निपनिया के आर्थिक रूप से विपन्न, दिव्यांग परिवार से मुलाकात कर विश्वाधारंम संस्था ने की मदद, परिवार को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास आरंभ

प्रवीर भट्टाचार्य

पिता का साया सर से उठने के बाद अनाथ और पूरी तरह से बेसहारा होने वाले दिव्यांग परिवार से विश्वाधारंम संस्था के संस्थापक चंद्रकांत साहू और अन्य सदस्यों ने मुलाकात कर उन्हें प्रारंभिक मदद उपलब्ध कराई है। सीपत क्षेत्र के ग्राम पंचायत निपानिया में रहने वाले दुकालू राम की मौत हो गई थी। दुकालू का लगभग पूरा परिवार दिव्यांग है । कोई दृष्टिबाधित तो कोई मूक- बधिर। परिवार के एकमात्र कमाऊ सदस्य की मौत से पूरा परिवार आर्थिक रूप से विपन्न हो चुका है। घर में ऐसा कोई भी नहीं है जो कुछ काम कर सके। मां भी गंभीर रूप से बीमार है ।सभी पुरुष सदस्य विकलांग है। बहनें भी दिव्यांग है। ऐसे में उनके सामने अंतिम संस्कार और दशगात्र की रस्म पूरी करने के लिए भी धन नहीं था। परिवार का कोई भी सदस्य किसी तरह का अर्थ उपार्जन नहीं करता। इस परिवार को सरकार की ओर से भी कोई आर्थिक मदद नहीं मिलती।

ऐसे में एस भारत न्यूज़ ने परिवार की मजबूरी को उजागर करते हुए खबर प्रकाशित की थी, जिस पर गंभीरता से प्रतिक्रिया करते हुए समाजसेवी संस्था विश्वाधारंम के चंद्रकांत साहू ने शुक्रवार को परिवार के निवास स्थान पहुंचकर उनकी मदद की। इस परिवार में पांच भाई बहन हैं, सभी विकलांग है। संस्था की ओर से दुकालू राम की दशगात्र के लिए राशन आदि सामग्री प्रदान की गई। इस परिवार में भी एक कुशाग्र बुद्धि बेटा है जो बाहर रहकर पढ़ाई कर रहा है ।संस्था ने उसकी पढ़ाई का खर्चा भी वहन करने की बात कही है, साथ ही उनका प्रयास है कि परिवार के पुरुष सदस्यों के लिए कोई दुकान खोल कर दिया जाए ताकि वे आत्मनिर्भर बन सके। वही परिवार की महिला सदस्य को सिलाई मशीन प्रदान कर उसे भी आर्थिक स्वाबलंबी बनाने की कोशिश संस्था द्वारा की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!