छत्तीसगढ़ के बजट पर भाजपा और कांग्रेस नेताओं की प्रतिक्रिया

अमरजीत सिंह दुआ ने बजट को चहुँमुखी विकास और जनकल्याण को गति प्रदान करके जनाकांक्षाओं की पूर्ति का दस्तावेज़ बताया

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता अमरजीत सिंह दुआ ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार के 1,47,500 करोड़ रुपए के आर्थिक प्रस्तावों से भरपूर पहले बजट को चहुँमुखी विकास और जनकल्याण को गति प्रदान करके जनाकांक्षाओं की पूर्ति के संकल्प का दस्तावेज़ बताया है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने ‘मोदी की गारंटी’ देकर जो संकल्प विधानसभा चुनाव के समय प्रदेश की जनता के समक्ष व्यक्त किया था, प्रदेश सरकार अब तेजी से उस पर अमल करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के साथ-साथ प्रदेश सरकार ने महिलाओं, युवाओं और किसानों के भाजपा के प्रति व्यक्त विश्वास को इस बजट के जरिए एक नया आयाम प्रदान किया है।

बजट में कोई रोड मैप नहीं ,केवल जुमले गढ़े गये है-विधायक अटल श्रीवास्तव


कोटा विधायक अटल श्रीवास्तव ने आज छ.ग. विधानसभा में 2024-25 के लिये वित्त मंत्री ओ.पी चैधरी के द्वारा प्रस्तुत किये गये बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि बजट में कोई रोड मैप नहीं है। मंहगाई पर कोई बात नहीं की गई, परिवहन के साधन और मंहगे हो गये बजट में अमृत काल छ.ग. विकसित छ.ग. ज्ञान, गरीब, युवा, अन्नदाता, और नारी को लेकर जुमले गढ़े गये। गरीब की थाली कैसे सस्ती होगी, युवाओं को रोजगार कैसे मिलेगा, अन्नदाता की आय दोगुनी कब होगी, बिजली की दरों में कितनी छुट मिलेगी। उर्वरक एवं किट नाशक कितने सस्ते होंगे, नारी को महतारी वंदन योजना कब से प्राप्त होगी। स्वसहायता समुह एवं ग्रामीण महिलाओ के लिए क्या योजना है इसके लिए कोई बात नहीं कि गई। कृषि क्षेत्र और शिक्षा के क्षेत्र में पिछले वर्ष से बजट कम कर दिया गया। सभी वर्गो को साधने की बात करने वाले वित्त मंत्री ने सभी वर्गो को निराश किया है। केन्द्र सरकार की तरह ही राज्य सरकार का बजट भाषण कविता और जुमले बाजी का भेट चढ़ गया।

बजट घोर निराशाजनक छत्तीसगढ़ की खेल, संस्कृति परम्परा के लिए कोई प्रावधान नहीं-विधायक दिलीप लहरिया


बजट पर प्रतिक्रिया करते हुए मस्तूरी विधायक दिलीप लहरिया ने कहा कि बजट घोर निराशाजनक है पिछली कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ की संस्कृति, खेल और परम्पराओं के लिए प्रारंभ किये गये योजनाओं को लेकर कोई बात नहीं की गई है। 1 लाख लोगों को रोजगार देने सत्ता में आये भाजपा की विष्णुदेव सरकार ने रोजगार की बात ही नहीं की है। ग्रामीण रोजगार कैसे बढ़ेगा इसकों लेकर बजट में कोई प्रावधान नहीं है। रोजगार के अवसर नहीं मिलने से छ.ग. के लोग पुनः पलायन करने को मजबूर होंगे। किसानों को धान की खेती के अलावा दलहन तिलहन की खेती एवं रवि फसल की खेती को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है। बजट आने के पश्चात अन्नदाता, मजदूर और गरीब निराश हुये है। 917 रू प्रति क्वींटल जो कि 3100 रू की अन्तर की राशि है वह कब मिलेगी यह नहीं बताया गया है।

