क्रिकेटर बनाने के नाम पर शातिर पति- पत्नी ने अभिभावकों से ठग लिए लाखों रुपए, जनदर्शन में शिकायत के बाद प्राइम क्रिकेट एकेडमी का संचालक कोच गिरफ्तार

क्रिकेट में अपना भविष्य तलाशने वाले खिलाड़ी और उनके अभिभावक बिलासपुर में ठगी का शिकार हुए हैं। प्राइवेट क्रिकेट एकेडमी के नाम पर करीब दर्जन भर लोगों से लाखों रुपए की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। पीड़ितों ने जनदर्शन में एसएसपी पारुल माथुर से शिकायत की तो मामले का खुलासा हुआ।


वेयरहाउस रोड निवासी सखी खन्ना ने एसएसपी से शिकायत करते हुए बताया कि क्रिकेटर बनने की चाह में उनके बेटे आकाश खन्ना ने दिसंबर 2020 में प्राइम क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन किया था, जिसके डायरेक्टर अंजूल दुआ वह कोच सन्नी दुआ है। दोनों पति-पत्नी है। उन्होंने सखी के बेटे सहित कई खिलाड़ियों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट खिलाने का सब्जबाग दिखाया। दिसंबर 2020 में उनके बेटे और अन्य बच्चों को ऑल इंडिया गोवा कप में भाग लेने के लिए प्रेरित किया गया । कहा गया इसका सर्टिफिकेट बहुत मायने रखेगा। इसके नाम पर उनसे मोटी रकम वसूली गई, लेकिन गोवा में कोच सनी दुआ ने अपने ही हस्ताक्षर किए हुए सर्टिफिकेट देकर उन्हें ठग लिया।


ठग पति पत्नी ने दबाव बनाकर अपने ही दुकान से जबरन क्रिकेट किट खरीदने को विवश किया। हर बार यह कहा गया कि कि रकम वापस हो जाएगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं। इस दौरान उन्होंने बच्चों और उनके अभिभावकों को झांसे में लेने के लिए शहीद वीर नारायण इंटरनेशनल स्टेडियम रायपुर के क्यूरेटर शमीम मिर्जा से भी बात करायी, जिससे यह लोग प्रभावित हो गए।


कभी किसी टूर्नामेंट, तो कभी किसी और नाम से दोनों पति पत्नी दो लाख, ढाई लाख, आठ लाख, डेढ़ लाख और फिर मलेशिया टूर्नामेंट के नाम पर 6 लाख रुपए वसूल लिए लेकिन यह टूर्नामेंट आज तक नहीं हुआ और ना ही पैसे वापस किए। पीड़ितों में मल्हार निवासी उत्तरा कुमार भी है जिनसे राष्ट्रीय स्तर पर मैच खिलाने के नाम पर 7 लाख से अधिक रकम वसूली गई। उन्होंने यह रकम खेत बेच कर दिए।
शिकायत कर्ताओ में अमेरि निवासी मंजू लाल ने बताया कि उनके बेटे आदित्य लाल से भी कोच और डायरेक्टर ने लाखों रुपए ठग लिए। सब्जबाग दिखाया गया कि जो रकम खर्च की जा रही है , स्कॉलरशिप के रूप में उससे दुगनी रकम मिलेगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं ।


अब तक 61 लाख रुपए से अधिक की ठगी की शिकायत सामने आ चुकी है। शिकायत कर्ताओं ने बताया कि शातिर पति पत्नी हर अभिभावक को यह बताते थे कि उनके ही बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी इसलिए इसकी चर्चा किसी और से ना करें, ताकि आपस में ठगे जाने की जानकारी किसी को ना हो। अब मामले का खुलासा होने से माना जा रहा है कि कई और शिकायतकर्ता सामने आएंगे और ठगी की रकम लाखों-करोड़ों तक जाएगी।
इस मामले में तोरवा पुलिस ने एफ आई आर दर्ज करते हुए क्रिकेट एकेडमी के कोच सनी दुआ को गिरफ्तार कर लिया है।
ऐसा माना जाता है कि फिल्म और क्रिकेट में खूब पैसा है इसलिए अभिभावक एन केन प्रकारेण अपने बच्चों को इस क्षेत्र में भेजना चाहते हैं। इसका लाभ अंजूल दुआ और सनी दुआ जैसे लोग उठाते हैं जो असल मे क्रिकेट एकेडमी खोलकर किसी और का नहीं बल्कि अपना भविष्य संवार रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!