पुराना बस स्टैंड के पास खाद्य विभाग की छापामार कार्यवाही , रसोई गैस सिलेंडर का अवैध कारोबार करने वालों से 16 सिलेंडर किए गए जप्त

मोहम्मद नासिर 

एक लंबे अंतराल के बाद कुंभकरण की नींद से जागे खाद्य विभाग के अधिकारियों ने पुराना बस स्टैंड इमली पारा मोड़ पर मौजूद कुख्यात दुकानों में छापामार कार्यवाही करते हुए खानापूर्ति की। बिलासपुर में पुराना बस स्टैंड चौक से इमली पारा की ओर जाने वाली सड़क पर मौजूद कुछ दुकानों में हाथी के खाने वाले दांत और दिखाने वाले दांत की तर्ज पर कारोबार किया जा रहा है। कहीं ऑटोमोबाइल के कारोबार का बोर्ड लगा है तो कोई गैस चूल्हा के सर्विसिंग का दावा करता है , लेकिन इनका असल कारोबार घरेलू गैस सिलेंडर की कालाबाजारी करना है ।

पूरा शहर जानता है कि अगर अवैध रूप से गैस सिलेंडर लेना है तो वह कहां मिल सकता है। कई दशकों से यहां मौजूद गुरु नानक ऑटोमोबाइल, एस के इंटरप्राइजेज, नसीम अंसारी और अन्य कई आरोपियों द्वारा अवैध रूप से घरेलू रसोई गैस की रिफिलिंग की जाती है। यहां घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर  मनमाने दाम पर उपलब्ध कराए जाते हैं।  ऐसा नहीं है कि इससे पहले इन पर कार्यवाही नहीं हुई है लेकिन खानापूर्ति की कार्यवाही से इनका कारोबार कभी नहीं रुका। बुधवार को एक बार फिर खाद्य अधिकारी हिजकी एल मसीह के साथ महिला और पुरुषों की संयुक्त टीम ने यहां छापामार कार्यवाही की। इस दौरान जहां एस के इंटरप्राइजेज से चार अवैध सिलेंडर मिले तो वहीं नसीम अंसारी  के पास 12 अवैध सिलेंडर पाए गए। कुल 16 सिलेंडरों की जप्ती बनाई गई , जबकि जानकार बताते हैं कि इमानदारी से कार्यवाही की जाती तो यहां से अवैध सिलेंडरों का जखीरा बरामद हो सकता था और मामले में सभी दुकान संचालक कार्यवाही की जद में भी आते, लेकिन केवल दो दुकानों पर ही मामूली कार्यवाही कर खाद्य विभाग ने खानापूर्ति कर ली। जब खाद्य अधिकारियों से पूछा गया कि वे नियमित कार्यवाही क्यों नहीं करते तो वो इधर उधर की बातें करने लगे। इसी से स्पष्ट होता है कि यह कार्यवाही केवल दिखावे के लिए की गई है क्योंकि बिना खाद्य विभाग के संरक्षण में भरे बाजार सरेआम यह कारोबार नहीं किया जा सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!