सरस्वती साइकिल योजना से बेटियों की शिक्षा की राह हुई आसान:- डॉ. कृष्णमूर्ति बांधी

बिलासपुर। सरस्वती साइकिल योजना के माध्यम से ग्रामीण इलाकों की बालिकाओं को शिक्षा की दिशा में सशक्त बनाने के उद्देश्य से आयोजित कार्यक्रम में पूर्व मंत्री मुख्य अतिथि डॉ. कृष्णमूर्ति बांधी और विशिष्ट अतिथि बी पी सिंह शामिल हुए।

कार्यक्रम का आयोजन शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय देवरी खुर्द में हुआ इस मौके पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. बांधी ने कहा कि यह योजना बेटियों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने और उनके स्कूल तक पहुंचने में आने वाली बाधाओं को दूर करने का एक महत्वपूर्ण साधन साबित हो रही है।

डॉ. बांधी ने बताया कि सरस्वती साइकिल योजना की शुरुआत वर्ष 2004-2005 में भाजपा सरकार के कार्यकाल में की गई थी, और तब से अब तक लाखों बालिकाओं को इस योजना के तहत साइकिल वितरित की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि शिक्षा ही समाज के विकास की नींव होती है, और इस योजना के माध्यम से बालिकाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में बालिकाओं की स्कूल छोड़ने की दर में भी कमी आई है।

उन्होंने कहा, “हमारी सरकार ने बालिकाओं को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए यह पहल की है, ताकि वे आसानी से स्कूल पहुंच सकें और उनकी शिक्षा में बाधा न आए। यह योजना न केवल उनकी शिक्षा को आगे बढ़ाने में मदद करती है, बल्कि उन्हें स्वावलंबी बनाने का एक प्रयास भी है।

मोबाइल फोन का उपयोग कम करें बच्चे

कार्यक्रम के दौरान, प्रदेश भाजपा सह कोषाध्यक्ष बी पी सिंह ने भी बच्चों को संबोधित किया और इस योजना की सराहना की। उन्होंने कहा कि सरकार की यह पहल बालिकाओं को शिक्षा के प्रति जागरूक करने और उन्हें स्कूल जाने के लिए प्रोत्साहित करने का काम कर रही है। “ग्रामीण इलाकों में शिक्षा की दिशा में किए जा रहे प्रयासों का सीधा फायदा बालिकाओं को मिल रहा है, और इससे उनका आत्मविश्वास भी बढ़ा है,”

शाला विकास समिति के अध्यक्ष रवि बारगाह ने सरस्वती साइकिल योजना के उद्देश्यों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भाजपा सरकार के कार्यकाल में इस योजना की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं को स्कूल आने-जाने में हो रही समस्याओं का समाधान करना था। “यह योजना खास तौर पर उन बालिकाओं के लिए है, जो दूरदराज के क्षेत्रों में रहती हैं और परिवहन के अभाव में नियमित रूप से स्कूल नहीं जा पाती थीं। इस योजना के तहत अब तक लाखों साइकिलें वितरित की जा चुकी हैं, जिससे बालिकाओं को स्कूल तक पहुंचने में आसानी हो रही है और उनकी पढ़ाई सुचारु रूप से जारी रह रही है,”

देवरी खुर्द में 38 छात्राओं को मिली साइकिल

इस अवसर पर देवरी खुर्द में 38 छात्राओं को साइकिलें वितरित की गईं, जिससे वे अब आसानी से स्कूल आ-जा सकेंगी।

कार्यक्रम के अंत में शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल की प्राचार्य साधना प्रधान ने सभी अतिथियों और अभिभावकों का धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि इस योजना से न केवल बालिकाओं को शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा मिल रहा है, बल्कि उनका आत्मविश्वास भी बढ़ रहा है।

कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्थानीय लोग, अभिभावक और विद्यालय के शिक्षक उपस्थित रहे।
इस दौरान पूर्व मंत्री डॉ. कृष्ण मूर्ति बांधी, सहित प्रदेश भाजपा से बी पी सिंह, पार्षद लक्ष्मी यादव , भाजपा मंडल अध्यक्ष राजेंद्र राठौर, महामंत्री श्याम पटेल, अध्यक्ष, शाला प्रबंधन एव विकास समिति रवि बरगाह, पूर्व उपसरपंच ब्रह्मदेव सिंह,शाला समिति के सदस्य यूगल किशोर झा, श्रृष्टि सिंह,जय शंकर पाण्डेय, एस पी सिंह,संतोषी भोई, रीता सिंह, सुनील जैन किसान मोर्चा मंडल मंत्री विक्की यादव, भाजपा नेता राजेश शेंडे, दिलीप कश्यप, सुनीता रात्रे, नागमणि राव, मनोज चक्रधारी व बड़ी संख्या में स्थानीय लोग, अभिभावक और विद्यालय के शिक्षक व छात्र छात्राये उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!