सामुदायिक पुलिसिंग की ओर जीपीएम पुलिस के बढ़ते कदम, जागो जीपीएम” जागरूकता अभियान की शुरुआत

👉ग्राम कोटमी हायर सेकेंडरी स्कूल के 400 छात्र-छात्राएं एवं शिक्षक गण हुए लाभान्वित

👉पुलिस अधीक्षक जीपीएम ने छात्र छात्राओं को साइबर क्राइम , महिला संबंधी अपराधों , कैरियर मार्गदर्शन दिया गया

👉 हमें गलत काम नही करना है और गलत काम नही सहना है-पुलिस अधीक्षक

वर्तमान समय में हो रहे साइबर क्राइम एवं महिला संबंधी अपराधों पर नियंत्रण एवं आमजन को जागरूक करने हेतु जिला गौरेला पेंड्रा मरवाही वासियों के लिए जीपीएम पुलिस अधीक्षक श्री आई कल्याण एलिसेला के द्वारा के लिए एक विशेष जागरूकता अभियान जागो जीपीएम की शुरुआत की गई।

उक्त कार्यक्रम के पहले दिवस कोटमी हाईस्कूल में कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में पुलिस अधीक्षक श्री एलिसेला ने बच्चों से मुखातिब होते हुए कहा कि सबको अच्छा काम करना है, गलत काम नही करना है न होने देना , गलत को सहना नहीं है। पुलिस अधीक्षक श्री एलिसेला ने छात्र छात्राओं को ऑनलाइन ठगी के बारे में जानकारी देते हुए बताए कि कोई भी आपको फ्री में पैसे नहीं देता है यदि हम लोन के लिए भी बैंक में अप्लाई करते हैं तो बहुत सारी फॉर्मेलिटी और छानबीन के बाद बड़ी मुश्किल से लोन स्वीकृत होता है , तो कोई एक फोन कॉल में कोई कैसे फ्री में लोन या लॉटरी या पैसे क्यों दे देगा। अतः सावधान रहें सतर्क रहें एवं किसी भी अनजान व्यक्ति द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक ना करें, तथा लॉटरी या अन्य किसी भी प्रकार के फ्री में प्राप्त होने वाले धन के लालच में ना आए।

फेसबुक इंस्टाग्राम पर अपनी निजी जिंदगी के बारे में दूसरों को ना बताएं अपनी फोटो वीडियो शेयर ना करें किसी अनजान व्यक्ति या दोस्तों से वीडियो कॉल में बात ना करें अनजान व्यक्ति से वीडियो कॉल में बात करने पर आप सेक्सटोर्शन के शिकार हो सकते है।
पुलिस अधीक्षक ने बालक जीवन में परिश्रम का महत्व को आसान भाषा में समझाते हुए कहा कि जिस तरह सोते हुए शेर के मुंह में हिरण जाकर प्रवेश नहीं करता ठीक उसी तरह मनोरथ से कोई भी कार्य नहीं होता उसके लिए परिश्रम करना होता है।
पुलिस अधीक्षक द्वारा कैरियर काउंसलिंग किया गया बच्चों को आईपीएस ,आईएएस ,डॉक्टर और आर्मी में कैसे तैयारी करना है बताए। पुलिस अधीक्षक से छात्र-छात्राओं द्वारा प्रश्न कर अपनी जिज्ञासा को दूर किए। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती अर्चना झा ने बच्चों को अपनी स्वयं की सुरक्षा कैसे करनी है और पुलिस की मदद कैसे ली जा सकती है की जानकारी देते हुए हेल्पलाइन नंबर चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 महिला हेल्पलाइन नंबर 9479191754 पुलिस कंट्रोल रूम गौरेला 9479190097 एवं अभिव्यक्ति ऐप एसओएस में तत्काल कॉल कर पुलिस की मदद ले सकते हैं बताया गया एवं महिलाओं बच्चों पर हो रहे अपराध के बारे में जानकारी दी गई। महिला सेल प्रभारी सुश्री लता चौरे के द्वारा यातायात नियमों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई साइबर प्रभारी सहायक उप निरीक्षक मनोज हनोतिया के द्वारा साइबर क्राइम की जानकारी दी गई।

जागो जीपीएम जागरूकता कार्यक्रम में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोटमी कला के प्राचार्य श्री एसएन सिंह, श्रीमती वाई पदमा, श्री अनुज राम मरावी, श्री प्रमोद कुमार पेंद्रो, श्री राम लखन सिंह राज, श्रीमती पद्मावती ,श्री बाबूलाल कवर, श्रीमती दीपशिखा बंछोर, श्रीमती विजेता पाल, श्रीमती शारदा धृतलहरें, व्याख्याता श्री घनश्याम सिंह राजपूत एवं प्रभारी चौकी कोटमीकला सहायक उपनिरीक्षक चंदन सिंह एवं आरक्षक रामदयाल आयाम चित्तर सिंह, महिला सेल जीपीएम से महिला प्रधान आरक्षक सत्या सिंह, महिला आरक्षक रेशु गौतम शकुनवती मार्को आरक्षक मोतीराम पैकरा एवं यातायात गौरेला से प्रधान आरक्षक शिव शंकर कौशिक एवं अन्य स्टाफ उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!