गुरुनानक चौक स्थित साईं भूमि आवासीय परिसर में लगाए गए 19 सीसीटीवी कैमरे, रविवार को किया गया विधिवत लोकार्पण, नागरिकों ने बेहतर सुरक्षा की जताई उम्मीद

बिलासपुर पुलिस लगातार नागरिकों से अपील कर रही है कि वे अपने घर, मकान, दुकान और सोसाइटी की सुरक्षा के लिए अधिक से अधिक संख्या में सीसीटीवी लगाए, ताकि उन्हें सुरक्षा तो मिल ही सके, वही अप्रत्याशित घटनाओं में सीसीटीवी की फुटेज मददगार साबित हो। तोरवा थाना क्षेत्र के गुरुनानक चौक के पास स्थित साईं भूमि कॉलोनी में इसी से प्रेरित होकर 19 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए। यहां 4 ब्लॉक में करीब एक सौ पचासी फ्लैट है।

इसे बिलासपुर के सबसे बड़े आवासीय परिसर के रूप में भी जाना जाता है। पूर्व में यहां चोरी, उठाई गिरी जैसी कुछ घटनाएं घट चुकी है, जिसके बाद साईं भूमि के निवासियों और सोसायटी के पदाधिकारियों ने मिलकर चप्पे-चप्पे में सीसीटीवी लगाने का निर्णय लिया। यहां कुल 19 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। चारों ब्लॉक के अलावा प्रवेश मार्ग पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है ,ताकि एक-एक गतिविधि पर नजर रखी जा सके । यहां गार्ड रूम में मॉनिटर स्थापित किया गया है ताकि पूरे समय सीसीटीवी की तस्वीरों की निगरानी की जा सके।


रविवार को यहां सीसीटीवी कैमरो का विधिवत लोकार्पण किया गया। साईं भूमि की सबसे वरिष्ठ और सम्मानीय सदस्य पूर्व अध्यापिका आर. सुंदरम द्वारा फीता काटकर और वरिष्ठ सदस्य एन. सान्याल द्वारा नारियल फोड़कर सीसीटीवी कैमरो का विधिवत शुभारंभ किया गया। इस दौरान यहां की महिला मंडल, अध्यक्ष निमाई बनर्जी, अन्य पदाधिकारी और साईं भूमि के निवासी मौजूद थे । उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए श्रीमती आर सुंदरम ने उम्मीद जताई कि जिस तरह से पूर्व में भी साईं भूमि के नागरिकों ने एकजुटता का परिचय देते हुए यहां एक-एक कर सारी सुविधाएं जुटाई है, उसी तरह भविष्य में भी यहां और उपलब्धियां जोड़ी जाएंगी। साथ ही उन्होंने भरोसा जताया कि सीसीटीवी लग जाने से यहां की सुरक्षा चाक-चौबंद होगी। अपराधी यहां आने से पहले सौ बार सोचेंगे और अगर किसी तरह की कोई अन अपेक्षित घटना घट भी जाती है तो भी सीसीटीवी कैमरों की मदद से उसे सुलझाना आसान होगा।

सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की वजह से मौजूदा सोसायटी के पदाधिकारियों के प्रति भी आभार जताया गया । साथ ही इस उपलब्धि के लिए सभी कॉलोनी वासियों को बधाई दी गई। कार्यक्रम का संचालन पॉवशेकर सर ने शानदार तरीके से किया।
बिलासपुर पुलिस लगातार नागरिकों से यही अपील कर रही है कि वे अपने घर के आस-पास अधिक से अधिक संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाए, क्योंकि हर जगह सरकार सीसीटीवी कैमरे नहीं लगा सकती।सरकार की अपनी सीमाएं हैं और संसाधनों की भी कमी है। अगर इसी तरह से अन्य सोसाइटी में भी नागरिक अपने स्तर पर इसी तरह सीसीटीवी कैमरे लगाएंगे तो फिर पुलिस का काम भी काफी हद तक आसान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!