माध्यमिक शाला पंपानगर में हुआ टेराकोटा का प्रशिक्षण

आशिक खान

जिला सूरजपुर विकासखंड रामानुजनगर के माध्यमिक शाला पंपानगर में बस्ता मुक्त सुरक्षित शनिवार गतिविधियां अंतर्गत बच्चों को व्यवसायिक शिक्षा देने हेतु एक दिवसीय टेराकोटा प्रशिक्षण का आयोजन किया गया , जिसमें विद्यालय की राज्यपाल अवार्डी शिक्षिका प्रियंका सिंह के आग्रह पर माध्यमिक शाला दवना विकासखंड रामानुजनगर के शिक्षक नंदकुमार सिंह ने विद्यालय आकर प्रशिक्षक के रूप में अपना बहुमूल्य समय दिया ।
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास पर विशेष बल दिया गया है । व्यावसायिक शिक्षा को सामान्य शिक्षा के साथ एकीकृत करने तथा व्यावसायिक शिक्षा को मुख्य धारा में लाने की सिफारिश की गई है जिसके संबंध में एनईपी के विभिन्न उद्देश्यों को पूर्ण करने समग्र शिक्षा की मौजूदा योजना को नया रूप प्रदान किया गया है व्यावसायिक शिक्षा से संबंधित विभिन्न मध्यवर्तनों जैसे इंटर्नशिप, बैगलेस डे उच्च प्राथमिक स्तर पर व्यावसायिक शिक्षा के संपर्क को अधिक महत्व दिया गया है जिसके परिपालन में माध्यमिक शाला दवना के शिक्षक नंदकुमार सिंह ने माध्यमिक शाला पंपानगर के बच्चों व शिक्षकों को एकदिवसीय टेराकोटा का प्रशिक्षण दिया । जिसमें उन्होंने बच्चों को मिट्टी के खिलौने बनाने के सही और सटीक तरीके बताए । बच्चों को फूल दान बनाना सिखाया । सभी बच्चों ने पूरे उत्साह के साथ कार्यक्रम में हिस्सा लिया और तरह-तरह के खिलौने बनाए ,जिन्हें विद्यालय में प्रदर्शनी हेतु सुरक्षित रखा जाएगा । इस तरह के प्आयोजन से बच्चों में कला के प्रति रुचि तो बढ़ती ही है साथ ही व्यावसायिक शिक्षा की ओर भी अग्रसर होते हैं और उनका सर्वांगीण विकास होता है बच्चों ने शिक्षक नंद कुमार सिंह और वंशगोपाल सिंह को विद्यालय के यूथ एवं इको क्लब द्वारा निर्मित किचन गार्डन का भी अवलोकन कराया । जिसकी उन्होंने सराहना की साथ ही बच्चों को खेती के कुछ नए तरीके भी बताए ।

कार्यक्रम को सफल बनाने विद्यालय की प्रभारी प्रधानपाठक कमला देवी , खुर्शीद अहमद, वंश गोपाल सिंह संकुल समन्वयक द्वारिकापुर, अल्मा खाखा ,सरिता एक्का, प्रियंका सिंह,नवल सिंह ,प्रीति गुप्ता, पूजा केसरी, रीना ,लक्ष्मनिया एवं विद्यालय के छात्र-छात्राओं का सक्रिय सहयोग रहा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!