देश और धर्म की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व अर्पित करने वाले अमर बलिदानियों के सम्मान में रविवार को विहिप और बजरंग दल निकालेगी शौर्य जागरण यात्रा, सभी सनातनियो से सम्मिलित होने किया गया आह्वान

अखंड भारत से लेकर स्वतंत्र भारत तक देश और धर्म की अस्मिता के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर बलिदानियों के सम्मान में आगामी 17 सितंबर रविवार को बिलासपुर में विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल द्वारा शौर्य जागरण यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। इस यात्रा के माध्यम से हिंदू कुल गौरव छत्रपति वीर शिवाजी, स्वामी विवेकानंद, चंद्रशेखर आजाद ,राम प्रसाद बिस्मिल, राजेंद्र लाहिरी,गणेश शंकर विद्यार्थी, स्वामी दयानंद सरस्वती, खुदीराम बोस, ठाकुर रोशन सिंह, धन सिंह कोतवाल, भगत सिंह ,सुभाष चंद्र बोस महाराणा प्रताप जैसे असंख्य ज्ञात अज्ञात बलिदानियों के बलिदान और उनके शौर्य का स्मरण किया जाएगा, जिन्होंने इस देश के लिए अपनी अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया।


स्वतंत्रता की लड़ाई के बाद देश की सीमाओं पर अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर सैनिकों, नक्सली हमले में मारे जाने वाले अर्ध सैनिक और पुलिस के जवानों को भी श्रद्धांजलि देने विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल द्वारा इस रविवार को शौर्य जागरण यात्रा का आयोजन किया जा रहा है, ताकि जाति-पाति , वर्ग भेद से परे उठकर सर्व हिंदू युवा अपने पूर्वजों के प्रति गौरव का भाव अनुभव कर सके। साथ ही अमर बलिदानों के जीवन चरित्र से प्रेरणा लेकर देश और हिंदुत्व के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ अर्पण करने का भाव अनुभव कर सके ।

सामाजिक समरसता और हिंदुत्व के प्रति श्रद्धा जागृत करने के इस प्रयास में शहर के अलग-अलग चार स्थानों से यात्रा निकाली जाएगी। तोरवा गुरु नानक चौक से बाइक और चार पहिया वाहनों में रैली निकालकर यह यात्रा छत्तीसगढ़ स्कूल, बृहस्पति बाजार पहुंचेगी। इसी तरह महामाया चौक सरकंडा , उसलापुर से भी यात्रा छत्तीसगढ़ स्कूल पहुंचेगी। इसके अलावा इस शौर्य जागरण सभा के मुख्य वक्ता राष्ट्रीय संयोजक नीरज धनोरिया सड़क मार्ग से रायपुर से बिलासपुर आएंगे। उनके साथ भोजपुरी टोल नाका से ही लोग जुड़ते चले जाएंगे। यह जुड़ाव चकरभाठा, तिफरा आदि क्षेत्रों से भी होगा। अलग-अलग स्थान से समूह छत्तीसगढ़ स्कूल पहुंचेगी, जहां दोपहर भोग प्रसाद के पश्चात 3:00 बजे सभा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें अन्य वक्ताओं के अलावा मुख्य वक्ता नीरज धनोरिया अपनी बात रखेंगे।

सभा के पश्चात आयोजन स्थल से पथ संचलन किया जाएगा, जो मध्य नगरी ,तेलीपारा, गोल बाजार सदर बाजार होते हुए वापस छत्तीसगढ़ स्कूल पहुंचेगी। विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल द्वारा प्रतिवर्ष 6 दिसंबर को शौर्य दिवस मनाया जाता है । इस वर्ष विधानसभा चुनाव और आचार संहिता की संभावनाओं के बीच इस रविवार को शौर्य जागरण यात्रा का आयोजन किया जा रहा है , जिसमें सभी हिंदुओं को जाति, धर्म ,समुदाय को भूलाकर हिंदू एकता का अभूतपूर्व प्रदर्शन करने का आह्वान किया गया है, ताकि हिंदू अपने पूर्वजों के शौर्य का स्वाभिमान अनुभव कर स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!