प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त, आज से पीएम प्रमाण योजना लागू

बिलासपुर। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज पी.एम. प्रणाम योजना लागू कर किसानों को अनेक सौगात देते हुए किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त के लिए 18 हजार करोड़ की राशि जारी की है। इस अवसर पर उन्होंने सल्फर कोटेड यूरिया, गोल्ड खाद लांच कर किसानों को समर्पित किया और खाद के लिए आगामी वर्ष के लिए 3.8 करोड़ रूपये का सब्सिडी पैकेट घोषित किया।
भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष रामदेव कुमावत ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार किसानों के कल्याण एवं विकास की दृष्टि से लगातार काम कर रही है। किसान समृद्धि केन्द्रों पर आज भाजपा नेताओं, कार्यकर्ताओं, जनप्रतिनिधियों ने किसानों के साथ टीवी स्क्रीन, प्रोजेक्टर, रेडिया के माध्यम से श्री मोदी जी के भाषणों को सुना गया। श्री कुमावत ने कहा कि किसानों को उनकी उपज का लाभकारी मूल्य दिलाने और खेती की तकनीक को उन्नत बनाने की दृष्टि से किये जा रहे कार्यो को केन्द्र सरकार गति प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे देश में किसान समृद्धि केन्द्रों की शुरूवात की है जहॉ पर किसानों के हित में कई योजनाएं संचालित होगी। उन्होंने कहा कि इसी के साथ सल्फर कोटेड यूरिया गोल्ड के तौर पर यूरिया खाद के एक नये तीसरे प्रकार का लॉच किया गया है। इस नई यूरिया गोल्ड खाद से किसानों को बहुत फायदा होगा। यह यूरिया तेजी से घुलता नही है जिससे किसानों को आर्थिक नुकसान से बचत होगी। खाद के लिए 3.8 करोड़ रूपये की सब्सिडी के पैकेज की घोषणा कर प्रधानमंत्री जी ने किसानों को बड़ी राहत पहुॅचाई है।
श्री कुमावत ने कहा कि पी.एम. प्रणाम योजना के अंतर्गत केमिकल फर्टिलाइजर के विकल्पों की तलाश के लिए राज्यों को प्रोत्साहन देने राशि दी जायेगी, जो राज्य केमिकल फर्टिलाजर का उपयोग घटायेंगे उन राज्यों को घटी मात्रा के कारण बचे सब्सिडी राशि का 50 प्रतिशत अनुदान में दे दिया जायेगा, जिससे राज्य उस राशि से जैविक विकल्पों के क्षेत्र में कार्य कर सकेंगे। बिलासपुर जिले में बेलतरा विधानसभा क्षेत्र के अंगर्तग 14, बिल्हा 14, कोटा तखतपुर 31, मस्तूरी 24 और बिलासपुर क्षेत्र में 6 समृद्धि केन्द्र प्रारंभ किए गये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!