मुंगेली जनदर्शन में मां बेटे की अजीबोगरीब मांग से कलेक्टर का भी सर चकराया, जमीन के सौदे का पैसा नहीं देने वालों के खिलाफ मां- बेटा लाउडस्पीकर के जरिए कराना चाहते हैं दुष्प्रचार, अनुमति न देने पर आत्मदाह की भी दी चेतावनी

आकाश दत्त मिश्रा

जनदर्शन के दौरान मुंगेली कलेक्टर के पास एक अजीबोगरीब फरियाद लेकर फरियादी पहुंच गया। अब कलेक्टर खुद पशोपेश में है कि उसे इजाजत दे या ना दे ? मामला अपने आप में विचित्र है।

ऐसे कई लोग दुनिया में मिल जाएंगे जिनके साथ धोखाधड़ी हुई है। धोखाधड़ी होने पर कोई कानूनी मदद लेता है तो कोई किसी और तरीके से शत्रु को परास्त करने का प्रयास करता है , लेकिन इस मामले में पीड़ित पक्ष ने अपने शत्रुओं की सामाजिक छवि को धूमिल करते हुए उन्हें अपराध बोध उत्पन्न कराने एक अनोखा रास्ता अख्तियार करने की मांग किसी और से नहीं बल्कि कलेक्टर से ही कर रहा है।


दरअसल ग्राम करही जिला मुंगेली में रहने वाली बुजुर्ग मोगरा बाई साहू के नाम ग्राम देवरी कला फरही में एक कृषि भूमि थी। जमीन का कारोबार करने वाले कुछ लोगों ने उन्हें अच्छी कीमत देने का झांसा दे कर उनकी जमीन बेच दी। मोगरा बाई और उनके पुत्र तोरण साहू का दावा है कि महिला के अनपढ़ होने का लाभ लेकर उनकी जमीन का औने पौने में सौदा कर लिया गया और उन्हें तय राशि आज तक नहीं दी गई । कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर पीड़ित पक्ष कार ने शिकायत की है कि जमीन बेचने के बाद उन्हें 24 लाख 43 हज़ार रुपए तो मिल गए लेकिन शेष 3 लाख 57 हज़ार रुपये आज तक नहीं मिल पाए। इस मामले में उन्हें बार-बार भटकाया जा रहा है । अपना साढ़े तीन लाख से अधिक बकाया होने के बावजूद परिवार भुखमरी की कगार पर है। अब तो घर बेचने की नौबत आ पड़ी है।

तोरण साहू का दावा है कि उसकी बुजुर्ग मां बीमार है, जिसका इलाज कराने को भी पैसे नहीं है। ऐसे में वह लोग कहां तक कानूनी लड़ाई लड़े ? मीडिया से बात करते हुए तोरण साहू ने बताया कि जमीन के सौदे में उनके साथ धोखाधड़ी किए जाने के बाद उन्होंने इसकी शिकायत पुलिस में की थी। मामला अदालत भी पहुंचा। धोखाधड़ी के आरोपियों को हाई कोर्ट से जमानत भी मिल गई ,जिसके बाद पुलिस से लेकर प्रशासन सब ने हाथ खड़े कर दिए, लेकिन इस सबके बावजूद मोगरा बाई और तोरण साहू को आज तक अपना बकाया पैसा नहीं मिल पाया। जिसके बाद मां बेटा दोनों अजीबोगरीब मांग लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचे। तोरण साहू और मोगरा बाई साहू चाहते हैं कि जो लोग उनका पैसा उन्हें नहीं दे रहे हैं उनकी करतूत से पूरे मुंगेली को अवगत कराया जाए। इसके लिए वे सभी संचार माध्यमों
का इस्तेमाल करना चाहते हैं। एक तरफ जहां मीडिया के माध्यम से भी ज़मीन दलालो की करतूत उजागर करने का इरादा रखते हैं तो वही मां- बेटा चाहते हैं कि मुंगेली में लाउडस्पीकर के जरिए गली-गली मुनादी कर उन लोगों की पोल खोली जाए, ताकि वे किसी को चेहरा दिखाने के लायक ना रहे। ऐसा इससे पहले शायद ही किसी ने किया या सोचा हो। अपना पैसा डूबता देख कर मां बेटे ने अनोखी तरकीब ढूंढ निकाली है। पुलिस और कोर्ट में जाने के बाद भी आज तक सफेदपोश जमीन दलालों की सामाजिक हैसियत बरकरार है । मां बेटा उन्हें हर गली हर मोहल्ले में जलील करना चाहते हैं।

मुंगेली में कोई फिल्म लगने पर, कोई प्रतिष्ठान खुलने पर या फिर किसी और विज्ञापन के लिए एक जाना पहचाना नाम है, जिसकी आवाज से पूरा मुंगेली वाकिफ है। माँ बेटा चाहते हैं कि उसी के माध्यम से गली गली में जमकर दुश्मनों का दुष्प्रचार किया जाए, शायद इससे उनमें अपराध बोध उत्पन्न हो और शर्म से ही सही, वे शेष रकम मां बेटे को दे दे।
इधर कलेक्ट्रेट जन दर्शन में पहुंचे तोरण साहू और मोगरा साहू ने कहा कि उनका अब देश के कानून व्यवस्था पर से ही भरोसा उठ गया है ,इसलिए वे सरकार से इच्छा मृत्यु की मांग कर रहे हैं। मां बेटे ने कहा कि अगर उन्हें कलेक्टर द्वारा मुनादी कराने की अनुमति नहीं मिलती है तो दोनों मां- बेटा कलेक्ट्रेट परिसर में ही आत्मदाह कर लेंगे।
अब कलेक्टर के सामने उहापोह की स्थिति बन गई है। वे किसी को इस तरह किसी और को बदनाम करने और उसके खिलाफ दुष्प्रचार करने की अनुमति भला कैसे दे सकते हैं ? और अगर नहीं दिया तो फिर संभव है कि पीड़ित पक्ष कोई आत्मघाती कदम उठा ले। कुल मिलाकर लाउडस्पीकर पर मुनादी से पहले ही इस मामले को लेकर मुंगेली में जमकर चर्चा हो रही है । लोग जानना चाहते हैं कि वह नाम कौन है जो इस मां बेटे के 3.57 लाख रुपए नहीं लौटा रहे हैं । तोरण साहू ने बताया कि जमीन के इस सौदे में 3 लोग थे ।अब वह पैसा मांगने पर वो सभी जिम्मेदारी एक दूसरे पर टाल रहे हैं ।उनके खिलाफ शिकायत होने और उनके जमानत पर छूट जाने के बाद तो मानो उन्होंने बदला भांजते हुए शेष रकम नहीं देने का ही इरादा कर लिया है ,जिससे भी तोरण साहू और मोगरा साहू की मुसीबत बढ़ चुकी है। यही कारण है कि उन्होंने अब ब्रह्मास्त्र चलाने का इरादा कर लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!