जिस मोदी जी को कभी अमेरिका ने वीजा देने से किया था इंकार , आज उनके स्वागत में पलक पावडे बिछाने की तैयारी, 23 जून को अमेरिका देगा मोदी जी को अभूतपूर्व सम्मान


अमेरिकी राष्ट्रपति जॉय बिडेन के आमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की स्टेट विजिट पर 23 जून को अमेरिका जाएंगे.
मोदी जी की इस स्टेट विजिट पर अमेरिकी प्रेक्षकों, राजनयिको और अमेरिका की टॉप मीडिया ब्रास का कहना है की मोदी की यह अमेरिकी यात्रा ऐतिहासिक बनेगी. इसका उल्लेख सदियों तक होता रहेगा क्योंकि मोदी को जो सम्मान मिलने जा रहा है वह इसके पहले न कभी किसी को मिला, और न भविष्य में किसी को मिल सकेगा. बताया जा रहा है कि मोदी जी के सम्मान में व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति बिडेन जो डिनर देंगे उसमें 7000 अमेरिकी इंडियन या इंडियन भी आमंत्रित किए गए हैं. डिनर के लिए जिस प्रकार की सजावटी व्यवस्था की जाएगी वह रोम के पोप के लिए जो सजावट की गई थी उससे भी अच्छी होगी. रोम के पोप आगमन पर कुल 6750 मेहमान आमंत्रित थे जबकि इस बार 7000 केवल अमेरिकी इंडियन या इंडियन हैं जिनमें उप राष्ट्रपति कमला हैरिस तो अलग से आयेंगी. बाकी अमेरिकी प्रशासन के उच्च अधिकारी, यूरोपियन यूनियन देशों, ब्रिटेन, आदि अन्य देशों के राजदूत अलग से आमंत्रित किए गए हैं।
इतना ही नहीं, व्हाइट हाउस से लगे एक बहुत बड़े कम्यूनिटी हाल को इंडियन अमेरिकन ने उसी दिन के लिए बुक करा दिया है जिस दिन मोदी जी के सम्मान में राष्ट्रपति बिडेन स्टेट डिनर देंगे. उस कम्यूनिटी हाल में भारतीय डिस्पोरा भारतीय लोक नृत्य, संगीत इत्यादि तब तक चलता रहेगा जब तक मोदी जी व्हाइट हाउस में रहेंगे. दूसरी महत्वपूर्ण ऐतिहासिक बात यह होगी कि राष्ट्रपति जाय बिडेन और प्रधानमंत्री मोदी की स्टेट शीर्ष बैठक कैंप डेविड में होगी जो आज तक कुछ एक बिरले लोगो के साथ हुई है. कैंप डेविड राष्ट्रपति का पर्यटन विश्राम स्थल है जहां पॉप पाल के बाद मोदी जी जा रहे हैं.
तीसरी मुख्य बात यह है कि इंडियन अमेरिकन के साथ मोदी जी की सभा कैनेडी हाउस में होगी जहां अमेरिकी राष्ट्रपति की अमेरिकी जनता के साथ सभाएं होती हैं. यहाँ यह भी बताना जरूरी है कि मोदी जी के डिनर में आमत्रण के लिये 44,898 इंडियन अमेरिकन ने व्हाइट हाउस से संपर्क साधा था जिसमें से7000 लोगों को ही बुलाया जा सका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!