बजट में मुंगेलीलाल के हसीन सपने गढ़े गये, बजट भाषण मोदी बंदन था- अभयनारायण राय


बजट पर पतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता अभयनारायण राय ने कहा कि आम जनता की अपेक्षा की विपरीत घोर निराशाजनक बजट है, ना इसमें युवाओं के रोजगार के संदर्भ में कोई ठोस योजना दिख रही है और न ही मंहगाई से निपटने का कोई कार्य योजना दिखाई दे रही है। गरीब की थाली मंहगी ही रहेगी। बजट 1 साल का और बाते 2047 तक कि की गई भाषण के दौरान वित्त मंत्री ओ.पी चैधरी छत्तीसगढ़ के आंदोलनकारियों का नाम लेने के बजाय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वंदना करते रहे।

स्वास्थ्य को लेकर बजट में ग्रामीण एवं वनांचल क्षेत्र की घोर उपेक्षा की गई- प्रमोद नायक


बजट पर पतिक्रिया व्यक्त करते हुए जिला सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष प्रमोद नायक ने कहा कि बजट में गांव, गरीब, किसान, बेरोजगार सभी छले गये है। स्वास्थ्य को लेकर कोई योजना धरातल पर दिखाई नहीं देती पूर्व की कांग्रेस की भूपेष बघेल सरकार द्वारा जो विशेष स्वास्थ्य योजना संचालित थी हमर अस्पताल, अमर लैब, हार्ट बजार क्लीनिंक मोहल्ला क्लीनिक स्लम स्वास्थ्य चिकित्सा योजना संचालित थी जिसके लिए पिछली सरकार ने बजट का 19.4 प्रतिशत प्रवधान रखा था। इस बजट में घटाकर 15.95 प्रतिशत कर दिया गया है। बजट में योजनाओं को बंद करने या चलाने की कोई बात नहीं की गई है।

मोदी गांरटी के नाम पर छत्तीसगढ़ की माता बहनों को छला गया- अरूण सिंह चैहान


जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण सिंह चैहान ने बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ की बहन बेटियों को मोदी गांरटी के नाम पर छला गया मोदी गांरटी में शब्द था सभी विवाहित महिलाओं को बजट में कहा गया सभी पात्र विवाहित महिलाओं को बजट में महतारी बंदन योजना के तहत पूरे एक वर्ष के लिए 3000 करोड़ रूपया अर्थात् 250 करोड़ महिना प्रायोजित किया गया है जो कि मात्र 25 लाख महिलाओं को ही प्रदान किया जा सकेगा, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 1 करोड़ 4लाख है। इस तरह 80 प्रतिशत महिलाओं मताओं को इस योजना से बाहर कर दिया गया।

