छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ द्वारा पहली बार अयोजित किया जा रहा अंडर 23 इंटर डिस्ट्रिक्ट ग्रुप प्रतियोगिता में क्रिकेट संघ बिलासपुर बनी विजेता..

क्रिकेट संघ बिलासपुर बनी विजेता.. …. ( फाइनल अंडर 23 एलिट ग्रुप इंटर डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट प्रतियोगिता 2022-23)

छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ द्वारा पहली बार अयोजित किया जा रहा अंडर 23 इंटर डिस्ट्रिक्ट ग्रुप प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। क्रिकेट संघ बिलासपुर के सचिव विंटेश अग्रवाल ने बताया कि
जिसमें बिलासपुर ने प्लेट कंबाइंड को हराकर विजेता होने का गौरव हासिल किया ।
फाइनल मैच
बिलासपुर बनाम प्लेट कंबाइंड के मध्य रायपुर के आरडीसीए मैदान खेला जा रहा । जिसमें बिलासपुर के कप्तान सनी पांडे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 372 रन बनाए थे जिसके जवाब में प्लेट कंबाइंड ने पहली पारी में 447 रन बनाए और 75 रनों की बढ़त बना ली उसके पश्चात बिलासपुर ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में 9 विकेट खोकर 329 रन बना लिए थे।
और 255 रनों की बढ़त बना ली।

आज अंतिम दिन बिलासपुर ने आगे खेलते हुए मात्र 3 रन ही जोड़ पाए और 54.2 ओवर में 332 रन बनाकर आउट हो गई।

बिलासपुर की ओर से आज की बल्लेबाजी करते हुए दीपक सिंह बघेल ने 34 रनों का योगदान दिया और प्लेट कंबाइंड की ओर से सत्यम दुबे को अंतिम विकेट प्राप्त किए।

इसके पश्चात प्लेट कंबाइंड ने 259 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 45.1 ओवर में 137 रन बनाकर पूरी टीम आउट हो गई ।
प्लेट कंबाइंड की पहला विकेट 23 पर ही आउट हो गई उसके पश्चात अभितोश सिंह और सुधांशु तिवारी के मध्य 60 रनो की साझेदारी हुई और मैच को अपनी ओर ले जा रहें थे तभी बिलासपुर के गेंदबाज दीपक सिंह बघेल ने सुधांशु तिवारी को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया और उसके बाद बिलासपुर के गेंदबाजो ने प्लेट कंबाइंड को वापसी करने का एक भी मौका नही दिया और छोटे छोटे अंतराल में विकेट गिरते रहे है जिसके परिणाम स्वरूप प्लेट कंबाइंड 137 रन पर आऊट हो गई।

पहली पारी में बढ़त का फायदा प्लेट कंबाइंड ने नही उठा पाए। जबकि बिलासपुर के बल्लेबाजों ने दुसरी पारी में बहुत तेजी से रनो की गति में इजाफा किया और 258 रनो की बढ़त बना ली जो प्लेट कंबाइंड के लिए बहुत मुश्किल लक्ष्य हो गया।

प्लेट कंबाइंड की ओर से बल्लेबाजी करते हुए अभितोष सिंह ने 45 रन, सुधांशु तिवारी ने 36 रन और कप्तान प्रभात आनन्द ने 23 रनो का योगदान दिया।

बिलासपुर की ओर से शानदार गेंदबाजी करते हुए दीपक सिंह बघेल ने अपने फिरकी के जाल में फसाते हुए 18 ओवर में 48 रन देकर 5 विकेट प्राप्त किए धनंजय नायक दो विकेट और एक विकेट परिवेश धर को प्राप्त हुआ।

इस तरह बिलासपुर ने प्लेट कंबाइंड को 120 रनो से हराकर अंडर 23 इंटर डिस्ट्रिक्ट एलिट ग्रुप प्रतियोगिता को अपने नाम किया।

इस 4 दिवसीय मैच में कुछ अनोखे बल्लेबाजी और गेंदबाजी , स्कोर देखने को मिले।

सर्वप्रथम प्लेट कंबाइंड पहली पारी में बढ़त बना ली और वोह भी 75 रनो की। और अपनी स्थिति मजबूत बना ली। लेकिन बिलासपुर के मंसूबे कुछ और ही था, बिलासपुर ने दुसरी पारी में शुरू से ही प्लेट कंबाइंड के गेंदबाजों को लय पकड़ने नही दिए और टेस्ट मैच में 6 के रनरेट से बल्लेबाजी करते रहें कूल 326 गेंदों में 332 रन बना दिए। और यह स्कोर प्लेट कंबाइंड पर भारी पढ़ गया।

इसके अलावा इस मैच में कुल 4 शतक बने है और 3 गेंदबाजों ने 5 विकेट से ज्यादा विकेट लिए है। और कुल 40 विकेट गिरे है। और कुल 1288 रन बने है।

मयंक यादव ने दोनो ही पारियों में अपना शतक बनाया पहले पारी में 126 रन और दुसरे पारी में 138 रनो की पारी खेले । और अनुराग मिश्रा ने भी 108 रनो की पारी खेले है।
गेंदबाजी में धनंजय नायक ने पहले पारी में 5 विकेट और दुसरी पारी में 2 विकेट प्राप्त किए एवम दीपक सिंह बघेल ने दुसरी पारी में 5 विकेट प्राप्त किए है।

मैच के दौरान जी एस मूर्ति, बिनय बजाज, तरुणेश परिहार, शमीम मिर्जा, महेंद्र तिवारी, आनंद तलवार उपस्थित थे जिन्होंने विजेता बिलासपुर टीम को एवम उपविजेता प्लेट कंबाइंड टीम को ट्रॉफी प्रदान किए।

मैच के निर्णायक थे विकास भट्ट और नितिन कथवार स्कोरर मनोज तिवारी ऑब्जर्वर मोहम्मद तसनीम सेलेक्टर टी साई कुमार, गोपाल राव और भावेश चंद्रा, बिलासपुर के कोच रीतेश शुक्ला और अभुदाय सिंह और प्लेट कंबाइंड के कोच गजानन नायडू थे।

बिलासपुर टीम को अंडर 23 इंटर डिस्ट्रिक्ट प्रतियोगिया में विजेता होने पर छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ के कोषाध्यक्ष मुकुल तिवारी क्रिकेट संघ बिलासपुर के अध्यक्ष नवीन जाजोदिया सचिव विंटेश अग्रवाल, अनुराग बाजपाई, देवेंद्र सिंह, सुशांत राय, आलोक श्रीवास्तव ,महेंद्र गंगोत्री, रितेश शुक्ला, आशीष शुक्ला, ओपी यादव, दिलीप सिंह, राजेश शुक्ला, कमल घोष , डॉ अशोक मेहता, डॉ वैभव ओटत्तलवार, डॉ आर डी पाठक , राजुल जाजोदिया, भूपेंद्र पांडे, सैलेश सैमुअल, अपूर्व भंडारी, प्रवीण कुमार,फिरोज अली, अभिषेक सिंह, शेख अल्फाज, एस जावेद अभ्युदय सिंह, अभिनव शर्मा, महेश दत्त मिश्रा , मोहिन मिर्जा, आयुष दीक्षित और सोनल वैष्णव इन सभी ने खिलाड़ियों को बधाइयां एवं शुभकामनाएं प्रेषित की।

यह सभी जानकारी क्रिकेट संघ बिलासपुर के सचिव विंटेश अग्रवाल के द्वारा दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!