बिलासपुर और रतनपुर में अवैध पिस्टलों के साथ पकड़े गए आरोपी, अवैध हथियार के कारोबार का अंदेशा

बिलासपुर को कभी शांति का टापू माना जाता था, जिसे किसी की नजर लग गई है। उत्तर प्रदेश और बिहार की तरह यहां भी अवैध हथियारों की खरीद बिक्री हो रही है । किसी अपराध नगरी की तरह यहां हथियारों का जखीरा बरामद हो रहा है। पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि जतिया तालाब मिनी बस्ती के पास ऐसे कुछ लोग हैं जिनके पास पिस्टल है और यह लोग किसी बड़े अपराध को अंजाम देने की फिराक में है। जिसके बाद से पुलिस उन पर निगाह रख रही थी। एसीसीयू और लोकल पुलिस की सतत निगरानी के बाद यह पुख्ता हुआ कि मिनी बस्ती जरहा भाठा में रहने वाले हिमांशु रात्रे उर्फ बिट्टू और सागर कुर्रे के पास पिस्टल है। फिर सूचना मिली कि दोनों जतिया तालाब सुलभ कांप्लेक्स के पास बैठे हैं। पुलिस उन्हें पकड़ने पहुंची तो पुलिस को देखकर दोनों ने भागने का प्रयास किया। पुलिस ने किसी तरह से हिमांशु रात्रे और सागर कुर्रे को पकड़ा। पूछताछ के दौरान हिमांशु रात्रे ने बताया कि जनवरी 2024 में मिनिबस्ती में रहने वाले स्वराज कुर्रे के कहने पर वह भोपाल गया था, जहां से वह एक पिस्तौल और दो जिंदा कारतूस लेकर आया था, उसने यह भी बताया कि स्वराज कुर्रे पहले भी कई बार पिस्तौल और कारतूस मंगा चुका है । कुछ दिन पहले एक मामले में जब उसे लगा कि सिविल लाइन पुलिस उसे गिरफ्तार कर सकती है तो उसने जेल जाने से पहले दो पिस्तौल ,चार जिंदा कारतूस हिमांशु को तथा एक पिस्तौल और दो जिंदा कारतूस सागर कुर्रे के पास रखवा दिया था। कुल तीन पिस्तौल और 6 जिंदा कारतूस इन लोगों ने छुपा कर रखा था। पुलिस ने हिमांशु रात्रे उर्फ बिट्टू के पास से दो पिस्टल और चार जिंदा कारतूस और सागर कुर्रे के पास से एक पिस्तौल और दो जिंदा कारतूस बरामद किया, जिनकी अनुमानित कीमत 1 लाख 20000 रुपए है । पता चला कि इस मामले का मास्टरमाइंड जरहाभाठा मिनी बस्ती निवासी स्वराज कुर्रे पहले ही किसी और मामले में जेल में है।
पुलिस के लिए यह चौंकाने वाली खबर है कि स्वराज कुर्रे जैसे आदतन अपराधी हथियारों का सौदागर है और पहले भी उसने क्षेत्र में अवैध रूप से कई हथियार बेचे हैं ।

इसी से मिलता-जुलता एक मामला रतनपुर से भी आया है। पुलिस को सूचना मिली थी कि ग्राम नेवसा नगपुरा मार्ग पर कोई व्यक्ति देसी कट्टा रखकर आने जाने वाले लोगों को डरा धमका रहा हैं । सूचना पर एसीसीयू और रतनपुर पुलिस की टीम ग्राम नेवासा पहुंची जहां घेराबंदी कर नेवसा रतनपुर निवासी 21 वर्षीय नीरज कश्यप उर्फ छोटू को पकड़ा गया। तलाशी लेने पर उसके कब्जे से एक देसी कट्टा मिला, जिसकी कीमत ₹15000 है। नीरज कश्यप को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है, लेकिन पुलिस के लिए चिंता का विषय यह है कि बिलासपुर और आसपास भी इस तरह से मामूली अपराधियों के पास भी पिस्तौल निकल रहे हैं । पहले अपराधी चाकू छुरी दिखाकर लूटपाट करते थे ,जाहिर है अब यही काम यह लोग देसी पिस्टल के सहारे कर रहे हैं, जिसने पुलिस की चिंता बढ़ा दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!