पुराना पावर हाउस चौक में लोगों ने नाले को ही बना दिया कचरा डंप यार्ड, बारिश के दौरान जल निकासी ना होने से गंदा पानी घुस रहा घरों और दुकानों में

आलोक मित्तल

छत्तीसगढ़ धान का कटोरा है, छत्तीसगढ़ के लिए यह गौरव की बात है , लेकिन यही कटोरे का आकार बिलासपुर के लिए हर बरसात आफत बन जाती है। शहर बाउल शेप में होने की वजह से यहां जलजमाव से निजात नहीं मिल रही। 3 दिन हुई अच्छी बारिश से अधिकांश इलाके में जलभराव की स्थिति बन गई ।इसके बाद मोटर पम्प और जेटिंग मशीनों के साथ नगर निगम का अमला जल निकासी के लिए पहुंचा, लेकिन शहर में ऐसे कई इलाके हैं जहां अमला नहीं पहुंच रहा। खासकर उन इलाकों में जहां जाम नालियों की वजह से जल जमाव की स्थिति बन रही है।


पुराना पावर हाउस चौक से देवरीखुर्द की ओर जाने वाली मुख्य सड़क पर भी ऐसी ही स्थिति बनी हुई है। यहां आसपास के लोग और सफाई कर्मी भी एक खाली जमीन पर कचरा डंप किया करते थे, लेकिन पिछले दिनों जमीन मालिक द्वारा अपना जमीन बाउंड्री वॉल बनाकर घेर लिए जाने के बाद अब लोग नाली में ही कचरा डाल रहे हैं, जिससे नाली पूरी तरह से पट चुका है। इस वजह से यहां जल निकासी बाधित हो रही है। बारिश के दौरान निकासी ना होने से नाली भरने लगता है और फिर यही गंदा पानी आसपास के दुकानों और घरों में घुसने लगता है।


यहां व्यवसाय करने वाले कारोबारी देवा नगपुरे ने बताया कि कई बरस से ऐसी ही स्थिति है। नगर निगम के कॉल सेंटर में कॉल करने पर रटा रटाया जवाब मिलता है, लेकिन मौके पर सफाई कर्मी नहीं पहुंचते । कई बार तो सफाई कर्मी ही यहां दूसरे क्षेत्र से कचरा लाकर नाली में डाल देते हैं। इस बार अच्छी बारिश होने से काफी दिक्कत हो रही है । बारिश के बाद दुकानों में पानी घुस जाने से काफी नुकसान भी हो रहा है। उनका कहना है कि निगम का सफाई दल वीआईपी इलाकों में सफाई करने में व्यस्त है इसलिए यहां नाली की सफाई करने का उनके पास वक्त नहीं है। जिस कारण से क्षेत्र के लोगों को काफी दिक्कत हो रही है।


एक तो बिलासपुर में कई क्षेत्रों में व्यवस्थित नालियां नहीं है। जहां नालिया है, लोग नाली में ही कचरा फेंक देते हैं, जिससे नालियां जाम हो जाती है । ऐसे में ना तो बिलासपुर कहीं से स्मार्ट सिटी नजर आता है और ना ही यहां के लोग ही। एक तरफ लोग बदलने को तैयार नहीं है तो वहीं निगम का सफाई अमला भी बड़े-बड़े दावों के बावजूद फिसड्डी साबित हो रहा है। खासकर बरसात में शहर की सफाई व्यवस्था और जल निकासी की पोल खुल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!