पूर्व एल्डरमेन मनीष अग्रवाल की बजट पर प्रतिक्रिया



छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के वित्त मंत्री आगामी वित्तीय वर्ष हेतु 147000 करोड़ का बजट छत्तीसगढ़ राज्य के विकास को नई दिशा देने वाला बजट है।
हर वर्ग को लाभान्वित करने वाला छत्तीसगढ़ राज्य का बजट है।
वित्त मंत्री ने
मोदी जी के नारे अनुसार ,हमने बनाया है हम ही सवारेंगे, सबका साथ ,सबका विकास और सब पर विश्वास की परिकल्पना छत्तीसगढ़ राज्य के बजट में किसान, गांव गरीब मध्य वर्गी, युवा शिक्षा रोजगार, महिला उन्नति प्रधानता छत्तीसगढ़ राज्य के बजट में विशेष प्रावधान।
वित्त मंत्री ने प्रत्येक क्षेत्र का ध्यान रखते हुए छत्तीसगढ़ राज्य में किसी भी प्रकार का कोई नया कर राशि न लगाना और ना ही पुराने करो कि दर में कोई वृद्धि हर वर्ग के लिए विशेष राहत ।
छत्तीसगढ़ आर्थिक सलाहकार परिषद के गठन की घोषणा।
महिलाओं को पोषित सशक्त आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में महतारी वंदन योजना में राशि का प्रावधान।
अन्नदाता किसान कृषक उन्नत योजना के तहत 10000 करोड़ राशि का प्रावधान।
विशेष ग्रामीण क्षेत्र में नल जल आपूर्ति हेतु जल जीवन मिशन में 4500 करोड रुपए का प्रावधान।
युवा स्वरोजगार को बढ़ावा देने छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना लागू करने की घोषणा में राशि का प्रावधान।
यूपीएससी के लिए तैयारी कर रहे दिल्ली द्वारिका यूथ हॉस्टल में 65 बच्चों की प्रावधान को बढ़ाकर 200 बच्चे तैयारी अध्ययन करें इस हेतु घोषणा राशि का प्रावधान।
स्व सहायता समूह के माध्यम से रोजगार हेतु 560 करोड रुपए की राशि का प्रावधान।
नवीन पांच जिलों की स्थापना हेतु घोषणा राशि का प्रावधान।
नक्सली क्षेत्र विशेष पैकेज में राशि का प्रावधान छत्तीसगढ़ पुलिस बल के 1100 पदों में वृद्धि की घोषणा।
रायपुर बिलासपुर स्मार्ट सिटी विकास हेतु 402 करोड़ की राशि का प्रावधान।
सिम्स चिकित्सा संस्थान सुविधा स्वास्थ्य हेतु 500 करोड़ की राशि का प्रावधान।
मैकाहारा चिकित्सा संस्थान हेतु 707 करोड़ की राशि का प्रावधान।
यूनिटी मॉल हेतु 200 करोड़ की राशि का प्रावधान।
बिजली बिल हाफ योजना के तहत 1200 करोड़ की राशि का प्रावधान।
एकल बत्ती स्लम ग्रामीण क्षेत्र हेतु 540 करोड़ राशि का प्रावधान।
छत्तीसगढ़ राज्य के पांच शक्तिपीठ विकास उन्नयन की योजना हेतु 5 करोड़ राशि का प्रावधान।
प्रभु श्री राम लला दर्शन हेतु 35 करोड़ राशि का प्रावधान।
सिंचाई के लिए रकबे विस्तार हेतु 3000 करोड़ राशि का प्रावधान।
14 विकासखंड में नवीन नर्सरी की स्थापना।
कुनकुरी रामचंद्रपुर खडगांव सिलफिली में कृषि एवं उद्यानिकी महाविद्यालय की स्थापना घोषणा।
दुर्गा एवं सरगुजा जिले में कृषि यांत्रिक कार्यालय की स्थापना घोषणा।
ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार हेतु 2887 करोड़ की राशि का प्रावधान।
सड़क निर्माण हेतु 841 करोड़ की राशि का प्रावधान।
स्वक्षता परियोजना कचरा प्रबंधन के लिए 400 करोड कि राशि का प्रावधान।
5 वर्षों तक निशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराने की घोषणा।
फोर्टीफाइड चावल के लिए 209 करोड़ की राशि का प्रावधान।
शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने 5000 करोड़ की राशि का प्रावधान।
छत्तीसगढ़िया क्रीड़ा प्रोत्साहन के लिए 20 करोड़ की राशि का प्रावधान।
ग्राम पंचायत स्तरीय महिला सदन बनाने हेतु 50 करोड़ राशि का प्रावधान।
छत्तीसगढ़ युवारत्न सम्मान के लिए एक करोड़ 50 लाख राशि का प्रावधान।
कला साहित्य के क्षेत्र में युवाओं को प्रोत्साहन हेतु एक करोड़ 50 लाख की राशि का प्रावधान।
ई कोर्ट के नए 596 पदों का सृजन की घोषणा।
नालंदा परिसर की तर्ज पर प्रदेश के 22 स्थान में नवीन लाइब्रेरी बनाना इस हेतु राशि की घोषणा।
मुख्यमंत्री जन पर्यटन योजना प्रारंभ कर क्रियान्वयन हेतु 5 करोड रुपए की राशि का प्रावधान।
अस्पतालों में लैब टेक्नीशियन हेतु 373 नए पदों पर भर्ती की घोषणा।
it की क्षेत्र में पीएम वाणी प्रोजेक्ट एकीकृत ई प्रोक्योरमेंट अटल कैश बोर्ड विभागीय आबकारी जल संसाधन अन्य विभाग ई पंजीयन स्टांप पंजीयन पारदर्शिता इन सब क्षेत्र में आईटी योजना के तहत क्रियान्वयन हेतु प्रावधान।
कोरबा जांजगीर रायगढ़ उरला सिलतरा जैसे औद्योगिक क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए उद्योग नीति के तहत क्षेत्र के उद्योग विकास हेतु बजट राशि प्रावधान।
मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना के अंतर्गत 700 करोड़ की राशि का प्रावधान।
भारतीय जनता पार्टी की सरकार का बजट सुशासन के मॉडल को दर्शाता है छत्तीसगढ़ राज्य का बजट हर वर्ग को प्रभावित कर गांव गरीब किसान युवा महिला बेरोजगारों को रोजगार शिक्षा स्वास्थ्य उद्योग सड़क निर्माण से लेकर शुद्ध पेयजल कृषि क्षेत्र की उन्नति
के लिए बजट में राशि का प्रावधान किया गया है।
राम राज्य की अवधारणा को दर्शाते हुए सर्वहारा बजट आगामी विकसित छत्तीसगढ़ की परिकल्पना को साकार करेगा।

