मातृ पितृ पूजन दिवस पर हुआ पालक सम्मेलन का आयोजन

आशिक खान

रामानुजनगर:- विकासखंड रामानुजनगर के माध्यमिक शाला एवम प्राथमिक शाला राजापुर में बसंत पंचमी के अवसर पर माता सरस्वती के पूजन पश्चात “मातृ पितृ पूजन” का आयोजन सरपंच सनमेत सिंह की मुख्य आतिथ्य एवम सहायक विकास खंड शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार साहू के अध्यक्षता में किया गया। माता/पिता श्री यशवंत रजवाडे – श्री रजनी राजवाड़े,श्री दिलीप कुमार – मुनेश्वरी, श्री वीरेंद्र कुमार- रेशम बाई,श्री मनबोध दास- बुगली बाई, श्री ताराचंद- सर्वेश्वरी, श्री सुखसाय- शिवकुमार,श्री कन्हैया लाल सिंह- धनमेत,श्री सुरेंद्र कुमार- अमरासोबाई,श्री जय सिंह- सावित्री के पुत्र/पुत्रियां अपने अपने माता पिता का आरती पूजन कर चरण स्पर्श किए एवम मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। विशिष्ट अतिथि के रूप में उप सरपंच आनंद सिंह, रवीकेश्वर सिंह, पंच रामसिंह, पंच रनसाय, पंच लखनसिंह , पंच अर्जुनराम, पंच सुखसाय, पंच ओमप्रकाश, पंच शिवप्रसाद सिंह तथा शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष प्राथमिक शाला ताराचंद सिंह और माध्यमिक शाला के यशवंत रजवाडे , समेत सैकड़ो पालक एवं ग्रामीणों की उपस्थिति थे। ग्राम पंचायत के सरपंच जी ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए सभी पालकों से अपने बच्चो को स्कूल भेजने का आह्वान किया तथा ग्राम पंचायत के द्वारा मध्यान भोजन, किचन गार्डन एवं छात्र उपस्थिति में सहयोग करने का आश्वासन भी दिया। एबीइओ मनोज साहू ने अपने संबोधन में कहा कि जब अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजेंगे तो बच्चे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर आगे की कक्षाओं में जाएंगे तभी जीवन का अच्छा मुकाम हासिल करेंगे, जिससे आपका सपना सच होगा। सरपंच, पंचगण, ग्रामीण एवं शिक्षा समिति के अध्यक्षों से भी उन्होंने आग्रह किया कि भले ही आपका बच्चा स्कूल में न पढ़ रहा हो किंतु आसपास के बच्चों को स्कूल भेजने हेतु प्रेरित करें, बच्चे पढ़ लिख करके सही दिशा में आगे बढ़ेंगे तो आपके गांव और आसपास के माहौल में सकारात्मक परिवर्तन आएगा। सरपंच जी और स्व सहायता समूह से उन्होंने किचन गार्डन एवम गुणवत्ता पूर्ण भोजन में सहयोग करने को कहा।
विदित हो कि राजापुर ग्राम में पण्डोपारा एक मोहल्ला है जिसमें विशेष पिछड़ी जनजाति के पण्डो लोगों का निवास है। उनके बच्चे भी माध्यमिक शाला में 06 की संख्या में अध्यनरत हैं। विशेषकर पंडो जनजाति के छात्रों की शत प्रतिशत उपस्थिति हेतु ग्राम पंचायत के सरपंच जी, पंचगण से भी सहयोग का आग्रह किया गया।

राजापुर के शिक्षक तन मन धन से छात्र हित में संकल्पित हैं—


राजापुर में प्राथमिक शाला एवं माध्यमिक शाला एक ही परिसर में है यहां के शिक्षक प्रतिवर्ष सरस्वती पूजन, राष्ट्रीय पर्व एवम शिक्षा विभाग द्वारा निर्देशित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन धूमधाम से ग्रामीणों तथा जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में करते है। उल्लेखनीय है कि प्राथमिक शाला राजापुर के प्रधानपाठक धन साय मरावी ने अपने सभी 70 छात्रों को ठंड के समय स्वयं के वेतन से स्वेटर प्रदान कर अनुपम मिसाल प्रस्तुत किया था। शिक्षक मनोयोग से विद्यालय की सज्जा एवं रंग रोगन में किसी भी प्रकार की कमी नहीं करते। प्राथमिक शाला की शिक्षिका नीलम सिंह, अनुपमा भोई , माध्यमिक शाला के प्रधान पाठक रामनारायण साहू, शिक्षक कौशलेंद्र यादव, भैया लाल रजवाडे एवं शिक्षक मनबोध दास मानिकपुरी का कार्यक्रम आयोजन में विशेष योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!