इस वर्ष भी छत्तीसगढ़ बंगाली समाज उत्सव पूर्वक मनाएगा रविंद्र जयंती, आगामी 9 मई को बांग्ला भवन तोरवा में होने वाले कार्यक्रम की रूपरेखा तय करने हुई सामाजिक बैठक

रविंद्र नाथ टैगोर बंगालियों के मन -प्राण में बसते हैं, चाहे वह बंगाल में रहते हो या देश के किसी और हिस्से में। कवि गुरु रविंद्र नाथ की रचनाएं और उनका रविंद्र संगीत बंगालियों का अभिन्न हिस्सा है, यही कारण है कि बंगालियों के लिए उनका जन्म उत्सव रविंद्र जयंती भी बड़ा सामाजिक और सांस्कृतिक उत्सव है, जिसे देश भर में मनाया जाता है ।बांग्ला कैलेंडर के अनुसार 25 बैशाख को कवि गुरु रवीना टैगोर का जन्म हुआ था, जिसे उत्सव के रूप में मनाया जाता है।


बिलासपुर में भी अलग-अलग संगठनों द्वारा रविंद्र जयंती मनाने की तैयारी की जा रही है । इसी क्रम में छत्तीसगढ़ बंगाली समाज द्वारा आगामी 9 मई को रविंद्र जयंती का उत्सव मनाया जाएगा। इस अवसर पर शाम 5:30 बजे बंगाली भवन तोरवा में कविगुरु रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती मनाई जाएगी। रविन्द्र जयंती को उल्लास पूर्वक मनाने के लिए एक बैठक रखी गई, जिसमें प्रमुख रूप से प्रदेश महासचिव पल्लव धर, पार्थो चक्रवर्ती, डॉक्टर अनूप विश्वास, नारायण चंद्र डे, पूर्ति दर्ज कल्पना डे, राखी गुहा, प्रोन्नति बारीक, भाग्यलक्ष्मी, उमा, मनीषा साहा सहित समाज के लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए, जिन्होंने आगामी कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करते हुए दी जाने वाली प्रस्तुतियों पर विस्तार से चर्चा की। बंग गौरव रविन्द्र नाथ टैगोर के जयंती उत्सव को यादगार बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ने की बात कही गई।

इस अवसर पर समाज की बालिकाओं, महिलाओं और पुरुषों द्वारा रविंद्र संगीत की प्रस्तुति दी जाएगी तो वही रविंद्र संगीत पर नृत्य की भी प्रस्तुति देने की तैयारी प्रतिभागी कर रहे हैं। आयोजन के कर्ताधर्ता पल्लव धर ने बताया कि इस बार रविन्द्र जयंती को उल्लास पूर्वक मनाने की तैयारी है, जिसमें समाज के लोग बड़ी संख्या में जुटेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!