राटा पूजा के साथ श्री सोलापुरी माता पूजा का हुआ शुभारंभ, शुक्रवार को मरिमाई माता मंदिर से निकलेगी शोभायात्रा, जगह-जगह स्वागत की तैयारी

बारह खोली चौक, स्टेशन रोड पर 24 वे वर्ष श्री सोलापुरी माता पूजा का आयोजन किया जा रहा है ।परंपरा अनुसार किसी भी शुभ कार्य का आरंभ दक्षिण भारत में राटा पूजा के साथ किया जाता है। इस परंपरा का पालन करते हुए आयोजन समिति द्वारा गुरुवार सुबह राटा पूजा का आयोजन किया गया । आयोजन समिति के अध्यक्ष वी रामा राव और सचिव एस सांई भास्कर ने बताया कि यजमान वॉयरलैस कॉलोनी निवासी टी वेंकट राव ,श्रीमती टी वी के एम लक्ष्मी, टी गिरधर राव और टी युवराज के निवास पर सुबह पुजारी पार्थसारथी ने विशेष पूजा अर्चना की। जिसके बाद राटा पूजा शोभा यात्रा निकाली गयी। पारंपरिक डफली, ताशा, धुमाल बैंड बाजे के साथ निकाली शोभायात्रा का स्वागत आतिशबाजी के साथ किया गया। इस शोभायात्रा के साथ चल रहा काली नर्तक दल आकर्षण का केंद्र रहा। रेलवे क्षेत्र का भ्रमण करते हुए शोभायात्रा आयोजन स्थल पहुंची, जहां परंपरा पूर्वक मंत्रोच्चार के साथ खड़कपुर के पुजारी पार्थ सारथी ने काष्ठ पूजा की गई , इसमें एक पेड़ के डंगाल की पूजा अर्चना की है की गई है जो पूरे आयोजन के वक्त मंच पर मौजूद रहेगा।

पोत राजू की स्थापना

दक्षिण भारत में मां सोलापुरी की पूजा भक्ति भाव से की जाती है। मान्यता है कि सात बहनों वाली सोलापुरी माता के एकमात्र भाई पोत राजू घुमंतू प्रवृत्ति के हैं और इधर-उधर भटकते रहते हैं। इसलिए माताएं चाहती है कि जब उनकी पूजा हो रही हो तो उनका इकलौता भाई भी उनके ही समक्ष रहे। इसी मान्यता के साथ सोलापुरी माता पूजा पंडाल के समक्ष पोतराजू की स्थापना की गई, जो पूरे आयोजन के दौरान स्थापित रहेंगे। पूजा के दौरान महिलाएं पोत राजू की भी पूजा अर्चना करेंगे और नियमित रूप से हल्दी नीम युक्त जल से उन्हें स्नान कराएंगी ।

आज शोभायात्रा

राटा पूजा के साथ आरंभ हुए सोलापुरी माता पूजा में शुक्रवार संध्या करीब 6:00 बजे लोको कॉलोनी स्थित श्री त्रिपुर सुंदरी माँ मरी माई मंदिर से शोभायात्रा निकलेगी। इसके पहले दोपहर को पुजारी गीली हल्दी से मां के अनुपम रूप की रचना करेंगे, मोगरे के फूल , नींबू आदि से उनका श्रृंगार किया जाएगा । तत्पश्चात बाल पुजारी माता की प्रतिमा को अपने शीश पर धारण कर नगर भ्रमण कराएंगे। गाजेबाजे के साथ निकलने वाली शोभायात्रा का जगह-जगह स्वागत सत्कार की तैयारी की जा रही है।

इस वर्ष यह शोभायात्रा न्यू लोको कॉलोनी, पोर्टर खोली होते हुए शंकर नगर ओवर ब्रिज , विधानी चौक, एन ई कॉलोनी, कासिमपारा, गुरु नानक चौक, आरटीएस कॉलोनी, कंट्रोल ब्लॉक, बंगला यार्ड, कंस्ट्रक्शन कॉलोनी , तारबाहर चौक, वन टाइप क्वार्टर, वॉयरलैस कॉलोनी होते हुए देर रात को पूजा पंडाल पहुंचेंगी।
इस अवसर पर पूरे रास्ते भर जल का छिड़काव कर सड़क की सफाई की जाएगी। श्रद्धालु साड़ी और वस्त्र बिछाकर शोभायात्रा का स्वागत करेंगे। जगह-जगह नीम के तोरण द्वार बनाये जाएंगे। कई स्थानों पर जल फल प्रसाद शरबत आदि का वितरण किया जाएगा। वही श्रद्धालु जमीन पर लेट कर शोभा यात्रा को अपने ऊपर से गुजरने देंगे। मानता है कि ऐसा करने से देवी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

समिति के अध्यक्ष वी रामाराव ने बताया कि आगामी 28 अप्रैल तक प्रतिदिन पंडाल में मां के विभिन्न स्वरूपों की स्थापना कर पूजा अर्चना की जाएगी, तो वहीं उन्होंने शुक्रवार को निकालने वाली शोभायात्रा में भी सबको सम्मिलित होने का आमंत्रण दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!