विधायक शैलेष पांडेयने हरी झंडी दिखाकर की पौधा तुंहर द्वार की शुरुआत,,मुख्यमंत्री की महती योजना के तहत सभी को मिलेगा निःशुल्क पौधा

बिलासपुर वन विभाग द्वारा छत्तीसगढ़ भूपेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘पौधा तुंहर द्वार’ चलायी जा रही है।पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी वन विभाग की ओर से गुरुवार को
नगर विधायक शैलेश पांडे के हाथों इसका विधिवत शुभारंभ कराया गया।विधायक ने सीसीएफ राजेश चंदेल,,डीएफओ कुमार निशांत,,एसडीओ सुनील बच्चन और एआरएफओ जितेंद्र साहू सहित अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों की उपस्थिति में पौध वितरण के लिए वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।इसके पश्चात वृक्षारोपण और इसके संरक्षण के बारे में बताया तथा छत्तीसगढ़ सरकार की इस योजना की सराहना की।विधायक और सीसीएफ अधिकारी ने बताया कि बिलासपुर रेंज स्तर पर लाखों पौधों का वितरण किया जाना है।मुख्यमंत्री की इस महती योजना का उद्देश्य लोगों को उनके घरों तक पौधे पहुंचाना है, ताकि वह बगीचे, आंगन या घर के जिस हिस्से में जगह खाली है, वहां कम से एक या दो पौधे लगाए। इससे न केवल हरियाली आएगी, बल्कि पर्यावरण संरक्षण भी होगा।

पौधा तुंहर द्वार योजना के सम्बंध में डीएफओ और एआरएफओ ने भी संक्षिप्त जानकारी दी और उसके लाभ के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि नगर निगम वासियों को नि:शुल्क पौधो का वितरण वन विभाग के द्वारा किया जा रहा है। जिसका लाभ पाने के लिए इच्छुक हितग्राही कार्यालय के समय पर कार्यालय से या फिर टोल फ्री नम्बर पर कॉल करके पौधा वितरण वाले वाहन से निःशुल्क पौधा प्राप्त कर सकते है।इन पौधों में विभिन प्रकार के आम,,जामुन,,अमरूद सहित अन्य फलदार पौधे शामिल है।

छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार हरियाली को बढ़ावा देने और स्वच्छ वातावरण के लिए एक खास योजना पौधा तुंहर द्वार की शुरुआत की है।इस योजना के तहत मुफ्त में पौधों का वितरण किया जा रहा है।इसकी पहुंच बढ़ाने और आसान उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए इंटरनेट व सोशल मीडिया का सहारा भी लिया जा रहा है।पौधे लगाने के इच्छुक व्यक्ति कॉल करके या वॉट्सऐप के जरिए भी वन विभाग से पौधे मंगा सकते हैं।विभाग की तरफ से उन्हें घर पर पौधा पहुंचाने की व्यवस्था की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!