भक्तों ने किया मां नागम्मा के दर्शन , सभी कष्टों को हरने वाली नाग लोक की है देवी

इन दिनों बारह खोली चौक स्टेशन रोड बंगला यार्ड में श्री श्री सोलापुरी माता पूजा सेवा समिति द्वारा श्री सोलापुरी पूजा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन के चौथे दिन मंगलवार को यहां भक्तों ने मां नागम्मा के दर्शन किये। सनातनी परंपराओं में सभी जीवो के आदर की परंपरा है। आदर से भी एक कदम आगे यहां जीवो की पूजा अर्चना की जाती है। सनातन दर्शन में नाग और नागिन पूजनीय है। नाग लोक में इनका साम्राज्य है तो वही भगवान शंकर के गले में भी सर्प लिपटे रहते हैं। आयोजन समिति के अध्यक्ष वी रामाराव और सचिव एस सांई भास्कर ने बताया कि दक्षिण भारत में नाग देवी को मनसा देवी के रूप में पूजा जाता है। मंगलवार को यहां पुजारी पार्थ सारथी ने पंचमुखी नागमाता स्वरूप की स्थापना की। मां मनसा देवी को नागमाता और विष की देवी के नाम से भी जाना जाता है। उनके चारों ओर मौजूद सर्प और नाग सदैव उनकी रक्षा करते हैं। उनका आसान हंस है और उनके एक हाथ में सफेद और दूसरे में लाल कमल पुष्प है। ऐसा माना जाता है की मां मनसा देवी की कृपा जिस भी व्यक्ति पर होती है उसे कभी भी नाग दंश का सामना नहीं करना पड़ता। अगर किसी जातक को सर्प दोष है तो वह भी मां मनसा देवी की पूजा अर्चना से समाप्त हो जाता है।
वी रामा राव ने बताया कि दक्षिण भारत में मां मनसा देवी को माँ नागम्मा के रूप में पूजा जाता है। यह देवी शिव की मानस पुत्री है। मां नागम्मा का जन्म ऋषि कश्यप के मस्तक से हुआ था। वासुकी की बहन नाग देवी की पूजा करने से विष भय नहीं रहता , तो वही मां नागम्मा की पूजा अर्चना से संतान, नौकरी और सभी इष्ट मनोकामनाओं की पूर्ति होती है।


मंगलवार को पुजारी पार्थ सारथी और उनके सहयोगियों ने इसी दिव्य माता के स्वरूप की रचना की। गीली हल्दी से बने हुए इस अद्भुत रूप को देखकर भक्त धन्य हो गए। जैसे ही मंच का पट खुला, पंडाल में लोबान का धुआं नजर आया और जैसे ही यह धुआं छटा भक्तों ने नाग देवी के दिव्य दर्शन किये। वैदिक मंत्रोच्चार के बाद डफली की स्वर लहरी के साथ देवी की आरती की गई। आरती की थाल एक-एक भक्तों तक पहुंची और सब ने माता का आशीर्वाद प्राप्त किया। मंगलवार को देवी को एन माधव राव और वेणुगोपाल के सौजन्य से खीर का प्रसाद अर्पित किया गया। यही खीर सभी श्रद्धालुओं में भोग प्रसाद के रूप में वितरित किया गया। मंगलवार को यहां पहुंचे विशिष्ट अतिथियों ने देवी की पूजा अर्चना की और समिति के सदस्यों का उत्साहवर्धन किया। इस दिन यहां अतिथि के रूप में संजीवनी अस्पताल के प्रमुख डॉक्टर विनोद तिवारी और कृति बिल्डर एंड डेवलपर के एमडी विनय पांडे पहुंचे , जिन्होंने लकी ड्रा निकाला ।

यह रहे लकी ड्रा के विजेता

आयोजन स्थल पर प्रतिदिन महिलाओं और बच्चों को निशुल्क कूपन का वितरण किया जा रहा है, जिनका अतिथियों द्वारा लकी ड्रॉ निकाला जाता है। सोमवार को यहां पहुंचे अतिथि डॉ ओम मखीजा और बी रमेश द्वारा लकी ड्रा निकाले गए। बच्चों की श्रेणी में बहतराई निवासी रियांश, हेमू नगर के आयुष रेड्डी और मोपका की ममता पटेल का नाम पर्ची में निकला, जिन्हें स्टेशनरी सामग्री प्रदान की गई। तो वहीं महिलाओं की श्रेणी में हेमू नगर की लक्ष्मी, सिरगिट्टी की सरस्वती, वॉयरलैस कॉलोनी की भुवनेश्वरी साहू , हेमलता और आरटीएस कॉलोनी की संध्या रानी को साड़ी एवं फोटो फ्रेम प्रदान किया गया। इसी क्रम में वॉयरलैस कॉलोनी की रूबी लाल और शंकर नगर की पी माधवी को भी अतिथियों ने आकर्षक पुरस्कार दिए।

इनका मिल रहा सहयोग

श्री सोलापुरी माता पूजा सेवा समिति के इस आयोजन में समिति के अध्यक्ष वी रामा राव , सचिव एस सांई भास्कर के अलावा कैशियर बी शंकर राव , सी नवीन कुमार , एल श्रीनिवास राव, डी भास्कर राव, आर रवि शंकर, टी दिवाकर, के रवि तेजा, बी श्रीनिवास राव, पी शंकर राव, डी दामोदर राव , के श्रीनिवास, जीएन राजू, ए वेंकट, सांई अभिषेक, पी चंद्रशेखर, एस हरीश बाबू ,एस राजू ,पप्पू दिवाकर, राजेश कुमार, पी ऋषि , हरिकिशन, दिलेश्वर राव ,संतोष कुमार, हेमंत कुमार, डीडी महेश, बी संतोष कुमार, खुशाल, एस साईं हरीश, जयंत कुमार, जी गंगाधर राव, डी गणेश, ए रवि, जी योगेश्वरी, डी भास्कर, आर लोकेश, राजवीर पति, डी प्रसाद राव, नरेश राहुल बंगारू, के श्रीकांत, डी दिलेश्वर राव, ए सुनील राव, जीवन मूर्ति, के मुरली, श्री ए संदीप कुमार, के शंकर राव, शंभू रजक, करण साहू आदि का सहयोग मिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!