छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने किया घोषणा पत्र जारी, 3200 में धान खरीदी और कर्ज माफी की बात कर सबको चौंकाया

रविवार को छत्तीसगढ़ कांग्रेस में अपना मेनिफेस्टो जारी किया। इसे भरोसे का घोषणा पत्र बताया जा रहा है। हालांकि इसमें से 17 घोषणाओं की जानकारी पहले ही दी जा चुकी थी। भारतीय जनता पार्टी ने 3100 रुपए में धान खरीदी की बात की थी, उससे एक कदम आगे बढ़ते हुए कांग्रेसी घोषणा पत्र में ₹3200 में प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान खरीदी की बात कही जा रही है । कांग्रेस की सरकार अब शराबबंदी नहीं करने की बात कह रही है। रायपुर के राजीव भवन में प्रदेश प्रभारी कुमारी शैलजा और राजनांदगांव से सीएम भूपेश बघेल ने इसे लांच किया। इस अवसर पर कुमारी शैलजा ने कहा कि यह भरोसे की सरकार है, इसलिए हम हर वादा पूरा करते हैं। सबसे बड़ा ट्रंप कार्ड किसानों का कर्ज माफी चलाया गया है। शैलजा ने कहा कि पहले भी हमने 20 लाख किसानों के 10,000 करोड रुपए माफ किए हैं।

इस बार भी सरकार बनने पर किसानों के कर्ज माफी की बात कही गई है। सभी सरकारी स्कूलों और कॉलेज में केजी से लेकर पीजी तक मुक्त शिक्षा देने की बात है। तेंदू पत्ते का प्रति बोरा ₹6000 और ₹4000 सालाना बोनस देने की बात कही गई है। कांग्रेस सरकार बनने पर भूमिहीनों को प्रतिवर्ष ₹10,000 की राशि दी जाएगी। प्रदेश में सभी उपभोक्ताओं को 200 यूनिट तक बिजली फ्री मिलेगी। 200 यूनिट से अधिक खपत वाले उपभोक्ताओं को भी 200 यूनिट प्रतिमाह तक निशुल्क बिजली मिलेगी। गैस सिलेंडर पर ₹500 सब्सिडी देने की बात कही गई है, जो महिला के खाते में सरकार द्वारा सीधे जमा की जाएगी। 17.5 लाख गरीब परिवारों को मुख्यमंत्री आवास न्याय योजना के तहत आवास देने की बात है। लघु वन उपज की एमएसपी पर अतिरिक्त ₹10 प्रति किलो देने की भी घोषणा की गई है।


सभी को अब 10 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज दिया जाएगा। एपीएल को 50,000 की बजाय अब ₹5 लाख तक की सहायता मिल सकेगी। सड़क दुर्घटना और अन्य दुर्घटनाओ में घायलों का मुफ्त इलाज किया जाएगा। धान की तरह तिवरा का भी समर्थन मूल्य पर खरीदी की जाएगी। परिवहन व्यवसायियों के टैक्स और कर्ज की माफी की जाएगी, जिससे 66,000 से अधिक वाहन मालिकों को लाभ होगा। 700 नये रीपा के निर्माण की भी योजना है, जिससे ग्रामीण औद्योगिक केंद्र की संख्या 300 से बढ़कर 1000 हो जाएगी ।सभी सरकारी स्कूलों को स्वामी आत्मानंद स्कूल बनाया जाएगा। स्व सहायता समूह का भी कर्ज माफ किया जाएगा। कांग्रेस की सरकार बनने पर छत्तीसगढ़ में भी जातिगत जनगणना करने की बात कही गई है। युवाओं को उद्योग व्यवसाय के लिए प्रोत्साहित करने कर्ज में 50% की सब्सिडी दी जाएगी। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के दोबारा सरकार बनते ही शहरी निकाय क्षेत्रों में अंत्येष्टि के लिए लकड़ी का प्रबंध सरकार की ओर से किया जाएगा।
रविवार को बस्तर में प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष दीपक बैज ने, सरगुजा में डिप्टी सीएम सिंह देव ने, बिलासपुर में डॉक्टर चरण दास महंत ने, दुर्ग में ताम्रध्वज साहू और कवर्धा में घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष मोहम्मद अकबर ने कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!