गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय के अष्टम दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि राष्ट्रपति के हाथों छात्रों को प्रदान किया गया मेडल और उपाधि

आलोक मित्तल

गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय के अष्टम दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों टॉपर क्विनी यादव समेत अन्य 8 गोल्ड मेडलिस्ट छात्र-छात्राओं को मेडल और उपाधि प्रदान की गई ।बिलासपुर में आयोजित इस गरिमामय समारोह में देश के प्रथम नागरिक सपत्नीक शामिल हुए। गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलाधिपति और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उनकी धर्मपत्नी सविता कोविंद के साथ यहां राज्यपाल अनुसूया उइके, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कुलाधिपति प्रोफेसर अशोक मोडक, कुलपति प्रोफेसर अंजिला गुप्ता और कुलसचिव प्रोफेसर शैलेंद्र कुमार मौजूद रहे ।बोर्ड परीक्षा के चलते राष्ट्रपति के निर्देश पर समारोह 1 घंटे विलंब से आरंभ किया गया। समारोह के लिए विश्वविद्यालय परिसर में ही 310 फीट लंबा और 103 फीट चौड़ा विशाल डोम तैयार किया गया था जिसकी शानदार सजावट आकर्षण की वजह रही। यहां मुख्य मंच के साथ कार्य परिषद और विद्यार्थी परिषद के सदस्यों के लिए भी अलग से मंच बना था। समारोह में पहुंचे महामहिम राष्ट्रपति के साथ सबसे पहले कार्य परिषद और विद्या परिषद के सदस्यों के अलावा पदकधारी छात्रों के साथ उनका फोटो सेशन हुआ ।जिसके पश्चात समारोह आरंभ हुआ।

समारोह के दौरान वेशभूषा चयन में भारतीय संस्कृति का खास ख्याल रखा गया था। कोसा के बने कुर्ता पायजामा साड़ी जैकेट साफा और पटका में अतिथि और उपाधि धारी शोभा यात्रा के साथ समारोह स्थल पहुंचे। इस दीक्षांत समारोह में 74 छात्रों को विश्वविद्यालय स्वर्ण मंडित पदक और 75 विद्यार्थियों को पीएचडी की उपाधि प्रदान की गई। साल दो हजार अट्ठारह उन्नीस के लिए विज्ञान विद्यापीठ की छात्रा और विश्वविद्यालय की टॉपर क्विनी यादव को गुरु घासीदास पदक प्रदान किया गया। उन्हें दो मेडल मिले । राष्ट्रपति ने जिज्ञासा वश उनसे पूछा कि उनके नाम का सही उच्चारण क्वीन है या क्विनी ?  क्विनी के अलावा राष्ट्रपति के हाथों अन्य और 8 विद्यार्थियों को उपाधि और मेडल प्रदान किये गए।

 यहां अपने उद्बोधन में महामहिम राष्ट्रपति ने छत्तीसगढ़ की संस्कृति के साथ रतनपुर और गुरु घासीदास का उल्लेख करते हुए महान परंपरा का जिक्र किया ।उन्होंने कहा कि देश भर में  छत्तीसगढ़ी संस्कृति सराही जाती है। उन्होंने गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रबंधन से आग्रह किया कि वो राज्य के विश्वविद्यालयों से प्रेरणा लेकर खुद को सभी दिशाओं में अपग्रेड करें ।राष्ट्रपति ने उम्मीद जताई कि आने वाले वर्षों में बिलासपुर का गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय देश के चोटी के 10 विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल होगा। 1 घंटे से कुछ अधिक वक्त तक चले समारोह के बाद मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पंडित सुंदरलाल शर्मा मुक्त विश्वविद्यालय परिसर में बने हेलीपैड से राजधानी रायपुर के लिए रवाना हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!