विभाजन विभीषिका को याद कर दर्द छलक उठा, तीन दिवसीय चित्रों की प्रदर्शनी ने बयान की विभाजन की दास्तान


बिलासपुर, 14 अगस्त 2024/केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो प्रादेशिक कार्यालय रायपुर द्वारा नगर स्थित स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय चिंगराजपारा के प्रांगण में तीन दिवसीय मल्टीमीडिया चित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ बड़े ही अनोखे अंदाज में किया गया। इसके लिए नगर के ऐसे परिवार के लोगों को चिन्हित कर आमंत्रित किया गया जिन्होंने विभाजन की त्रासदी को भोगा है। ऐसे ही सम्माननीय नागरिक सरदार मंजीत सिंह अरोरा एवं श्री नानकराम मखीजा द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया तत्पश्चात विभाग की ओर से इन्हें शाल, श्रीफल और स्मृतिचिह्न देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर बोलते हुए केंद्रीय संचार ब्यूरो के प्रादेशिक प्रमुख शैलेष फाये ने बताया कि हर वर्ष 14 अगस्त को विभाजन की विभिषिका दिवस मनाया जाने का निर्णय भारत सरकार ने किया है। उन्होंने बताया कि भारत की स्वतंत्रता आसान नहीं थी, इसके साथ भीषण सांप्रदायिक हिंसा आई थी , जिसने 5 लाख से अधिक लोगों की जान ले ली थी। इस विभिषिका के वास्तविक चित्रों को संग्रहित कर 52 पैनलों में संजोकर चित्र प्रदर्शनी लगाई गई है , ताकि विद्यार्थी और आम जनमानस स्वतंत्रता के मूल्य को समझ सके।


इस अवसर पर दर्द भरी त्रासदी को याद करते हुए सरदार मंजीत सिंह अरोरा ने कहा कि विभाजन की विभिषिका कोरोना काल से भी ज्यादा भयावह थी। इस अवसर पर श्री नानक राम मखीजा ने बताया कि जब विभाजन हुआ तो वह 2 साल के थे और वह अपने परिवार के साथ वहां की खेती बाड़ी घर परिवार सब छोड़कर भारत आए थे, बहुत ही संघर्षों के बाद उनका परिवार आज मजबूत स्थिति में पहुंचा है। उन दिनों को याद करते हुए उन्होंने प्रार्थना की कि ऐसा दौर दोबारा कभी ना देखना पड़े। कार्यक्रम में स्थानीय पार्षद राम प्रकाश साहू ने कहा कि इन चित्रों के माध्यम से छात्रों को जहां अपना इतिहास जानने में मदद मिलेगी वहीं वह स्वतंत्रता का अभिप्राय भली भांति समझ सकेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती अंजना संजय मसीह ने कहा कि यह बहुत ही अनोखा आयोजन है इससे हमारे विद्यार्थियों को और आम लोगों को आजादी के समय जो त्रासदी हुई थी उसकी जानकारी मिलेगी।
कार्यक्रम को बहुआयामी बनाने के उद्देश्य से इसमें रंगोली ,चित्रकला , भाषण और निबंध लेखन प्रतियोगिताएं और प्रश्न मंच जैसे कार्यक्रमों को जोड़ा गया है ताकि विद्यार्थी या प्रतिभागी जागरुक हो सके। कार्यक्रम स्थल पर महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा एक स्टॉल लगाकर उनके विभाग के द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दी जा रही हैं। कार्यक्रम स्थल पर विभाग की सुपरवाइजर कुमारी संगीता यादव व परियोजना अधिकारी दीप्ति पटेल उपस्थित रहीं। इसी तरह भारतीय डाक विभाग द्वारा कार्यक्रम स्थल पर एक स्टाल लगाकर उनके द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का सीधा लाभ देने की व्यवस्था रखी गई है। पोस्ट आफिस से सुनिता द्विवेदी व पालेश्वर साहू कार्यक्रम में उपस्थित रहे। इस आयोजन के दौरान अतिथियों द्वारा विद्यालय की 9वीं कक्षा की 100 छात्रों को निःशुल्क सायकिल वितरण किया गया और विद्यालय द्वारा आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी का अवलोकन कर विद्यार्थियों का उत्साह वर्धन किया गया। कार्यक्रम के प्रथम दिवस लगभग 55 प्रतिभागी रंगोली प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे हैं। 15 अगस्त को होंगी निबंध और चित्रकला प्रतियोगिताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!