देवरीखुर्द के अटल आवास में बेजा कब्जा कर बना लिया दरबार, लैंड और लव जिहाद के चलते लोग कर रहे पलायन, इस मुद्दे पर आईजी और कलेक्टर को सौंपा गया ज्ञापन

आकाश दत्त मिश्रा

देवरी खुर्द में लव जिहाद और लैंड जिहाद जोरों पर है। देवरी खुर्द की डेमोग्राफी चेंज करने की साजिश के खिलाफ गुरुवार को कलेक्टर और आईजी ज्ञापन सौंपा गया ।
बिलासपुर के देवरी खुर्द में सोची समझी रणनीति के तहत हाउसिंग बोर्ड के मकान में कब्जा किया गया है। यहां का वातावरण इतना भयावह बना दिया गया कि असली हितग्राही पलायन को विवश हो रहे हैं ।

हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में 2013 में आवास विहीन परिवारों के लिए 400 मकान बनाए गए थे जिनमें से 335 मकान में पात्र हितग्राहियों को आवंटित किया गया था, लेकिन शेष बच्चे 65 मकान पर योजना बद्ध तरीके से एक के बाद एक मुस्लिम परिवार ताला तोड़कर अवैध कब्जा जमाते चले गए, जिनमें से कुछ तो तालापारा और आसपास के थे तो वही इनमें से कई उत्तर प्रदेशी, बांग्लादेशी और रोहिंग्या भी थे। बताया जा रहा है कि इन लोगों ने आसपास इस कदर वातावरण तैयार किया कि असली कब्जा धरि उनके डर से मकान छोड़- छोड़ कर पलायन करने को विवश हो रहे है, क्योंकि इन अपराधियों को पुलिस और प्रशासन का भी संरक्षण हासिल है ।

मुस्लिम परिवारों के बदमाश लड़के लोगों के घर के सामने आपस में गाली-गलौज करते हैं और मना करने पर उनसे उलझ जाते हैं । महिलाओं के सामने से बार- बार मोटरसाइकिल में फर्राटे भरे जाते हैं और कुछ कहने पर ही जान लेने पर आमादा हो जाते हैं। इन लोगों की संख्या जैसे-जैसे बढ़ती चली गई इन लोगों ने इलाके को मुस्लिम क्षेत्र घोषित कर दिया और यहां गणेश उत्सव मनाने देने से भी मना कर दिया। काफी विवाद के बाद यहां गणेश उत्सव मनाया जा सका।

लैंड और लव जिहाद का आरोप

इसी बीच मकान नंबर 199 और 200 में जाकिर खान नाम के व्यक्ति ने कब्जा जमा लिया, जिसने आसपास की जमीन पर भी बलात कब्जा करते हुए एक मस्जिद नुमा इमारत बना ली, जिसे कभी दरबार तो कभी दरगाह कहा जाने लगा ।दावा किया जाने लगा कि यहां दूर-दूर से लोग रूहानी इलाज के लिए आते हैं। कुल मिलाकर झाड़ फूंक और तंत्र-मंत्र का अंधविश्वास फैला कर यहां लैंड जिहाद किया जा रहा है। इलाके से जब हिंदू पलायन करने लगे तो बाहर से आकर मुस्लिमो ने उनके मकान पर कब्जा कर लिया।
इन्हीं में से एक उत्तर प्रदेश का इमरान भी था जो यही एक परिवार की 14 साल की बेटी को भगाकर उत्तर प्रदेश ले गया। जब हिंदू संगठनों ने दबाव बनाया तो पुलिस ने नाबालिक को तो बरामद कर लिया लेकिन आज भी इमरान पुलिस के हाथ नहीं लगा है । क्षेत्र में शुरू से इस मुद्दे को उठाने वाले भाजपा नेता बीपी सिंह ने कहा कि भले ही सत्ता बदल गई लेकिन पुलिस आज भी कांग्रेसी मानसिकता के साथ ही काम कर रही है, जो किसी भी मामले में मुस्लिम का नाम आते ही हाथ पीछे खींच लेती है।

यहां बड़े ही हैरान करने वाले ढंग से अटल आवास में मजार बना लिया गया जो हर सूरत में नियम विरुद्ध है , लेकिन शिकायत के बावजूद कोई कार्यवाही नहीं की गई। उल्टे शिकायतकर्ता को भी दूसरे मामले में फंसाने की धमकी दी गई। अब जब मामले ने तूल पकड़ लिया तो आननफानन में अवैध निर्माण को हटाने का नोटिस जारी किया गया है।

