कर रहे है जो कि उचित नही है। अब तक इस स्कूल में जो भी शिक्षक को पहले स्थांतरण दूसरे स्कूल में हो चुका था उसके बदले दूसरा शिक्षक का यहा भेजा नही गया था फिर भी स्कूल का संचालन में कोई कमी नही थी जो कि गणेश दास शिक्षक संभाल लेता था आज उनका तबादला अन्य स्कूल में कर दिया गया अब कौन संभालेगा स्कूल को एक जो प्रधान पाठक है उनका भी शारीरिक स्थिति सही नही है साल भर के अंदर उनका भी सेवा समाप्त होने जा रहा है तब स्कूल में पढ़ाने के लिए बचेगा कौन?
गांव के बच्चो के पालक रतन राय,संजीव सिंह,श्रीदाम मंडल,बिस्वजीत बैरागी,उमानंद ब्यापारी,दीपक माली,बिपुल बाईन आदि ने आज पखांजूर आकर खंड शिक्षा अधिकारी और एसडीएम पखांजुर को लिखित आवेदन देकर गणेश दास शिक्षक के फिर से उस स्कूल में रहने देने की मांग किया है और यदि शासन प्रशासन से ये काम नही होगा तो विधायक से मिलने का मन कर लिया गांव के बच्चो के परिजन विधायक से मिलकर दास शिक्षक को पुनः स्कूल में लाने का मांग करेंगे।
परिजनों का कहना है की यदि हमारे मांग पूरी नही होता तो हम बच्चो को स्कूल से लेकर अन्य स्कूल में दाखिला देंगे और उक्त स्कूल को ताला लगा देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!