सार्वजनिक नल के चलते बरम बाबा मंदिर प्रवेश मार्ग पर चलना हुआ दूभर, कल इसी मार्ग से निकलेगी रामलला की शोभायात्रा, मंदिर प्रबंधन ने जिम्मेदार अधिकारियों से की फौरी राहत की अपील

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर देश भर में अभूतपूर्व उत्साह देखा जा रहा है। इसी के साथ देशभर के सभी छोटे- बड़े मंदिरों में भी विविध आयोजन- अनुष्ठान संपन्न किये जा रहे हैं । इन्हीं में से एक है बिलासपुर तोरवा क्षेत्र स्थित देवरी खुर्द पुलिस चौकी के पीछे स्थित प्राचीन बरम बाबा मंदिर, जहां रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान दो दिवसीय आयोजन किया जा रहा है। 21 जनवरी को मंदिर से रामलला की शोभायात्रा निकलेगी तो वही मंदिर में होने वाले अन्य धार्मिक अनुष्ठान और भंडारे में भी बड़ी संख्या में राम भक्त पहुंचेंगे, लेकिन मुख्य सड़क से मंदिर की ओर जाने वाली सड़क पर पहुंचते ही सबके कदम ठिठक जाते हैं।

असल में यहां पुलिस चौकी के पीछे एक सार्वजनिक नल है जिसकी पानी निकासी की व्यवस्था न होने से नल से निकलने वाला पूरा पानी इसी सड़क पर फैल गया है, जिस कारण से सड़क के दोनों ओर बड़े-बड़े गड्ढे और दलदल बन चुके है। सड़क पर हर वक्त गंदे पानी का जमावड़ा है। सोचिए जब इसी गंदगी में से भगवान राम लला की प्रतिमा को लेकर राम भक्त गुजरेंगे तो उनकी भावनाएं किस कदर आहत होगी। मुख्य मार्ग के पास ऐसी स्थिति नगर निगम के जिम्मेदार लोगों की पोल खोल रही है। असल में यहां पक्की सड़क तो है लेकिन केवल एक सार्वजनिक नल के होने और उसकी निकासी की समुचित व्यवस्था न होने से ही स्थिति बदहाल है। फिलहाल तो मंदिर में होने वाले धार्मिक अनुष्ठानों को लेकर यहां तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है, जिससे मंदिर में होने वाले आयोजनों में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की असुविधा नहीं हो, तो वही समस्या के स्थाई निराकरण के लिए यहां से नल को कहीं और शिफ्ट करने या फिर नल से निकलने वाले पानी की निकासी की समुचित व्यवस्था करने की आवश्यकता है, ताकि मंदिर प्रवेश मार्ग पर गंदे पानी का जमाव ना हो।

वर्तमान में मंदिर जाने- आने वालों को हो रही है असुविधा को लेकर किसी भी जिम्मेदार का ध्यान नहीं गया है। मंदिर प्रबंधन और अन्य राम भक्तों ने भी पूछने पर बताया कि ऐसी स्थिति काफी दिनों से बनी हुई है, लेकिन इसे ठीक करने का कोई प्रयास नहीं हो रहा है। विशेष कर रविवार और सोमवार को होने वाले आयोजन के समय मंदिर पहुंचने वाले श्रद्धालुओ को इससे दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा, जिन्होंने नगर निगम के जिम्मेदार अधिकारियों से निवेदन किया है कि वे आगामी धार्मिक आयोजनों के सुचारू संचालन के लिए तत्काल कोई उपाय करें।

यहीं से निकलेगी राम लला की शोभायात्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!