साइंस कॉलेज में चलाया जा रहा वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम राष्ट्रीय सेवा योजना के विद्यार्थियों ने लगाए अनेक पौधे

शासकीय ई राघवेंद्र राव स्नातकोत्तर विज्ञान महाविद्यालय बिलासपुर द्वारा वृक्षारोपण का वृहद कार्यक्रम चलाया जा रहा है इस अभियान में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक एवं रेड रिबन छात्र-छात्राओं द्वारा वृक्षारोपण एवं वृक्षों के संवर्धन एवं सुरक्षित करने का अभियान चलाया जा रहा है। जिस स्थान पर जो स्वयं सेवक रहते है वह वहां के प्रबुद्ध जनों गांव वालों के साथ मिलकर वृक्षारोपण कर रहे हैं ।

साथ ही वृक्षों को सुरक्षित रख रहे हैं वृहद वृक्षारोपण अभियान का संचालन प्रोफेसर तरुण धर दीवान कर रहे हैं कुलपति अरुण दिवाकर नाथ बाजपेई ने मनुष्यों द्वारा पृथ्वी और प्राकृतिक संसाधनों को सोच समझ कर इस्तमाल करने की ज़रूरत ही हमारी भावी पीढ़ियों को एक बेहतर पर्यावरण देने की दिशा में एक सही कदम मन जाएगा। हमें संकल्प लेना होगा कि अब से हम हमारी पृथ्वी को हरा भरा बनाने के लिए हर सम्भव प्रयास करेंगे। पृथ्वी को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए हमें एकजुट होकर काम करने की ज़रूरत है तभी हम अपने द्वारा किये गए नुकसानों की भरपाई कर सकेंगे।

प्रो.एस आर कमलेश ने वृक्षारोपण करने वाले सभी छात्रों को शुभकामनाएं दी और उनका उत्साहवर्धन किया। जिसमें अनेक प्रकार के वृक्षों जैसे पीपल ,बरगद, नीम ,अमरूद, पपीता, सागौन, आम, इमली ,अशोक ,नीलगिरी ,बदाम, आंवला ,जामुन आदि अनेक प्रकार के फलदार एवं छायादार वृक्षों का वृक्षारोपण किया जा रहा है जिसमें स्वयंसेवक अपने आसपास के लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं और उन्हें उनके कर्तव्य के प्रति सजग कर रहे हैं और सब में प्रकृति प्रेम का भाव जगा रहे हैं जिसमें अब तक लगभग 100 से भी अधिक पौधे स्वयंसेवकों के द्वारा रोपित किए जा चुके हैं और यह कार्यक्रम प्रोफेसर तरुण धर दीवान एवं प्रो. उषा राठौर के नेतृत्व में लगातार चलता रहेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!