सिंगल यूज़ प्लास्टिक और मलबा रखने वालों के खिलाफ़ कार्रवाई के निर्देश, कमिश्नर अजय त्रिपाठी ने सफाई का सुबह किए निरीक्षण तो शाम को ली स्वच्छता निरीक्षकों की बैठक

सफाई व्यवस्था को और बेहतर बनाने हर वार्ड में अधिकारियों की ड्यूटी

स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 की तैयारियों में जुटा निगम

बिलासपुर- स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के लिए निगम प्रशासन अपनी तैयारियों में जुट गया है। आज सवेरे निगम कमिश्नर श्री अजय त्रिपाठी ने शहर के गोल बाजार,सदर बाजार,गोड़पारा,मसानगंज और तेलीपारा रोड में सफाई कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान सिंगल यूज़ प्लास्टिक के खिलाफ़ कार्रवाई के निर्देश दिए तथा नालियों और उस पर लगी जालियों की सही तरीके से सफाई करने के निर्देश दिए। इसके अलावा गोल बाज़ार के सार्वजनिक शौचालय को साफ सफाई के साथ व्यवस्थित करने तथा तेलीपारा रोड में ट्रांसफार्मर के पास कचरा हटाने के निर्देश दिए। शहर के मोहल्लों में सुबह निरीक्षण के बाद निगम कमिश्नर श्री अजय त्रिपाठी ने शाम को विकास भवन में स्वच्छता निरीक्षक तथा सर्वेक्षण के नोडल अधिकारियों की बैठक बुलाई। इस दौरान कमिश्नर श्री त्रिपाठी ने निरीक्षकों से दो टूक शब्दों में कहा की सड़कों पर सी एंड डी यानि मलबा रखने वालों के खिलाफ़ अभियान चलाएं और जुर्माने की कार्रवाई करें। गली-मोहल्ले के जिन स्थानों का उपयोग कचरा फेंकने के लिए किया जाता है वहां कचरा नहीं डालने की अपील के साथ सौंदर्यीकरण करने के भी निर्देश दिए। इसके अलावा सफाई कार्य को लेकर हर वार्ड में दस लोगों की फीडबैक भी सतत् रूप से लेते रहें। सार्वजनिक शौचालयों की साफ सफाई का निरीक्षण भी सतत् रूप से करने के निर्देश दिए.इसके अलावा डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के कार्यों की माॅनिटरिंग करने के भी निर्देश दिए है खासकर निगम में शामिल नए क्षेत्रों में।

वार्डों की निगरानी के लिए वार्ड प्रभारी

निगम कमिश्नर श्री अजय त्रिपाठी ने सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने शहर के सभी वार्डों में निगम के इंजीनियर और अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है जो वार्ड प्रभारी के रूप में काम करेंगे। वार्ड प्रभारी प्रतिदिन सुबह 7 बजे से अपने वार्डों का भ्रमण कर सफाई व्यवस्था का जायजा लेंगे तथा आवश्यकता अनुसार जोन कार्यालय से समन्वय बनाकर कार्यों को पूर्ण कराएंगे। वार्ड प्रभारियों के कार्यों की माॅनिटरिंग के लिए अपर आयुक्त श्री राकेश जायसवाल को नोडल और उपायुक्त श्री राजेंद्र पात्रे को सहायक नोडल अधिकारी बनाया गया है।

सफाई कर्मी से कमिश्नर ने की चर्चा

सुबह निरीक्षण के दौरान गोड़पारा में नाली सफाई कर रहें सफाई कर्मी से निगम कमिश्नर श्री अजय त्रिपाठी ने रूककर चर्चा किया। इस दौरान उन्होंने सफाई कर्मी से कार्यों में आने वाली चुनौती तथा समस्याओं के संदर्भ में चर्चा की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!