सर्वहारा वर्ग के लिए काम कर रही है भूपेश सरकार: रामशरण ,मोपका गोठान में आयोजित गौरव दिवस समारोह में शामिल हुए मेयर, सभापति व एमआईसी सदस्य



बिलासपुर। जब से छत्तीसगढ़ में भूपेश बघ्ोल की सरकार आई है, तब से वे सर्वहारा वर्ग के लिए काम कर रहे हैं। चाहे शहरी क्ष्ोत्र हो या ग्रामीण क्ष्ोत्र। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत चलित वाहन से शहरी क्ष्ोत्र के स्लम एरिया में पहुंचकर गरीबों का इलाज किया जा रहा है। दरअसल, समय के अभाव व पैसे की कमी के कारण गरीब वर्ग अपना इलाज नहीं करा पाते हैं। यह योजना गरीबों के लिए वरदान साबित हो रही है।
ये बातें महापौर रामशरण यादव ने छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार के चार साल पूरे होने के उपलक्ष्य में शनिवार को मोपका गोठान में आयोजित गौरव दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की आसंदी से कहीं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना का उद्देश्य गरीबों का नि:शुल्क इलाज करना है। इसी तरह से महतारी योजना के तहत सिर्फ महिलाओं को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। प्रदेश में इस योजना का लाभ 9० लाख लोगों ने उठाया है। शहरी क्ष्ोत्र में सी-मार्ट खोला गया है, जिसके जरिए जंगल व ग्रामीण क्ष्ोत्र में कुटीर उद्योग चलाने वाले छोटे उद्यमियों को बाजार उपलब्ध कराया जा रहा है। मेयर श्री यादव ने कहा कि बहुत सारी ऐसी बीमारियां हैं, जिसकी दवाइयां महंगी मिलती हैं। गरीब व मध्यम वर्ग की पहुंच से ये दवाइयां दूर थीं, जिसे संज्ञान में लेते हुए सीएम श्री बघ्ोल ने शहरी क्ष्ोत्र में धनवंतरि योजना के तहत मेडिकल स्टोर खुलवाए हैं, जहां से 5० से 7० प्रतिशत कम रेट पर दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही हैं। ग्रामीण क्ष्ोत्र में सीएम ने जो काम किए हैं, वह काम इस देश के किसी राज्य सरकार ने अब तक नहीं किया है। जो धान पिछले साल तक 25 सौ रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जा रहा था, उसे इस साल से 26 सौ 4० रुपए में खरीदा जा रहा है। एक समय दवाई, बीज, खाद व मजदूरों की कीमत बढ़ गई थी, तब किसान ख्ोती की तरफ ध्यान न देकर दूसरे कामों को करने लगे थ्ो। प्रदेश में भूपेश सरकार आने के बाद आज स्थिति यह है कि शहरी क्ष्ोत्र के लोग भी ग्रामीण अंचल में जाकर ख्ोती कर अच्छी आमदानी अर्जित कर रहे हैं। सीएम श्री बघ्ोल की स्पष्ट सोच है कि जब किसान संपन्न होगा, तब प्रदेश के साथ ही देश भी संपन्न हो जाएगा। इस अवसर पर एमआईसी सदस्य अजय यादव, सीताराम जायसवाल, बजरंग बंजारे, मनीष गढ़ेवाल, वरिष्ठ पार्षद विष्णु यादव, पार्षद सांई भास्कर, अब्दुल इब्राहिम, रामप्रकाश साहू, नंदिनी दर्वे, पार्षद प्रतिनिधि लाला यादव, पूर्व पार्षद पंचराम सूर्यवंशी, सुधांशु मिश्रा, अमित सिन्हा, अपर आयुक्त राकेश जायसवाल, जोन कमिश्नर रंजना अग्रवाल आदि मौजूद रहे।


बाक्स
भगवान राम के नाम का दुरुपयोग करती आ रही है दूसरी पार्टी
मेयर श्री यादव ने किसी राजनीतिक दल का नाम लिए बगैर कहा कि दूसरी पार्टी अब तक भगवान राम के नाम दुरुपयोग करते हुए वोट बटोरती रही है, लेकिन हमारे सीएम श्री बघ्ोल ने भगवान श्री राम के ननिहाल में उनकी 52 फीट की प्रतिमा स्थापित करके दिखा दिया है कि वे सिर्फ कहते नहीं, करके दिखाते हैं। वनवास के दौरान श्री राम छत्तीसगढ़ के जिस-जिस स्थान पर गए, उसे राम वनपथ गमन के रूप में विकसित करते हुए पर्यटन क्ष्ोत्र बनाया जा रहा है।
बाक्स
भाजपा सरकार की सोच जहां से खत्म होती है, वहां से भूपेश सरकार सोचना शुरू करती है: नजीरुद्दीन
सभापति श्ोख नजीरुद्दीन ने कहा कि देश व कई प्रदेशों में भाजपा की सरकार है। छत्तीसगढ़ में भी 15 साल तक भाजपा की सरकार रही, लेकिन जहां से भाजपा की सरकार की सोच खत्म हो जाती है, वहां से हमारी भूपेश सरकार सोचना शुरू करती है। यही वजह है कि आज पूरे देश में श्री बघ्ोल प्रथम मुख्यमंत्री चुने गए हैं। जब यहां भाजपा की सरकार थी, तब वह व्यापारियों के लिए काम करती रही। गरीबों और मध्यम वर्ग की ओर झांककर भी नहीं देखा, लेकिन प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आते ही गरीब, किसान और युवा बेरोजगारों के लिए लगातार काम किए जा रहे हैं। गरीबों के बच्चों को अंग्रेजी की शिक्षा दिलाने के लिए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जा रहे हैं।
बाक्स
मोपका गोठान समिति के सदस्यों को कंबल वितरित
मेयर श्री यादव व सभापति श्री नजीरुद्दीन ने ठंड को ध्यान में रखते हुए मोपका गोठान समिति के सदस्यों को गुलदस्ता व कंबल भ्ोंट कर सम्मानित किया। राजीव मितान क्लब के सदस्यों को भी अपनी यूनिट में बेहतर काम करने के लिए प्रेरित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!