छत्तीसगढ़ के विकास में मील का पत्थर साबित होगा प्रदेश का बजट – महर्षि बाजपेयी (भाजयुमो मंडल अध्यक्ष)

महर्षि बाजपेयी ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा पेश किया गया बजट ऐतिहासिक और छत्तीसगढ़ के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा , इस बजट में सभी वर्गों और सभी छेत्रो का ध्यान रखा गया है , बिलासपुर में सिम्स की नयी बिल्डिंग के लिए 700 करोड़ रुपये , बिलासपुर स्मार्ट सिटी में विकास के लिए और राशि देने एवं अन्य और सौगाते छत्तीसगढ़ एवं बिलासपुर की विकास की नयी गाथा लिखेगी , वाकई में इस बजट ने साबित कर दिया कि प्रदेश भाजपा सरकार विधानसभा चुनाव में किये गए अपने वादों पर अडिग है और मोदी की सारी गारंटी प्रदेश भाजपा सरकार पूरी करेगी

कांग्रेस का आधिकारिक बयान


शहर अध्यक्ष विजय पांडेय ने कहा कि भाजपा सरकार का बजट जन आकाक्षाओं के अनुकूल नही है ,बजट में रोजगार सृजन, महंगाई में नियंत्रण, जल प्रबंधन के लिये कुछ नही है ,छत्तीसगढ़ की पहचान जल,जंगल,जमीन और आदिवासी है ,पर आदिवासी मुख्यमंत्री होते हुए भी आज हसदेव जंगल को उजाडा जा रहा है ,जंगल को बचाने के लिए बजट में कोई प्रावधान नही है और न ही उसका कोई विकल्प रखा गया है,कुल मिलाकर बजट आदिवासियों को संरक्षित और सुरक्षित करने में असफल है।
ज़िला अध्यक्ष विजय केशरवानी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार से कमर्चारियों को बड़ी अपेक्षाएं थी कि सरकार ओल्ड पेंशन योजना लागू करेगी, शराब बिक्री को लेकर सरकार ने कुछ नही कहा, बेरोजगारी भत्ता, किसानों को सस्ती खाद, औजार पर कुछ नही है,लघु उद्योग-कुटीर उद्योग के लिए कोई आर्थिक मदद की बात नही की गई जबकि सबसे ज्यादा रोजगार सृजन करने वाला क्षेत्र है ,कुल मिलाकर बजट निराशाजनक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!