ग्राम सुरक्षा जागरूकता अभियान जानबो त बचबो का आरंभ

बिलासपुर पुलिस द्वारा ग्रामीणों के मध्य सुरक्षा जागरुकता बढ़ाने के उद्देश्य से आज ग्राम सुरक्षा जागरूकता अभियान जानबो त बचबो का आरंभ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीमती पारुल माथुर के द्वारा माघी पुन्नी मेला रतनपुर में किया गया।

कार्यक्रम में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा महिलाओं एवं बच्चों की सुरक्षा के उपाय के तहत बच्चों को मोबाईल के उपयोग एवं अनजान लोगों से मोबाईल फोन पर फ़ोटो वीडियो न शेयर करने के साथ साथ अगर किसी अनजान जगह पर खतरा या भय लगे तो तत्काल अपने परिजनों या पुलिस को फोन कर सहायता मांगने हेतु कहा गया।

सियान के अधिकार के तहत माता पिता एवं वरिष्ठ नागरिकों को भरण पोषण एवं कल्याण अधिनियम 2007 की जानकारी दी गई।

अपराधों से बचने के उपायों के बारे में बताया गया। बैंकिंग फ्राड साइबर अपराध के बारे में बताया गया। ATM का प्रयोग स्वयं करें एवं किसी अनजान व्यक्ति को पिन न बतायें। अभिव्यक्ति ऍप के सम्बंध में विस्तृत रूप से बताया गया ।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्री रोहित कुमार झा द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों से मेले में आये लोगों से साइबर फ्राड से बचने के तरीके एवं किसी को भी OTP शेयर न करने कहा गया एवं पुलिस मुख्यालय द्वारा चलाये जा रहे समर्पण अभियान के बारे में बताया गया धारा 24 के तहत किसी वरिष्ठ नागरिक को परित्याग के इरादे से छोड़ देता है तो उसे 3 साल की सजा एवं 3000 जुर्माना के प्रावधानों से पारित कराया गया और किसी भी तरह की परेशानी होने पर पुलिस की सहायता प्राप्त करने के लिए कहा गया।

आज के इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मेला घूमने आए नागरिको ने भाग लिया तथा जानकारी से लाभान्वित हुए ।

इस अभियान का आज शुभाआरंभ किया गया है यह कार्यक्रम अनवरत रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया जाएगा। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए श्री विकास सिंह परिवीक्षाधिन IPS,
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक IUCAW गरिमा द्विवेदी, SDOP कोटा श्री आशीष अरोरा , समस्त ग्रामीण थानाप्रभारी और समस्त रक्षा टीम उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!