प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर मनाया गया गृह प्रवेश उत्सव, रतनपुर में जूदेव ने हितग्राही के पांव पखारे

यूनुस मेमन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 75वें जन्मदिन पर छत्तीसगढ़ के छत विहीन गरीब परिवारों को उनका आशियाना मिला है। प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जोड़कर प्रधानमंत्री ने स्वयं उनका गृह प्रवेश कराया। इस अवसर पर रतनपुर में भी आयोजित कार्यक्रम में प्रबल प्रताप सिंह जूदेव शामिल हुए।

सभी आवासहीन परिवारों को पक्का घर मुहैया कराने के उद्देश्य से पीएम आवास योजना की शुरुआत की गई है। बताया जा रहा है कि पिछली सरकार ने राजनीतिक कारणों से इस योजना को रोक दिया था, जिसके कारण 18 लाख हितग्राही प्रभावित हुए। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर प्रदेश स्तर पर स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा की शुरुआत की गई, तो वहीं दोपहर में गृह प्रवेश के दौरान हितग्राहियों का पैर पखार कर उनका अभिवादन किया गया। छत्तीसगढ़ में 8 लाख प्रधानमंत्री आवास निर्माण का लक्ष्य सरकार ने लिया है।

इसी क्रम में मंगलवार को 23 हजार 71 हितग्राहियों को आवास में गृह प्रवेश कराया गया। घर की महिला सदस्य के पैर पखारे गए और हाथ जोड़कर उन्हें आवास सौंपा गया। छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 8 लाख,46 हजार 932 आवास दिए जाएंगे। छत्तीसगढ़ में पीएम आवास योजना के हितग्राहियों को पहले किस्त जारी की गई है। प्रदेश के साढ़े पांच लाख ग्राहियों को राशि जारी की गई ।बताया गया कि जिन हितग्राहियों के पास टू व्हीलर है, मछली पकड़ने वाली नाव, रेफ्रिजरेटर , लैंडलाइन फोन है, उन्हें भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा। जिनकी आय ₹10,000 से बढ़कर ₹15000 हो गई है ,उन्हें भी योजना का नाम मिलेगा। बीजेपी सरकार ने 9 महीने में ही हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया है। बताया गया कि प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर 1 लाख 96 हजार हितग्राहियों ने गृह प्रवेश किया। इसी क्रम में रतनपुर नगर पालिका परिषद द्वारा महामाया परिसर में गृह प्रवेश कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यहां मुख्य अतिथि के रूप में प्रबल प्रताप सिंह जूदेव शामिल हुए। उनके अलावा सीताराम जायसवाल, रोहिणी बैसवाड़े, बबलू कश्यप , विकास सिंह , रविंद्र दुबे, कन्हैया यादव आदि भी सम्मिलित हुए। प्रबल प्रताप सिंह जूदेव ने हितग्राही के आवास का फीता काटकर उन्हें नया आवास सौंपा और इसके लिए नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान पाकर हितग्राहियों के भी चेहरे खिले नजर आए। उन्होंने इसके लिए भाजपा सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार जताया और कहा कि पिछली सरकार ने उनसे उनका यह सुख छीन लिया था जिसे भाजपा की सरकार बनते ही लौटाया गया है।

सबका सपना होता है कि उसका अपना पक्का मकान हो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आवास हीन गरीब परिवारों के इसी सपने को साकार कर रहे हैं। कोटा विधानसभा क्षेत्र में भी रतनपुर में आयोजित समारोह के साथ हितग्राहियों को पक्का आवास मिलना आरंभ हो गया है। इस मौके पर डॉ सुनील जायसवाल ,नीतू सिंह, उषा चौहान प्रमिला कश्यप, प्रभा मानिकपुरी ,सरिता कमल सेन, राजकुमार बिसेन, प्रेमलता तंबोली, सावित्री रात्रे, शिवानी सोनी, इंद्र कुमार पटेल, मालिक राम पटेल वार्ड क्रमांक 3 के निवासी और आवास हितग्राही शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!