बिलासपुर रेलवे स्टेशन में निर्माणाधीन फुट ओवर ब्रिज में गडर लगाने का बड़ा काम हुआ पूरा , बिलासपुर रेलवे स्टेशन को कई सौगात देने की तैयारी

आलोक अग्रवाल

 शनिवार को बिलासपुर रेलवे स्टेशन में नए फुटओवरब्रिज के लिए गार्डर लगाने का कार्य पूरा किया गया। इसके लिए बिलासपुर रेल मंडल ने प्लेटफार्म एक और दो को ट्रेनों की आवाजाही के लिए रोक दिया था। वही लगभग चार घंटे की मशक्कत के बाद गार्डर को उसके स्थान पर लगाया गया। जिसके बाद प्लेटफार्म में ट्रेने सुचारू रूप से संचालित हो पाई।दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर रेलवे स्टेशन में यात्रियों की सुविधा एवं सुरक्षा के दृष्टिकोण से नागपुर एंड पर फुट ओवरब्रिज को सीधा प्लेटफार्म नं. 01 से प्लेटफार्म नं. 02 में जोडने का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य को अतिशीघ्र पूरा करने के दृष्टिकोण से शनिवार को स्टेशन में प्लेटफार्म एक और दो पर ब्लॉक लिया गया। इस नए फुटओवरब्रिज के बन जाने के बाद यात्री प्लेटफार्म पांच से सीधे स्टेशन से बाहर निकल सकेंगे। लिहाज़ा शनिवार को फुट ओवरब्रिज के लिए गार्डर लगाने का कार्य किया गया। इसके लिए बिलासपुर रेल मंडल ने 4 घंटे 25 मिनट का ब्लाक दिया था। जो लगभग पांच घंटे में पूरा हो सका। फुट ओवरब्रिज  29.50 मीटर लंबा,10 फीट चौडा है। वही 30 टन वजनी है। लिहाज़ा गार्डर को सही तरीके से फिट करने रेलवे के द्वारा 140 टन की मशीन मंगाई गई थी। जिससे गार्डर को चढ़ाया गया। हालाँकि गार्डर को चढ़ाते समय सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा गया।वही रेलवे के अधिकारी और कर्मचारी पूरे समय कार्यस्थल पर मौजूद रहे। इस दौरान बिलासपुर रेल मंडल के एडीआरएम ने बताया कि बिलासपुर स्टेशन में फुट ओवरब्रिज के साथ जल्द ही लिफ्ट और स्वचालित सीढ़ी भी लगाई जाएगी। जिसका भी कार्य शुरू हो गया है। वही यात्रियों की सुविधा के लिए प्लेटफार्म दो और तीन में भी स्वचालित सीढ़ी की सुविधा दी जा रही है।
 दिनों चुचुहियापारा अंडरब्रिज के कार्य मे लगे क्रेन के गिरने से रेलवे के कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े हुए थे।ऐसे में शनिवार को गार्डर लगाने के कार्य के दौरान रेलवे के अधिकरियो ने खास सावधानी बरती और गार्डर लगाने के दौरान हर सुरक्षा के उपायों को स्वयं की देखरेख में पूरा कराया। लगभग पांच घंटे के बाद बिलासपुर स्टेशन में गार्डर लगाने का कार्य पूरा हुआ। जिसके बाद स्टेशन के प्लेटफार्म एक और दो से ट्रेनों की आवाजाही शुरू हो सकी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!