मुंगेली में चलाया गया सघन वाहन चेकिंग अभियान, मोडिफाइड साइलेंसर और प्रेशर हॉर्न के खिलाफ की गई कार्यवाही

आकाश दत्त मिश्रा

मुंगेली पुलिस अधीक्षक चंद्र मोहन सिंह के निर्देश पर मुंगेली सिटी कोतवाली पुलिस एवं यातायात विभाग के द्वारा मोटरसाइकिल एक्ट एवं व्हीकल कानून के तहत मुंगेली नगर के प्रमुख चौक चौराहों पर जबरदस्त जांच कार्यवाही की गयी, शहर के प्रमुख चौक पर चल रही इस जांच कार्यवाही से मुंगेली शहर मे हड़कंप मच गया। दस्तावेजो की जांच, लाइसेंस, के साथ गाड़ियों के साइलेंसर बदल क़र ध्वनि विस्तार कर सड़को पर क़ानून का उलंघन करने वाली लगभग एक दर्जन मोटरसायकल जब्त की गयी। साथ ही तत्काल प्रभाव से उन मोटरसायकल चालकों को उचित साइलेंसर लगवाने आदेश दिया गया। जिसका मोटर सायकल चालकों ने पालन किया और ध्वनि विस्तारक साइलेंसरो को जब्त कर उचित कार्यवाही की गयी।

रॉयल एनफील्ड चालकों को सख्त हिदायत


कम उम्र दुबले पतले बाइक चालक अपने वजन से 5 गुना अधिक वजन वाली मोटर सायकल मे शहर भर मे सर्कस की तर्ज पर कलाबाजी देखें जाना आम बात हो गयी है। इन्ही सब के बीच रॉयल एनफील्ड के साइलेंसर मे स्विच आन ऑफ़ कर मॉडिफाई साइलेंसर से पटाखे की आवाज़ निकालने का क्रेज फैल गया है। जिसे मुंगेली पुलिस ने उनके साइलेंसर को बदल कर कार्यवाही करते हुए सख्त हिदायत दे दी है।कार्यवाही के दौरान पकड़ी गयी बाइक के साइलेंसर यदि बदले हुए पाए गए, तो दो गुना चालान के साथ कारावास की सजा के प्रावधान से भी अवगत कराया गया।

हेलमेट लगाए लोगो का उत्साहवर्धन

सिटी कोतवाली थाना प्रभारी गौरव पाण्डेय एवं समस्त टीम के द्वारा चौक पर सिर्फ़ कार्यवाही ही नहीं की गयी। बल्कि उस दौरान जिन लोगो को यातायात के नियमो का पालन करते पाया उन्हें सम्मानित भी किया। हेलमेट लगाकर मोटर सायकल चला रहें लोगो को सिटी कोतवाली पुलिस ने गुलाब का फूल देकर सम्मानित किया और आभार प्रकट किया। इस दृश्य को देखकर मौके पर मौजूद मुंगेली की जनता ने खूब सराहना की।

बस चालकों मे हड़कंप,,,कर दी बड़ी बेवकूफी

मोटरसायकल एवं व्हीकल जांच के दौरान यात्री बसों मे लगे प्रेशरहॉर्न की भी जांच होने की जानकारी जैसे ही बस चालकों को हुई उन्होंने अपनी गाड़ियों मे लगे हॉर्न के सभी पार्ट्स उखाड़ के छिपा दिए,, जाँच के दौरान ज़ब उनसे हॉर्न बजाने कहा गया तो हॉर्न ही नहीं बजे ऐसे करके लगभग सभी बसों मे हॉर्न ही नहीं थे,, इस स्थिति मे बस चालकों पर भी कार्यवाही की गयी।

मुंगेली पुलिस के इस औचक निरीक्षण, जांच, कार्यवाही से मुंगेली शहर मे यातायात के नियमों को लेकर काफ़ी हद तक कसावट देखी जा रही है,, इसी तरह समय समय पर कार्यवाही जारी रहें तो निश्चित ही मुंगेली नगर यातायात के नियमो का बखूबी पालन करने वाले आदर्श नगर की सूची पर ऊपर के पायदान पर देखा जा सकेगा ऐसी उम्मीद जताई जा रही है।*

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!