वर्तमान में हालात यह है कि यहां 125 से ज्यादा मकानो में अवैध रूप से मुस्लिम परिवार रह रहे हैं। और जिन्हें यह मकान अलॉट हुआ था वे एक-एक कर यहां से पलायन करते जा रहे हैं। दावा किया जा रहा है की 60 से अधिक परिवारों को यहां धमका कर उनके मकान पर जबरन कब्जा किया जा चुका है। साथ ही हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में हर वक्त बाहरी लोगों का जमावड़ा रहता है, जिनके द्वारा तमाम तरह के अपराध अंजाम दिए जाते हैं। यहां तालापारा से आकर लोग शराब खोरी और तमाम तरह के नशे करते हैं, जिनमे बांग्लादेशी और रोहिंग्या भी शामिल है।

मजार बनाकर किया कब्जा

अटल आवास सरकारी निर्माण है जो बेआश्रित लोगों को प्रदान किया जाता है, जिसमें नियम विरुद्ध गुंबद नुमा दरबार बनाकर सादिक रजा लोगों का इलाज करने का दावा कर रहा है। वह तो यहां भाईचारे की भी बात करता है ,जबकि स्थानीय लोग बताते हैं कि धीरे-धीरे यहां से न सिर्फ हिंदू परिवारो का पलायन हो रहा है बल्कि हिंदुओं को उनकी धार्मिक गतिविधियों से भी रोका जा रहा है। अब तो यहां लव जिहाद भी शुरू हो चुका है। इमरान इलाके की एक नाबालिक किशोरी को भगा ले गया, उसकी तो गिरफ्तारी नहीं हुई , उल्टे अब इमरान के परिजन पीड़ित परिवार को ही जान से मारने की धमकी दे रहा है। इस इलाके में बन गए कथित चिल्ला मुबारक को हटाने की मांग तेज होती जा रही है। क्षेत्र के भाजपा नेता बीपी सिंह ने यहां भी उत्तर प्रदेश की तरह बुलडोजर चलाने की मांग की है। उनका कहना है कि अटल आवास के स्ट्रक्चर में किसी भी तरह का बदलाव करना नियम विरुद्ध है और बार-बार की शिकायतों के बावजूद अब तक इस अवैध निर्माण को तोड़ने की कोई कार्रवाई नहीं हुई। वही यहां अपराधियों की संख्या बढ़ती जा रही है जिनकी कोशिश यहां की डेमोग्राफी चेंज करने की है।

हिंदू परिवार हो रहे पलायन को मजबूर

जिस मकान पर कथित दरबार बनाया गया है वो असल में शंकर ध्रुव और सुखदेव को अलॉट किया गया था। अब जाकिर खान दावा कर रहा है कि उसने शंकर और सुखदेव से मकान खरीद लिया है जबकि अटल आवास के मकान बेच नहीं सकते। वहीं इस मामले में बीपी सिंह ने बताया कि जो व्यक्ति मकान नंबर 199 और 200 में काबिज है, उसने एक तो मकान पर अवैध कब्जा किया है और उसने नियम विरुद्ध यहां मज़ार जैसा बना लिया है। इसके पीछे यहां बांग्लादेशी और रोहिंग्या समेत उत्तर प्रदेश के बदमाशों को इकट्ठा किया जा रहा है । इन सब के मंसूबे बेहद खतरनाक है, लेकिन हैरानी की बात की है कि जब भी इनकी शिकायत पुलिस और नगर निगम से की गई तो अधिकारियों ने हाथ खींच लिया।
बीपी सिंह ने एक बार फिर आरोप लगाया कि आज भी सरकारी मशीनरी कांग्रेसी मानसिकता के साथ काम कर रही है जो किसी भी मुद्दे पर धर्म देखकर भेदभाव करती है। यह सब कुछ लंबे अरसे से किया जा रहा है, जिससे क्षेत्र के लोग वाकिफ है लेकिन अचानक यह खबरें मीडिया में आने के बाद हलचल तेज हो गई है। खासकर इमरान द्वारा लव जिहाद किए जाने के बाद धीरे-धीरे बातें खुलकर सामने आने लगी। अब इस मुद्दे पर आईजी और कलेक्टर को ज्ञापन सौंप कार्यवाही की मांग की गई है। साथ ही गृह मंत्री तक भी बात पहुंचाई जा रही है ताकि यहां भी साजिश के अंजाम तक पहुंचने से पहले ही बुलडोजर अवैध निर्माण को ढहा सके। वही इस बात की भी जांच जरूरी है कि यहां रहने वाले लोग कौन है ? यह भी जांचना होगा कि कहीं यहां धीरे-धीरे रोहिंग्या और बांग्लादेशियों को तो नहीं बसाया जा रहा है ? यह क्षेत्र मस्तूरी विधानसभा के अंतर्गत आता है और शहर से बिल्कुल सटा हुआ है। मगर यह सब कुछ बिल्कुल छुपा ही रहता अगर क्षेत्र के फायर ब्रांड नेता बीपी सिंह इस मुद्दे को नहीं उठाते। उनके साथ अब अन्य हिंदू संगठन भी मैदान में आ चुके है, लेकिन फिर भी देखना होगा कि क्या सरकारी मशीनरी अब भी इस अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलाने की हिम्मत जुटा पाती है या नहीं ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!