परोलकोट के युवा द्वारा अग्निपथ योजना का स्वागत किया,साथ मे केंद्र सरकार को दिया धन्यवाद–

पखांजुर से बिप्लब कुण्डू–

पखांजुर–
परलकोट क्षेत्र के युवा द्वारा भारत सरकार द्वारा लाए गाए अग्निपथ योजना का किया स्वागत , एवं केंद्र सरकार का जताया धन्यवाद , परोलकोट के युवा द्वारा पखांजुर पुराना बाजार से रैली निकाल कर नगर भ्रमण किया जिसमें युवाओ ने कहा की इस स्कीम के तहत सभी भारतीय स्टूडेंट्स नॉकरी अप्लाई कर सकते हैं . हालांकि , इसमें 17.5 से 21 वर्ष की आयु के पुरुषों और महिलाओं की भर्ती की जाएगी . चार साल बाद , अग्निवीर रेगुलर कैडर के लिए अपनी मर्जी से आवेदन कर सकेंगे . योग्यता , संगठन की आवश्यकता के आधार पर , उस बैच से 25 प्रतिशत तक का चयन किया जाएगा . अन्य शैक्षणिक योग्यता और फिजिकल स्टैंडर्ड
द्वारा भारतीय वायु सेना जारी किए जाएंगे . अग्निवीरों को भारतीय वायुसेना में अप्लाई करने के लिए मेडिकल एलिजिबिलिटी से जुड़ी शर्तो को पूरा करना होगा । अग्निवीरों की भर्ती के नोटिफिकेशन लिए भी जारी हो गया है । आप भारतीय सेना की वेबसाइट joinindian army.nic.in पर जाकर इस नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर जानकारी हासिल कर सकते हैं । नोटिफिकेशन के मुताबिक जुलाई से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो जाएगी । इस भर्ती में 8 वीं , 10 वीं और 12 वीं पास लोगों के लिए अलग – अलग मौके होंगे । 8 वीं पास लोगों के पास अग्निवीर टेड्समैन बनने को मौका होगा ।अग्निवीर जनरल ड्यूटी के लिए यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो फिर उसके लिए कम से कम 45 फीसदी अंकों के साथ 10 वीं पास होना जरूरी है । इसके अलावा सभी विषयों में 33 फीसदी अंक हासिल करना जरूरी है । यही नहीं जिन बोईस में ग्रेड सिस्टम है , वहां के छात्रों के लिए जरूरी है कि उन्हें कम से कम डी ग्रेड मिला हो । इसके अलावा 12 वीं पास छात्र अग्निवीर टेक के लिए आवेदन कर सकते हैं । इसके लिए यह जरूरी है की 12 वीं में उनके पीसीएम सब्जेक्ट के तौर पर पास पद रहा हो ।

वहीं किसी भी स्ट्रीम से 12 वीं पास होने छात्र अग्निवीर क्लर्क और स्टोरकीपर के के लिए आवेदन कर सकते हैं । यही नहीं 8 वीं और 10 वीं पास लोगों को भी अग्निवीर ट्रेड्समैन बनने का मौका मिलेगा । ट्रेनिंग समेत अग्निवीरों का सेवा काल 4 वर्ष का होगा । उसके बाद उन्हें 11 लाख रुपये के सेवा निधि पैकेज के साथ सेना से विदाई दी जाएगी । इस 11 लाख रुपये की रकम में से 5 लाख रुपये की राशि उनकी सर्विस के दौरान मिलने त्र वाली सैलरी के ही एक हिस्से से काटा जाएगा । इसके अलावा इतनी ही रकम सरकार की ओर से जमा की जाएगी और उसके ब्याज को जोड़कर कुल राशि 11 लाख रुपये हो जाएगी ।
अग्निवीरी की सैलरी की बात करे तो पहले वर्ष में अग्निवीरों को प्रति माह 30,000 रुपये की सैलरी मिलेगी । भत्ते अलग होंगे । दूसरे वर्ष में 33,000 प्रति माह की सैलरी मिलेगी और भत्ते अलग से दिए जाएंगे । तीसरे वर्ष अग्निवीरों की सैलरी बढ़कर 36,500 रुपये हो जाएगी । चौथे और आखिरी वर्ष में अग्निवीरों की सैलरी 40,000 रुपये प्रति माह होगी । वही अग्निवीर के तौर पर काम करने वाले लोगों को 48 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलेगा । किसी भी दुर्घटना की स्थिति में उन्हें यह लाभ मिलेगा । इसके अलावा दुर्भाग्यूपर्ण तौर पर यदि सेवा काल के दौरान उनकी शहादत होती है तो फिर परिजनों को 1 करोड़ रुपये का फंड मिलेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!