लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, सात चरणों में होगा मतदान, छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में मतदान , 4 जून को घोषित होंगे नतीजे

लोकसभा चुनाव 2024 का शंखनाद कर दिया गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शनिवार को विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए सात चरणों में चुनाव संपन्न कराए जाने की जानकारी दी।

लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व आम चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। लोकसभा के 543 सीटों के लिए सात चरणों में मतदान की प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी , तो वहीं 4 जून को नतीजे घोषित होंगे। शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ने जानकारी दी कि इस चुनाव में 97 करोड़ मतदाता भाग लेंगे, जिसमें 47.01 करोड़ महिला और 49 करोड़ पुरुष मतदाता शामिल है। इस बार 48 हजार ट्रांसजेंडर और 88.5 लाख दिव्यांग भी मताधिकार का प्रयोग करेंगे। नये मतदाताओं को जोड़ने के लिए चुनाव आयोग ने तमाम प्रयास किया है। यही वजह है कि 1.82 करोड़ मतदाता पहली बार मतदान करेंगे, तो वही युवा मतदाताओं की संख्या भी 21.5 करोड़ के करीब है। इस चुनाव में 42 लाख ऐसे मतदाता भी मतदान करेंगे जिनकी उम्र 85 वर्ष अधिक है, तो वही 100 वर्ष से अधिक उम्र के 2.18 मतदाता भी मतदान का प्रयोग करेंगे । 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को घर से मतदान करने की सुविधा प्रदान की जाएगी। 1.5 करोड़ पोलिंग अफसर मतदान की प्रक्रिया संपन्न कराएंगे, इसके लिए देश भर में 10.5 लाख मतदान केंद्र बनाएं गए हैं। 55 लाख इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के माध्यम से मतदान की प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी। इसी दौरान 26 विधानसभा सीटो के लिए उपचुनाव भी संपन्न होंगे।

छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान

सात चरणों में होने वाले मतदान के पहले चरण में 21 मार्च को अधिसूचना जारी होगी तो वही 19 अप्रैल को मतदान की प्रक्रिया संपन्न होगी। छत्तीसगढ़ को भी पहले चरण के मतदान में शामिल किया गया है। दूसरे चरण के लिए मतदान 26 अप्रैल को होगा। तो वही 7 मई को 12 राज्यों में तीसरे चरण की मतदान प्रक्रिया संपन्न होगी । चौथे चरण के लिए 18 अप्रैल को नोटिफिकेशन और 13 मई को मतदान की प्रक्रिया होगी। पांचवें चरण के लिए 26 अप्रैल को नोटिफिकेशन और 20 मई को मतदान होगा। छठवें चरण के लिए 29 अप्रैल को नोटिफिकेशन और 25 मई को मतदान की प्रक्रिया होगी। तो वहीं अंतिम चरण के लिए 7 मई को नोटिफिकेशन और 1 जून को मतदान की प्रक्रिया संपन्न होगी। इसके बाद 4 जून को नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।
मतदान की तारीखों के ऐलान के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। इस बार मुख्य मुकाबला एनडीए और इंडी गठबंधन के बीच है ।पिछले बार 302 सीटों के साथ सरकार बनाने वाली भाजपा इस बार 370 और एनडीए के लिए 400 सीट का लक्ष्य बनाकर चल रही है, तो वहीं कांग्रेस समेत तमाम विपक्ष अब तक प्रत्याशियों के नाम भी घोषित नहीं कर पाई हैं ।जाहिर है चुनाव के तारीखो की घोषणा के साथ ही अब चुनावी सरगर्मी भी तेज हो जाएगी।

छत्तीसगढ़ में 3 चरण..

पहले चरण में  एक सीट पर 19 अप्रैल को बस्तर लोकसभा सीट पर मतदान होंगे, 

दूसरा चरण 26 अप्रैल, जिसमे 3 सीट कांकेर, महासमुंद और राजनांदगांव में वोटिंग होगी।

तीसरा चरण 7 मई को जिसमे 7 सीट, बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर, जांजगीर, कोरबा, सरगुजा, रायगढ़ में मतदान होने है।

बिलासपुर में चुनाव कार्यक्रम

बिलासपुर लोकसभा सीट के लिए 12 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी होगा। 19 अप्रैल तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे। 20 अप्रैल को स्क्रुटनी के बाद 22 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 7 मई को मतदान की प्रक्रिया होगी, तो वहीं 4 जून को नतीजे घोषित होंगे।

खास बातें

उप चुनाव 26 विधानसभाओं में होना है
बाइ इलेक्शन- 26 असेंबली में बाईपोल होना है। बिहार, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, त्रिपुरा, वेस्ट बंगाल, हिमाचल, राजस्थान, कर्नाटक तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश में बाईपोल होनी है। 26-26 वैकेंसी पूरी कर रहे हैंं। ये पार्लियामेंट्री इलेक्शन के साथ होंगे।
लोकसभा चुनाव के साथ ही 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव
4 राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं। सिक्किम 2 जून, 32 सीट, ओडिशा 24 जून, 107 सीट, अरुणाचल 60 असेंबली सीट, आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव एकसाथ कराए जाएंगे।
7 फेज में होंगे लोक सभा चुनाव
फेज 1- 28 मार्च नोटिफिकेशन जारी होगा। विदड्रॉल 30 मार्च, 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। बिहार में लास्ट डेट विद़ड्रॉल 2 अप्रैल को होगी। 4 जून को काउंटिंग होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!