मुंगेली को हरा- भरा बनाने के संकल्प के साथ एक बार फिर स्टार्स ऑफ टुमारो वेलफेयर सोसाइटी द्वारा किया गया वृक्षारोपण, पौधों की सुरक्षा के लिए लगाए गए टी गार्ड

आकाश दत्त मिश्रा

हरिहर मुंगेली- सुघ्घर मुंगेली की परिकल्पना और संकल्प को पूरा करते हुए एक बार फिर स्टार्स ऑफ टुमारो वेलफेयर सोसाइटी द्वारा मुंगेली शहर और आसपास बड़ी संख्या में पौधारोपण किया गया। वैसे तो ग्लोबल वार्मिंग की वजह से पूरे दुनिया के जलवायु में चिंताजनक परिवर्तन हुआ है , लेकिन इस वर्ष गर्मी के मौसम में जिस तरह से मुंगेली प्रदेश का सबसे गर्म जिला रहा, उसने लोगों को हैरान और परेशान कर दिया। क्योंकि ना तो मुंगेली में बड़ी इंडस्ट्री है और ना ही वाहनों की इतनी संख्या , जिससे तापमान बढ़े। मुंगेली के आसपास काफी जंगल भी है। अचानकमार अभयारण्य भी मुंगेली जिले में ही शामिल है। इसके बावजूद मुंगेली में बढ़ती गर्मी और जल संकट जागरूक नागरिकों को परेशान कर रही है ।


हालांकि स्टार्स ऑफ टुमारो वेलफेयर सोसाइटी पिछले कुछ वर्षों से ही हरिहर मुंगेली सुघ्घर मुंगेली अभियान चला रही है, जिसके तहत चरणबद्ध तरीके से मुंगेली शहर में वृक्षारोपण किया जा रहा है। केवल वृक्षारोपण भर नहीं, सोसायटी के सदस्य लगाए गए पौधों का पूरा संरक्षण भी करते हैं। इस वर्ष दूसरे चरण के तहत मुंगेली जिला ग्रंथालय परिसर में नीम, बरगद जामुन और कदम्ब के 10 पौधों का रोपण किया गया। पौधों की सुरक्षा के लिए टी गार्ड भी लगाए गए ।
संस्था के पर्यावरण संरक्षण की दिशा में किए गए प्रयास का परिणाम भी नजर आने लगा है। मुंगेली शहर में जो हरियाली नजर आ रही है, उसके पीछे स्टार ऑफ टुमारो वेलफेयर सोसाइटी के जागरूक सदस्यों की महत्वपूर्ण भूमिका है। एक तरफ सोसायटी के सदस्य स्वयं वृक्षारोपण करते हैं, तो वहीं दूसरी ओर औरों को भी इसके लिए प्रेरित करते हैं। सोसाइटी का मानना है कि यह मुंगेली के हर नागरिक की जिम्मेदारी है कि मुंगेली में पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर अधिक से अधिक संख्या में पेड़ लगाया जाए और उनका संरक्षण किया जाए। मुंगेली जिले को हरा-भरा करने के उद्देश्य से लगातार प्रयासरत स्टार्स ऑफ टुमॉरो वेलफेयर सोसाइटी के सदस्यों ने नागरिकों से आव्हान किया है कि वे भी इस अभियान में सोसायटी के साथ मिलकर मुंगेली जिले को हरा-भरा बनाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!